लाइव न्यूज़ :

हवा से पीने योग्य शुद्ध पानी बनाती है ये खास मशीन, एडब्ल्यूजी तकनीक पर करती है काम, अब तक 100 मिलियन लीटर से अधिक ताजा पानी उत्पन्न किया गया

By अनुभा जैन | Published: April 13, 2024 1:38 PM

मेघदूत एडब्ल्यूजी के माध्यम से जल संसाधनों के दोहन के बिना अब तक 100 मिलियन लीटर से अधिक ताजा पानी उत्पन्न किया गया है जो 100 प्रतिशत सूक्ष्मजीव-मुक्त है और 200 मिलियन लीटर की (अनुमानतः) दोहन से बहुमूल्य भूजल और सतही जल स्रोतों का बचत भी कर रहा है।

Open in App
ठळक मुद्देपानी का संकट होने पर मेघदूत हवा से पानी पैदा करता हैपूरी तरह से पीने योग्य खनिज पानी में बदलने के लिए रेफरीजरेशन तकनीकों का उपयोगभूजल को बचाने और पीने के पानी की प्यास बुझाने का एक क्रांतिकारी तरीका है

बेंगलुरु:  भारतीय शहर आज पानी की कमी झेल रहे हैं। शहरीकरण, अत्यधिक भूजल दोहन के साथ अकुशल कृषि पद्धतियाँ, अनियमित वर्षा पैटर्न के साथ जलवायु परिवर्तन और खराब जल प्रबंधन ने एक स्थायी तकनीक की इच्छा को बढ़ा दिया है जो पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाये और आसानी से सुलभ हो। मौजूद पानी को वाष्प के रूप में उपयोग करना और इसे संघनन या कंडेनसेशन के माध्यम से पानी की बूंदों में परिवर्तित करना भूजल को बचाने और पीने के पानी की प्यास बुझाने का एक क्रांतिकारी तरीका है। 

वायुमंडलीय जल उत्पादन या  एटमोस्फेरिक वॉटर जेनरेशन (एडब्ल्यूजी) एक सिद्ध तकनीक है जो हवा या वायुमंडलीय नमी से शुद्ध और खनिज-समृद्ध पोषित पीने योग्य पानी तक बारहमासी पहुंच सुनिश्चित करती है। मेघदूत वाटर फ्रॉम एयर सिस्टम इसी एडब्ल्यूजी तकनीक पर काम करता है। मेघदूत का अर्थ है "आकाश का दूत" और यह अद्भुत मशीन "मैत्री एक्वाटेक" के संस्थापक एम.रामकृष्ण की खोज है।

रामकृष्ण ने बताया, "हवा हमारे चारों ओर मुफ़्त उपलब्ध है, और पानी का संकट होने पर मेघदूत हवा से पानी पैदा करता है। मशीन हवा से नमी को संघनित / कंडेनस करने और उसे डब्ल्यूएचओ और अन्य भारतीय मानकों के अनुरूप पूरी तरह से पीने योग्य खनिज पानी में बदलने के लिए रेफरीजरेशन तकनीकों का उपयोग करती है। सबसे खास बात एडब्ल्यूजी के परिणामस्वरूप आरओ, अलवणीकरण प्रणालियों की तरह पानी की बर्बादी नहीं होती है।"

लोकमत के साथ एक साक्षात्कार में मैत्री  एक्वाटेक के राहुल वैद्य ने कहा कि मेघदूत एडब्ल्यूजी के माध्यम से जल संसाधनों के दोहन के बिना अब तक 100 मिलियन लीटर से अधिक ताजा पानी उत्पन्न किया गया है जो 100 प्रतिशत सूक्ष्मजीव-मुक्त है और 200 मिलियन लीटर की (अनुमानतः) दोहन से बहुमूल्य भूजल और सतही जल स्रोतों का बचत भी कर रहा है। अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए, मशीन 7-चरण निस्पंदन   या  फिल्टरेशन  और कीटाणुशोधन प्रणाली से सुसज्जित है।

अस्पताल, सरकारी स्कूल और कार्यालय, समुदाय, आवासीय घर, शैक्षणिक संस्थान और जवाहरलाल नेहरू तारामंडल इस तकनीक के लाभार्थी हैं। मैत्री ने हैदराबाद में कुल तीन बॉटलिंग प्लांट भी स्थापित किए हैं जो हवा से पानी निकालते हैं और एयर वॉटर बोतल बनाते हैं। एडब्ल्यूजी से प्रोडक्शन आमतौर पर तटीय क्षेत्रों में और तट से 150 किमी दूर तक और बरसात के मौसम में अधिक रहती है। जबकि गर्मियों के दौरान और भूमि से घिरे क्षेत्रों में हवा में नमी का निम्न स्तर उत्पादन पर प्रभाव डाल सकता है।

