लाइव न्यूज़ :

गुजरात सरकार ने जारी किया फरमान, अगर हिंदू से होने चाहते हैं बौद्ध तो अनुमति लेनी होगी इजाजत, जानिए पूरा मामला

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 11, 2024 12:14 PM

गुजरात सरकार ने एक नोटिस जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि प्रदेश का कोई भी नागरिक यदि हिंदू धर्म को स्वेच्छा से त्यागकर बौद्ध धर्म को स्वीकार करना चाहता है तो उसे इसके लिए सरकार से इजाजत लेनी होगी।

Open in App
ठळक मुद्देयदि किसी को हिंदू धर्म त्यागकर बौद्ध धर्म स्वीकार करना होगा तो उसे सरकार से इजाजत लेनी होगीगुजरात सरकार ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक नोटिस जारी किया हैअब धर्मांतरण कराने वाले व्यक्तियों को तदनुसार जिला मजिस्ट्रेट को सूचित करना आवश्यक है

अहमदाबाद: गुजरात सरकार ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक नोटिस जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि प्रदेश का कोई भी नागरिक यदि हिंदू धर्म को स्वेच्छा से त्यागकर बौद्ध धर्म को स्वीकार करना चाहता है तो उसे इसके लिए सरकार से इजाजत लेनी होगी।

सरकार ने गुजरात धर्म स्वतंत्रता अधिनियम, 2003 के तहत आदेश जारी किया है कि हिंदू धर्म से बौद्ध धर्म, जैन धर्म और सिख धर्म में जाने के लिए प्रदेश के नागरिकों को जिला मजिस्ट्रेट के माध्यम से पूर्व अनुमोदन लेना अतिआवश्यक होगा।

समाचार वेबसाइट हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार राज्य के गृह विभाग द्वारा 8 अप्रैल को जारी निर्देश का उद्देश्य धर्मातंरण संबंधी चिंताओं को दूर करना है। जिला मजिस्ट्रेट कार्यालयों द्वारा गुजरात धर्म स्वतंत्रता अधिनियम की व्याख्या में विसंगतियों को उजागर करते हुए नोटिस में धर्मांतरण से संबंधित निर्धारित प्रक्रियाओं का पालन करने की आवश्यकता को रेखांकित किया गया है।

नोटिस में धर्म परिवर्तन से संबंधित कानूनी प्रावधानों की अपर्याप्त समझ से उत्पन्न होने वाली संभावित कानूनी चुनौतियों के प्रति चेतावनी दी गई है। इसने रूपांतरण आवेदनों का मूल्यांकन करते समय जिला मजिस्ट्रेटों द्वारा कानूनी ढांचे की गहन जांच की आवश्यकता को रेखांकित किया गया है।

अधिसूचना में कहा गया है, “हमने हिंदू धर्म से बौद्ध धर्म में रूपांतरण की अनुमति मांगने वाले आवेदनों के लिए निर्धारित प्रक्रिया का पालन करने में चूक देखी है। इसके अलावा हमें आवेदकों और स्वायत्त निकायों से फीडबैक मिला है कि ऐसे धार्मिक रूपांतरणों के लिए पूर्व अनुमति अनावश्यक है।”

अधिनियम के तहत बौद्ध धर्म की अलग स्थिति पर जोर देते हुए कहा गया है कि धर्मांतरण की सुविधा देने वालों को जिला मजिस्ट्रेट से पूर्व अनुमति लेनी होगी। इसके अतिरिक्त, धर्मांतरण कराने वाले व्यक्तियों को तदनुसार जिला मजिस्ट्रेट को सूचित करना आवश्यक है।

जिला मजिस्ट्रेटों को कानूनी प्रावधानों और राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार रूपांतरण आवेदनों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करने का निर्देश दिया गया है। इस कदम का उद्देश्य प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना और पूरे गुजरात में धार्मिक रूपांतरण अनुप्रयोगों से निपटने में स्थिरता सुनिश्चित करना है।

संबंधित अधिनियम को सरकार द्वारा प्रलोभन, जबरदस्ती, गलत बयानी या किसी अन्य धोखाधड़ी वाले तरीकों से किए गए धार्मिक रूपांतरणों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से पेश किया गया था। 2021 में पेश किए गए एक संशोधन में विवाह के माध्यम से जबरन धार्मिक रूपांतरण को स्पष्ट रूप से प्रतिबंधित करने के लिए अधिनियम को संशोधित किया गया था।

गुजरात सरकार के इस अधिनियम में कई कड़े दंड शामिल हैं, जिसमें अपराधियों को अधिकतम 10 साल तक की जेल की सजा और 5 लाख रुपये का जुर्माना हो सकता है। विशेष रूप से संदिग्ध मामलों की जांच पुलिस उपाधीक्षक या उससे ऊपर के पद वाले पुलिस अधिकारियों द्वारा की जानी है। हालांकि, संशोधित अधिनियम को कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, इसकी वैधता को लेकर गुजरात हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है।

टॅग्स :गुजरातहिन्दू धर्मधार्मिक खबरेंधर्म
Open in App

संबंधित खबरें

भारतHindu Refugee On Pakistan: 'पाकिस्तान में मुसलमान हिंदू लड़कियों को उठाते हैं और धर्म परिवर्तन कराते हैं', नागरिकता मिलने पर बोली हिंदू शरणार्थी भावना

क्राइम अलर्टGujarat 2 Students Molesting: शिक्षक ने की 'गंदी बात', एफआईआर दर्ज

क्राइम अलर्टNarmada-Betwa River: नर्मदा में छह बच्चों के साथ 45 वर्षीय शख्स की डूबने से मौत, पिकनिक मनाने गए पांच किशोर बेतवा में डूबे, गुजरात और यूपी में बड़ा हादसा

भारतGujarat Board Class 10 Result 2024: पिता बेचते हैं 'पानीपूरी' बेटी बनना चाहती है डॉक्टर, पूनम ने 10वीं में लिए 99.72 फीसदी अंक

पूजा पाठGanga Saptami Katha: जब क्रोध में गंगा नदी को पूरा पी गए महर्षि जह्नु, फिर आगे क्या हुआ? पढ़ें गंगा सप्तमी की रोचक कथा

भारत अधिक खबरें

भारत'अरविंद केजरीवाल के सहयोगी ने मुझे थप्पड़ मारा, लात मारी': स्वाति मालीवाल ने मामले में चुप्पी तोड़ते हुए लगाए आरोप

भारतGhatkopar hoarding collapse: मुंबई पुलिस ने बिलबोर्ड मालिक भावेश भिंडे को किया गिरफ्तार

भारतMaharashtra LS Polls 2024: नासिक में चुनाव आयोग के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के सामान की जांच की

भारतSwati Maliwal assault case: मारपीट की घटना को लेकर स्वाति मालीवाल ने पुलिस में की शिकायत, रिकॉर्ड कराए अपने बयान

भारतBihar Politics News: जिस तरह सूरज का उगना तय वैसे ही नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री बनना तय..., भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने दावा किया