लाइव न्यूज़ :

विधानसभा चुनाव 2017: गुजरात में फिर खिला कमल, हिमाचल में भी बीजेपी की बल्ले-बल्ले

By कोमल बड़ोदेकर | Published: December 18, 2017 7:53 PM

गुजरात में एक बार फिर बीजेपी की सरकार बनने जा रही है। वहीं हिमाचल चुनाव के नतीजों में भी वह जादुई आंकड़ा छूने में सफल हुई है।

Open in App
ठळक मुद्देगुजरात और हिमाचल में बनेगी बीजेपी की सरकारगुजरात में कांग्रेस की सीटों के साथ ही वोट प्रतिशत भी बढ़ा हिमाचल में खिला कमल लेकिन CM पद के उम्मीदवार धूमल हारे

विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर गुजरात में बहुमत हासिल करने में सफल रही, लेकिन इस बार उसे कांग्रेस से कड़ी चुनौती मिली। नव निर्वाचित कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी के बदले तेवरों और गुजरात में किए गए उनके प्रचार की बदौलत कांग्रेस के आंकड़ों में सुधार देखने को मिला है। कुल 182 सीटों के नतीजों में बीजेपी 99 सीटों पर कमल खिलाने में सफल रही। वहीं कांग्रेस इस बार 16 सीटों पर बढ़त के साथ 80 सीटें हासिल की लेकिन वह जादुई आंकड़ा नहीं छू पाई। इसके अलावा तीन निर्दलीय उम्मीदवार भी जीतने में सफल रहे। इनमें दलित नेता जिग्नेश मेवानी भी शामिल है।

कांग्रेस की सीटों के साथ ही वोट प्रतिशत में भी बढ़ोत्तरीपिछली बार यानी साल 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 115 सीटें जीती थी और कांग्रेस को 61 सीटों से ही संतुष्ट होना पड़ा था। लेकिन इस बार आए नतीजों ने कांग्रेस के लिए थोड़ी उम्मीद जगा दी है। हालांकि ध्यान देने वाली बात यह है कि पाटीदार नेता हार्दिक पटेल, दलित नेता जिग्नेश मेवानी और ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर से हाथ मिलाने के बाद कांग्रेस के वोट प्रतिशत में इजाफा हुआ है। साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस को 33.45 फीसदी वोट मिले जबकि इस बार उसने 41.5 प्रतिशत वोट हासिल किए हैं।

हिमाचल में बीजेपी जीती, मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हारेहिमाचल चुनाव में जमीन तलाश रही बीजेपी ने धमाकेदार जीत दर्ज करते हुए कुल 68 सीटों में से 44 पर जीत दर्ज की। वहीं सत्ता पर काबिज कांग्रेस महज 21 सीटों पर ही सिमट गईं। इस चुनाव में गुजरात की ही तरह तीन निर्दलीय उम्मीदवार भी जीतने में सफल रहे। हिमाचल चुनाव की सबसे खास बात यह रही कि बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार और प्रदेश अध्यक्ष अपनी ही सीट बचाने में नाकाम रहे। बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार और दो बार के मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल सुजानपुर सीट पर 2933 वोटों से हार गए।

रजिंदर राणा से हारे धूमलसुजानपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार रजिंदर राणा ने धूमल को मात दी। साल 2012 में निर्दलीय चुनाव जीतने वाले राणा इस सीट पर दोबारा जीत हासिल करने में सफल रहे हैं। राणा ने 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में 14166 मतों से जीत दर्ज की थी। उन्हें किसी समय धूमल का करीबी कहा जाता था। धूमल ने इस चुनाव में अपनी सीट बदली थी।

बीजेपी अध्यक्ष भी नहीं जीत पाए सीटबीजेपी के हिमाचल प्रदेश इकाई के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ऊना विधानसभा सीट पर 3196 वोटों से हार गए हैं। इस सीट पर कांग्रेस के सतपाल सिंह रायजादा ने जीत दर्ज की है। सत्ती पिछले तीन चुनावों से इस सीट पर अजेय रहे थे। ऊना को बीजेपी का गढ़ भी कहा जाता था। 

19 राज्यों में बीजेपी की सरकार गुजरात में सत्ता बरकरार रखने और हिमाचल फतह करने के बाद  बीजेपी कुल 19 राज्यों में सत्ता में है। इन 19 राज्यों में से बीजेपी के 14 मुख्यमंत्री हैं। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस सिर्फ चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में सत्ता की कमान संभाल हुए हैं। बीजेपी के मुख्यमंत्री वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, झारखंड, गोवा, मणिपुर, असम, हरियाणा, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड और गुजरात शामिल हैं।

हिमाचल प्रदेश में भी अब बीजेपी का मुख्यमंत्री होगा। इसके अलावा जम्मू एवं कश्मीर, बिहार, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और नागालैंड में बीजेपी अपने सहयोगियों के साथ सत्ता में हैं। जबकि, पंजाब, कर्नाटक, मेघालय, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में कांग्रेस की सरकार की है।

टॅग्स :गुजरात विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2017हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2017बीजेपीकांग्रेस
Open in App

संबंधित खबरें

राजनीतिजिग्नेश मेवानी: दलित राजनीति का नया सितारा, मार्क्स-अंबेडकर की साझा विरासत के पैरोकार

राजनीतिगुजरात चुनाव 2017ः यहां देखें पूरे 182 विजयी उम्मीदवारों की लिस्ट

भारतगुजरात-हिमाचल की जीत के बाद PM मोदी का नया नारा, 'जीतेगा भाई जीतेगा, विकास ही जीतेगा'

भारतराहुल गांधी ने स्वीकारी गुजरात-हिमाचल की हार, ट्वीट कर नई सरकारों को दी बधाई

भारत अधिक खबरें

भारतTerrorists Attack in Shopian: दिल्ली के रहने वाले ड्राइवर और टूरिस्ट गाइड पर हमला, अस्पताल में भर्ती

भारतPrayagraj Smart City Initiative: योजना के तहत प्रयागराज के 48 सरकारी प्राथमिक विद्यालय बनेंगे 'स्मार्ट', हाईटेक होगी क्लासरूम

भारतGhazipur Seat LS polls 2024: जम्‍मू-कश्‍मीर के उप राज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा देंगे इस्तीफा!, लड़ेंगे चुनाव, पूर्व सेनाध्‍यक्ष वीके सिंह होंगे नए एलजी

भारत'कांग्रेस पार्टी खुद ही समस्याओं की जननी है': महाराष्ट्र के चंद्रपुर में चुनावी रैली में गरजे पीएम मोदी

भारतEC कार्यालय के बाहर धरना देने पर डेरेक ओ'ब्रायन, डोला सेन और सागरिका घोष समेत अन्य टीएमसी नेताओं को हिरासत में लिया गया