मैत्री ने बेंगलुरु में 20 से अधिक इंस्टॉलेशन और कर्नाटक में 40 लीटर से 5000 लीटर प्रति दिन की क्षमता वाली 40 से अधिक परियोजनाएं पूरी की हैं। 30 देशों (ज्यादातर दक्षिण पूर्व एशिया, मध्य पूर्व, अफ्रीका और ओशिनिया में शहरी) में 1500 से अधिक प्रतिष्ठानों के साथ, मेघदूत एडब्ल्यूजी 150,000 से अधिक लोगों को दैनिक जल प्रदान कर रहा है। लाभार्थियों में से एक, बेंगलुरु निवासी प्रेरणा ने कहा, "इस अभूतपूर्व आविष्कार के माध्यम से हम लगभग 8 महीने से यह पानी पी रहे हैं और हमने इसे झरने के पानी की तरह ताज़ा पाया है।" 

एडब्ल्यूजी को संचालित करने के लिए सब्सिडी वाली बिजली के रूप में सरकार के समर्थन से, मशीन कम से कम 1.5 रु. प्रति लीटर की लागत पर पानी पैदा कर रही है और एक रुपये से भी कम जब नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा संचालित हो। यह मशीन प्रति दिन दसियों लीटर पानी से लेकर लाखों लीटर पानी प्रति दिन या उससे अधिक प्रदान करता है। हालांकि, बिजली की लागत के कारण आवासों में स्थापना के संबंध में चिंता बनी रहती हैं, एडब्ल्यूजी प्रति लीटर 0.25 यूनिट की खपत करता है। कुल मिलाकर, लागत औसतन लगभग न्यूनतम रखरखाव के साथ 2 रु. प्रति लीटर रहती है।

इसके अतिरिक्त, मशीन विशिष्ट खनिज/पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अनुकूलित खुराक समाधान प्रदान करती है जैसे बच्चों के लिए कैल्शियम युक्त पानी, गर्भवती महिलाओं के लिए मैग्नीशियम युक्त पानी आदि। हमारे चारों ओर प्रचुर मात्रा में मौजूद हवा को काम में लाकर यह अनोखा दृष्टिकोण निश्चित रूप से एक गंभीर वैश्विक जल समस्या का समाधान एक महत्वपूर्ण वैकल्पिक विकल्प रूप में कर रहा है। पीने के पानी के स्रोत के रूप में वायुमंडलीय नमी का उपयोग करने के लिए उपकरण की अवधारणा और डिजाइन भी पर्यावरण अनुकूल है। 

टॅग्स :बेंगलुरुWater Resources and Public Health Engineering DepartmentWater Resources Department
Open in App

संबंधित खबरें

अन्य खेलSunil Chhetri announces Indian team retirement: पाकिस्तान के खिलाफ पहला गोल, मेसी और रोनाल्डो क्लब में शामिल, 252 मैच और 515 गोल, 6 जून को अलविदा!, जानें उपलब्धि

भारतबेंगलुरु येलो अलर्ट पर, पूरे हफ्ते भारी बारिश से शहर तरबतर रहेगा

भारतडेंगू के मामलों में वृद्धि के बीच बेंगलुरु नागरिक निकाय ने स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए पर्याप्त उपाय किए, कहा- 'घबराने की जरूरत नहीं'

क्रिकेटRCB vs CSK: विराट- धोनी फैंस का टूटेगा दिल, हाई वोल्टेज मैच पर बारिश-तूफान का साया

भारतSexual Assault Case: क्या विदेश से वापस बेंगलुरु लौटेंगे प्रज्वल रेवन्ना! सेक्स टेप मामले में घिरे सांसद को लेकर बड़ा दावा: रिपोर्ट

भारत अधिक खबरें

भारत'अरविंद केजरीवाल के सहयोगी ने मुझे थप्पड़ मारा, लात मारी': स्वाति मालीवाल ने मामले में चुप्पी तोड़ते हुए लगाए आरोप

भारतGhatkopar hoarding collapse: मुंबई पुलिस ने बिलबोर्ड मालिक भावेश भिंडे को किया गिरफ्तार

भारतMaharashtra LS Polls 2024: नासिक में चुनाव आयोग के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के सामान की जांच की

भारतSwati Maliwal assault case: मारपीट की घटना को लेकर स्वाति मालीवाल ने पुलिस में की शिकायत, रिकॉर्ड कराए अपने बयान

भारतBihar Politics News: जिस तरह सूरज का उगना तय वैसे ही नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री बनना तय..., भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने दावा किया