Rajasthan Election Result 2023: क्या रिवाज बदल पाएंगे अशोक गहलोत या बीजेपी मारेगी बाजी? शुरुआती रुझानों में कांटे की टक्कर

By अंजली चौहान | Published: December 3, 2023 09:07 AM2023-12-03T09:07:07+5:302023-12-03T09:15:55+5:30

हाई-स्टेक राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती आज सुबह 8 बजे शुरू हुई। शुरुआती रुझानों के मुताबिक बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर है।

Rajasthan Election Result 2023: Will Ashok Gehlot be able to change the customs or will BJP win? Close competition in early trends | Rajasthan Election Result 2023: क्या रिवाज बदल पाएंगे अशोक गहलोत या बीजेपी मारेगी बाजी? शुरुआती रुझानों में कांटे की टक्कर

फाइल फोटो

Highlightsराजस्थान में सुबह 8 बजे से गिनती चल रही है। अशोक गहलोत की साख दांव पर लगी हुई है बीजेपी सत्ता परिवर्तन करते हुए राजस्थान की गद्दी पर बैठना चाहती है

Rajasthan Election Result 2023: राजस्थान में हुए विधानसभा चुनावों की आज सुबह 8 बजे से ही गिनती शुरू है। राज्य में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है। सुबह से हो रही गिनती में बीजेपी फिलहाल आगे निकलती दिखाई दे रही है जिसने अशोक गहलोत की धड़कनें बढ़ा दी है।

राजस्थान में सालों से चला आ रहा रिवाज इस बार कांग्रेस बदलने के लिए जी-जान लगाए बैठी हैं वहीं, बीजेपी का दावा है कि इस बार राज्य की गद्दी बीजेपी के हाथ होगी। दरअसल, राजस्थान में हर पांच साल बाद सत्ता परिवर्तन होता है।

सालों से यह प्रक्रम ऐसा ही चलता आ रहा है। इस मामले में, कांग्रेस पार्टी एक पुनरुत्थानवादी भाजपा के खिलाफ सत्ता बरकरार रखने का प्रयास कर रही है।

इस बीच, राजस्थान में आज सुबह 8 बजे सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की गई और उसके आधे घंटे बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में दर्ज वोटों की गिनती शुरू की गई।

राजस्थान में गहलोत और पयालट गुट

भले ही राजस्थान में गुटबाजी नजर आ रही हो लेकिन फिर भी कांग्रेस कल्याणकारी योजनाओं पर भरोसा कर रही है, जबकि भाजपा महत्वपूर्ण राज्य में जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे पर भरोसा कर रही है। रेगिस्तानी राज्य में 199 विधानसभा सीटों के लिए 25 नवंबर को मतदान हुआ था। कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कूनर की मृत्यु के कारण करणपुर निर्वाचन क्षेत्र में मतदान स्थगित कर दिया गया था। मतदान प्रतिशत 75.45 प्रतिशत दर्ज किया गया, जो 2018 के 74.71 प्रतिशत से थोड़ा अधिक है।

बता दें कि सरदारपुरा सबसे हाई-प्रोफाइल निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है क्योंकि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 1998 से कांग्रेस के इस गढ़ को जीत रहे हैं। भाजपा ने मुख्यमंत्री को चुनौती देने के प्रयास में महेंद्र सिंह राठौड़ को मैदान में उतारा है।

टोंक एक और महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र है जहां पूर्व उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सचिन पायलट भाजपा के अजीत सिंह मेहता के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। पायलट की 2018 में पर्याप्त अंतर से पिछली जीत इस सीट को विशेष रूप से देखने लायक बनाती है।

झोटवाड़ा में, भाजपा ने कांग्रेस के अभिषेक चौधरी के खिलाफ पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ को मैदान में उतारा है, जो करीबी मुकाबले की सूची में शामिल हो गया है।

नाथद्वारा में, भाजपा उम्मीदवार विश्वराज सिंह मेवाड़, जो महाराणा प्रताप सिंह के वंशज हैं, का मुकाबला कांग्रेस के दिग्गज नेता और राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष सीपी जोशी से है।

Web Title: Rajasthan Election Result 2023: Will Ashok Gehlot be able to change the customs or will BJP win? Close competition in early trends

राजस्थान से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे