पीएम मोदी पर खड़गे का पलटवार, कहा- "कांग्रेस आरक्षण और संविधान के लिए लड़ रही है"

By मनाली रस्तोगी | Published: May 16, 2024 10:24 AM2024-05-16T10:24:56+5:302024-05-16T10:25:53+5:30

खड़गे ने कहा कि बीजेपी नेताओं को पिछले पांच साल में किए गए काम पर लोगों से वोट मांगना चाहिए न कि उन्हें गुमराह करने का प्रयास करना चाहिए।

Congress chief Mallikarjun Kharge says Congress fighting for reservation, Constitution | पीएम मोदी पर खड़गे का पलटवार, कहा- "कांग्रेस आरक्षण और संविधान के लिए लड़ रही है"

पीएम मोदी पर खड़गे का पलटवार, कहा- "कांग्रेस आरक्षण और संविधान के लिए लड़ रही है"

Highlightsउन्होंने आरोप लगाया कि सरकार ने कमजोर वर्गों के लिए आरक्षित सभी सीटें नहीं भरी हैं।उन्होंने कहा कि भाजपा ने लोगों को दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था और आरोप लगाया कि पार्टी हर चीज में विफल रही है।कांग्रेस ने 3 मई को राहुल गांधी को रायबरेली लोकसभा सीट से और केएल शर्मा को अमेठी से अपना उम्मीदवार घोषित किया था।

रायबरेली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस आरोप पर पलटवार करते हुए कि कांग्रेस एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण को कम करना चाहती है और इसे अपने वोट बैंक को देना चाहती है, कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस इन कमजोर वर्गों के लिए आरक्षण की रक्षा के लिए लड़ रही है। 

खड़गे ने कहा कि बीजेपी नेताओं को पिछले पांच साल में किए गए काम पर लोगों से वोट मांगना चाहिए न कि उन्हें गुमराह करने का प्रयास करना चाहिए। आरक्षण पर कांग्रेस पर निशाना साधने वाली पीएम मोदी की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर खड़गे ने उन पर झूठ बोलने का आरोप लगाया और कहा कि भाजपा को इस मुद्दे पर बात करने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है।

खड़गे ने एएनआई से कहा, "हम आरक्षण के लिए और संविधान को बचाने के लिए लड़ रहे हैं...आपको आरक्षण के बारे में बात करने का कोई अधिकार नहीं है।" उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार ने कमजोर वर्गों के लिए आरक्षित सभी सीटें नहीं भरी हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा ने लोगों को दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था और आरोप लगाया कि पार्टी हर चीज में विफल रही है।

उन्होंने कहा, "आपने 2 करोड़ नौकरियाँ देने का वादा किया था लेकिन आप उतना अच्छा नहीं कर सके। युवाओं को हर साल कम से कम 1 करोड़ नौकरियाँ दी जा सकती थीं। आप हर चीज में फेल हो गए और अपना रिपोर्ट कार्ड भी नहीं दिखा रहे हैं। हम आपसे कहते हैं कि आपने जो काम किया है उसके आधार पर वोट मांगें।"

उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की इस टिप्पणी पर भी भाजपा पर पलटवार किया कि सोनिया गांधी ने सांसद निधि का 70 प्रतिशत से अधिक अल्पसंख्यकों पर खर्च किया। खड़गे ने कहा कि सांसदों को हर साल MPLADS फंड में 5 करोड़ रुपये मिलते हैं और पूछा कि क्या इसका कुछ हिस्सा सड़कों के निर्माण पर खर्च किया जाता है, क्या यह बड़ी बात है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "सांसद निधि में 5 करोड़ रुपये हैं। आपने (बीजेपी) अमीरों का 16 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया है और यहां, अगर सड़कों के निर्माण पर 1 करोड़ रुपये खर्च किए जाते हैं, तो क्या यह बड़ी बात है?" उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी ने सबका ख्याल रखा है, बंटवारे की राजनीति नहीं करतीं और लोगों को दुख नहीं पहुंचातीं।

कांग्रेस ने 3 मई को राहुल गांधी को रायबरेली लोकसभा सीट से और केएल शर्मा को अमेठी से अपना उम्मीदवार घोषित किया था। राहुल गांधी केरल के वायनाड से मौजूदा सांसद हैं और इस सीट से दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में वह केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से हार गए।

Web Title: Congress chief Mallikarjun Kharge says Congress fighting for reservation, Constitution

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे