लाइव न्यूज़ :

Israel–Hamas war: अपने ही टैंक ने दागे गोले, 5 इजरायली सैनिक मारे गए, जबालिया शहर में बड़ा हादसा

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 17, 2024 11:41 AM

बीते दिनों इजरायल ने कहा कि उत्तरी गाजा से सैनिक हटाने के बाद यहां फिर से हमास के लड़ाकों ने अपने अड्डे बनाने शुरू कर दिए। इसके बाज सेना ने एक बार फिर से उत्तरी गाजा के शहर जबालिया में अभियान शुरू किया।

Open in App
ठळक मुद्देअपने ही टैंक ने दागे गोले, 5 इजरायली सैनिक मारे गएदो टैंकों ने जबालिया शरणार्थी शिविर की एक इमारत पर गोले बरसाये जहां सैनिक एकत्र हुए थेअभियान के दौरान अब तक के सबसे बड़े हादसे का सामना करना पड़ा है

Israel–Hamas war: इजरायली सेना को उत्तरी गाजा में अपने अभियान के दौरान अब तक के सबसे बड़े हादसे का सामना करना पड़ा है। इजरायल के पांच सैनिक अपनी ही सेना के टैंक के हमले में मारे गए हैं। इजरायल की सेना ने ये जानकारी दी है। अक्टूबर में हमास के खिलाफ युद्ध शुरू होने के बाद से यह अपनी तरह की सबसे घातक घटनाओं में से एक है। प्रारंभिक जांच में पाया गया कि दो टैंकों ने जबालिया शरणार्थी शिविर की एक इमारत पर गोले बरसाये जहां सैनिक एकत्र हुए थे।

उत्तरी गाजा में में इजरायल ने अपना सैन्य अभियान समाप्त कर दिया था और पूरा ध्यान दक्षिणी गाजा में लगाया था। राफा जैसे शहर पर इजरायली विमान लगातार बमबारी कर रहे थे जहां 12 लाख से ज्यादा लोग शरण लिए हुए हैं। लेकिन बीते दिनों इजरायल ने कहा कि उत्तरी गाजा से सैनिक हटाने के बाद यहां फिर से हमास के लड़ाकों ने अपने अड्डे बनाने शुरू कर दिए। इसके बाज सेना ने एक बार फिर से उत्तरी गाजा के शहर जबालिया में अभियान शुरू किया। 

इजरायली सेना और हमास की सैन्य शाखा दोनों ने कहा है कि  जबालिया शिविर और आसपास के शहर में लड़ाई तेज हो रही है। दक्षिणी शहर राफ़ा के आसपास भी लड़ाई जारी है। 10 दिन पहले इज़रायली सेना ने यहां ऑपरेशन शुरू किया था। इसके बाद से 6 लाख लोग राफा छोड़ चुके हैं। 12 लाख के लगभग अधिक विस्थापित लोग वहां शरण लिये हुए थे।

इज़राइल रक्षा बल (आईडीएफ) ने कहा है कि पैराट्रूपर्स ब्रिगेड की 202वीं बटालियन में सेवारत पांच सैनिक जबालिया शिविर में हमारे बलों द्वारा की गई गोलीबारी के परिणामस्वरूप मारे गए। एक बयान के मुताबिक इलाके में दो टैंकों ने बटालियन के डिप्टी कमांडर द्वारा इस्तेमाल की जा रही एक इमारत पर दो गोले दागे। प्रारंभिक जांच से सामने आया है कि पैराट्रूपर कंपनी हेट्ज़ के लड़ाकू विमानों ने इमारत की एक खिड़की से निकल रही बंदूक की बैरल को देखकर टैंक बटालियन को इमारत पर गोले चलाने का निर्देश दिया।

इस बीच बाइडन प्रशासन ने प्रमुख सांसदों से कहा है कि अमेरिकाइजराइल को एक अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक कीमत के हथियार और गोला-बारूद भेजेगा। बाइडन प्रशासन द्वारा इस महीने 2,000 पाउंड दर वाले 3,500 बम की खेप इजराइल भेजने पर रोक लगा दी गई थी जिसके बाद अब अमेरिका की ओर से इज़राइल के लिए हथियारों की पहली खेप भेजने का यह खुलासा किया गया है। घोषित किए गए हथियारों के पैकेज में टैंक गोला-बारूद के लिए लगभग 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर, सामरिक वाहनों के लिए 50 करोड़ डॉलर और मोर्टार राउंड के लिए छह करोड़ डॉलर रकम निर्धारित है।

टॅग्स :इजराइलHamasअमेरिकाबेंजामिन नेतन्याहूAmericaBenjamin Netanyahu
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटVirat Kohli T20 World Cup 2024: सच कहूं तो मैंने कभी नहीं सोचा था हम अमेरिका में किसी भी तरह का क्रिकेट खेलेंगे, लेकिन अब हकीकत बनने जा रही, किंग कोहली बोले-दुनिया में क्रिकेट ही...

विश्वHush money trial: सभी 34 आरोपों में दोषी डोनाल्ड ट्रम्प!, अब आगे क्या करेंगे?, आखिर जानिए कब क्या हुआ

क्रिकेटUSA-WI ICC T20 World Cup 2024: अमेरिकी बाजार में क्रिकेट का कारवां, 29 दिन और 71 मैच, विश्व कप में 20 टीम इस प्रकार..., यहां देखें खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट

क्राइम अलर्टICC T20 World Cup 2024: 18 वर्षीय युवती से बलात्कार, 2022 में अरेस्ट, टी20 विश्व कप में नहीं खेल पाएंगे लेग स्पिनर, अमेरिका ने कहा- नहीं देंगे वीजा

विश्वIsrael Hamas War: इजरायली सेना ने मिस्र के साथ गाजा की पूरी सीमा पर नियंत्रण किया, हमले तेज, बमबारी जारी

विश्व अधिक खबरें

विश्वVideo: जर्मनी के शहर मैनहेम में चाकूबाजी, इस्लामिक अतिवाद के आलोचक पर हमला, कई लोग घायल, पुलिस को चलानी पड़ी गोली

विश्वनासा ने सबसे दूर स्थित ज्ञात आकाशगंगा की दुर्लभ छवि साझा की, देखें तस्वीर

विश्वभारत से लगती सीमा पर चीन अपने सबसे उन्नत लड़ाकू विमान जे-20 को तैनात कर रहा है, इंडियन एयर फोर्स भी अलर्ट

विश्वब्लॉग: भूटान तंबाकू को प्रतिबंधित कर सकता है, तो बाकी देश क्यों नहीं?

विश्वन्यूयॉर्क हश-मनी मामले में डोनाल्ड ट्रंप सभी 34 मामलों में दोषी पाए गए, सजा पर इस तारीख को होगी सुनवाई