लाइव न्यूज़ :

सीमा पर चीन की सारी हरकतों पर है नजर, सेना हर चुनौती का सामना करने को तैयार : आर्मी चीफ नरवणे

By रुस्तम राणा | Published: October 02, 2021 12:49 PM

सेना प्रमुख ने कहा, चीन ने पूर्वी लद्दाख और नॉरदर्न फ्रंट से लेकर ईस्टर्न कमांड तक भारी तादात में सैनिकों की तैनाती की है। निश्चित ही यह हमारे लिए चिंता की बात है।

Open in App
ठळक मुद्देचीन ने फॉरवर्ड क्षेत्र में अपने जवानों की तैनाती बढ़ाई है जो हमारे लिए चिंता की बात है। चीन पर हमारी नजर बने हुए, जिससे हम हर परिस्थिति के लिए तैयार रहें

भारतीय थलसेना प्रमुख एमएम नरवणे ने लद्दाख की धरती से कहा कि सीमा पर भारतीय सेना की नजर चीन पर बनी हुई है जिससे इंडियन आर्मी हर परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहे। हालांकि भारतीय सेना प्रमुख ने कहा कि चीन ने सीमा पर काफी निर्माण कार्य किए हैं। 

उन्होंने कहा, चीन ने फॉरवर्ड क्षेत्र में अपने जवानों की तैनाती बढ़ाई है जो हमारे लिए चिंता की बात है। उन्होंने आगे कहा कि हम उस पर नजर बनाए हुए हैं। ताकि जवाब देने के लिए तैयार रहें। उन्होंने बताया कि भारतीय सेना ने भी आधुनिक हथियारों की तैनाती की है। हम मजबूत स्थिति में है और हर परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं। 

सेना प्रमुख ने कहा, चीन ने पूर्वी लद्दाख और नॉरदर्न फ्रंट से लेकर ईस्टर्न कमांड तक भारी तादात में सैनिकों  की तैनाती की है। निश्चित ही यह हमारे लिए चिंता की बात है। चीन की तैयारी को देखते हुए भारतीय सेना ने के-9 वज्र हॉवित्जर तोप को लद्दाख के फॉरवर्ड क्षेत्र में तैनात कर दिया है।

आर्मी चीफ ने बताया कि सीमा पर स्थिति नियंत्रण में है। हम नियमित जांच करते हैं। चीन से सीमा विवाद निपटाने के लिए सभी स्तरों पर बातचीत जारी है। बता दें कि सीमा विवाद को निपटाने के लिए दोनों देशों के बीच 12 दौर की वार्ता हो चुकी है। जल्द ही 13वें दौर की वार्ता होगी। लेकिन अब तक कोई ठोस नतीजा नहीं निकला है।

वहीं जनरल नरवणे ने पाकिस्तान को लेकर कहा कि पाकिस्तान के साथ सीजफायर समझौता काफी अच्छा रहा। लेकिन पिछले 2 महीने से घुसपैठ की कोशिशें बढ़ी हैं। पिछले 10 दिनों में 2 बार सीजफायर का उल्लंघन पाकिस्तान के द्वारा किया गया है। बता दें कि इंडियन आर्मी चीफ दो दिन के लिए लद्दाख दौरे पर हैं जहां सेना के जवानों का मनोबल बढ़ाने और वहां की परिस्थितियों का जायजा लेने गए हैं।  

टॅग्स :मनोज मुकुंद नरवणेभारतीय सेनालद्दाखचीन
Open in App

संबंधित खबरें

भारतPoK पर नियंत्रण खोना, 'गलती' या 'कमजोरी', विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कांग्रेस पार्टी पर बोला हमला

भारतLadakh Lok Sabha Election 2024: पहली बार लद्दाख केंद्र शासित के तौर पर अपना प्रतिनिधि भेजेगा संसद में

भारत"न्यूजक्लिक के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ की UAPA के तहत गिरफ्तारी अवैध": सुप्रीम कोर्ट ने तत्काल रिहाई का दिया आदेश

कारोबार'हिंदी चीनी भाई-भाई' की नई मिसाल! दोनों देशों के बीच व्यापार में हुई वृद्धि, अमेरिका को छोड़ा पीछे

कारोबारIND-CHI-USA Economic 2023-24: 118.4 अरब डॉलर व्यापार, चीन ने अमेरिका को पीछे छोड़ा, देखें यूएसए के साथ क्या, जानें आंकड़े

भारत अधिक खबरें

भारतAmit Shah On Rahul Gandhi: 'राहुल गांधी थाईलैंड छुट्टी पर जाते हैं, मोदी सीमा पर दिवाली मनाते हैं', मधुबनी में बोले अमित शाह

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

भारत'4 जून के बाद इंडी अलायंस टूट के बिखर जाएगा खटाखट खटाखट', पीएम मोदी ने राहुल गांधी की वायरल स्पीच पर कसा तंज

भारतदिल्ली स्थित भाजपा कार्यालय में लगी आग, घटना का वीडियो आया सामने

भारतSaran Seat 2024: राजीव प्रताप रूडी के सामने लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य, 2014-2019 में बीजेपी ने दी मात, 2024 में प्रतिष्ठा दांव पर, जानें क्या कहते हैं लोग...