लाइव न्यूज़ :

Delhi Pollution: दिल्ली में जहरीली हवा का कहर जारी, अगले चार दिनों तक कोहरे जैसी स्थिति से विजिबिलिटी होगी कम

By अंजली चौहान | Published: November 16, 2023 8:12 AM

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, बवाना में एक्यूआई 442, जहांगीरपुरी में 441, द्वारका में 416, अलीपुर में 415, आनंद विहार में 412, आईटीओ में 412 और दिल्ली हवाई अड्डे के पास 401 था।

Open in App
ठळक मुद्देदिल्ली में प्रदूषण भरी हवा से राहत नहीं मिल रही अगले चार दिनों तक रहेगा कोहरापंजाब में पराली जलाने का काम जारी

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता गुरुवार सुबह 'गंभीर' श्रेणी में रही। शहर में अधिकांश स्थानों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 400 के पार पहुंच गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, बवाना में एक्यूआई 442, जहांगीरपुरी में 441, द्वारका में 416, अलीपुर में 415, आनंद विहार में 412, आईटीओ में 412 और दिल्ली हवाई अड्डे के पास 401 था। 

यह घटनाक्रम भारत मौसम विज्ञान विभाग के उस बयान के एक दिन बाद आया है जिसमें कहा गया था कि चार दिनों तक उथले कोहरे जैसी स्थिति बने रहने की उम्मीद है। ऐसे में दिल्लीवासियों को राहत नहीं मिलने वाली है। 

प्रदूषण के असर को कम करने के लिए सरकार द्वारा कई काम किए जा रहे है जिसमें दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) के ट्रक वायु प्रदूषकों को कम करने के लिए 13 गर्म स्थानों पर पानी का छिड़काव कर रहे हैं।

इस बीच, पंजाब में दो महीनों में पराली जलाने की घटनाएं 30,000 का आंकड़ा पार कर गईं, जहां बुधवार को खेतों में आग लगने की 2,544 ताजा घटनाएं सामने आईं, जबकि दिल्ली में हवा की गुणवत्ता फिर से "गंभीर" हो गई और पड़ोसी राज्य हरियाणा में यह 'बहुत खराब' श्रेणी में थी। पिछले कुछ दिनों से फसल अवशेष जलाने की घटनाएं बढ़ रही हैं।

पंजाब में 9 नवंबर को 639, 10 नवंबर को छह, 11 नवंबर को 104, 12 नवंबर को 987, उत्तर में 1,624 मामले दर्ज किए गए थे।

इस बीच, सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राजनीतिक कीचड़ उछालने में लगी हुई हैं। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने भाजपा के इस दावे को खारिज कर दिया कि आप पटाखे जलाने पर रोक लगाने में विफल रही है, जबकि उन्होंने भाजपा के नियंत्रण वाले दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पुलिस को जिम्मेदारी सौंप दी है।

 

टॅग्स :दिल्ली प्रदूषणदिल्लीभारतवायु प्रदूषणआम आदमी पार्टी
Open in App

संबंधित खबरें

विश्व"भारत चंद्रमा पर उतर चुका है, जबकि हम...": पाकिस्तानी सांसद ने कराची में सुविधाओं की कमी पर कही ये बात

भारतDelhi Lok Sabha Election: वीकेंड पर दिल्ली हाउसफुल, मोदी-राहुल करेंगे चुनावी सभा

भारतSwati Maliwal Assault Case: स्वाति मालीवाल को बीजेपी का सपोर्ट, आप सांसद संजय सिंह मिलने पहुंचे

भारतचाबहार पोर्ट डील पर अमेरिकी प्रतिक्रिया का एस जयशंकर ने दिया जवाब, US को दो टूक- 'संकीर्ण दृष्टिकोण नहीं रखना चाहिए'

भारत'कोमा', 'ब्रेन हेमरेज' और फिर.., नहीं था रास्ता आसान, लेकिन दिल्ली के माधव ने CBSE 12वीं की परीक्षा में 93% लाकर.. किया नाम रोशन

भारत अधिक खबरें

भारतपीएम मोदी पर खड़गे का पलटवार, कहा- "कांग्रेस आरक्षण और संविधान के लिए लड़ रही है"

भारतब्लॉग: मानव सेवा की विरासत को समृद्ध कर गए शहीद काले

भारतनहीं रहीं जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल की पत्नी अनीता गोयल, कैंसर से हुआ निधन

भारतब्लॉग: मोदी और राहुल की प्रचार शैली एकदम विपरीत

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदी की गारंटी का मतलब है गारंटी की पूर्ति", अनुराग ठाकुर ने सीएए शुरू होने पर बांधे पीएम मोदी की तारीफों के पुल