लाइव न्यूज़ :

Air Pollution: दिल्ली में AQI पहुंचा खतरनाक स्तर पर, गुरुग्राम में जहरीली हुई हवा

By अंजली चौहान | Published: November 14, 2023 7:00 AM

रविवार को दिवाली समारोह के दौरान देर रात पटाखे फोड़ने को लेकर सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी के बीच राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप के बीच मंगलवार सुबह दिल्ली में कई जगहों पर हवा की गुणवत्ता एक बार फिर 'गंभीर' हो गई।

Open in App

नई दिल्ली: दिवाली के त्योहार के बाद दिल्ली की हवा की गुणवत्ता सबसे खराब स्तर पर पहुंच गई है। जो हवा हल्की बारिश के बाद थोड़ी साफ हुई वह रविवार को आतिशबाजियों के बीच फिर से गंभीर स्तर पर पहुंच चुकी है जिससे लोगों को सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

इस बीच, दिल्ली से सटे हरियाणा राज्य में प्रदूषण के कारण बंद स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय किया गया। गुरुग्राम के निवासियों को भी जहरीली हवा का सामना करना पड़ा क्योंकि मंगलवार सुबह सेक्टर-51 में AQI 430 पर दर्ज किया गया।

अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि नर्सरी से पांचवीं तक की कक्षाएं, जो जिले में उच्च वायु प्रदूषण स्तर के कारण निलंबित कर दी गई थीं, फिर से शुरू होने वाली हैं। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में स्कूली बच्चों को बढ़ते प्रदूषण से बचाने के लिए गुरुग्राम प्रशासन ने 6 नवंबर को प्राथमिक स्कूलों को अगले आदेश तक बंद करने का आदेश दिया था।

नवीनतम आदेश में कहा गया है कि व्यवधान से बचने के लिए स्कूल प्रबंधनों को केवल ऑनलाइन मोड में पढ़ाई जारी रखने के आदेश दिए गए थे, लेकिन अब आदेश तत्काल प्रभाव से वापस ले लिया गया है।

 केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली के RK में औसत AQI था पुरम में मंगलवार सुबह 5 बजे तापमान 422 (गंभीर) दर्ज किया गया। फेफड़ों को नुकसान पहुंचाने वाले कण PM2.5 प्रमुख प्रदूषक बने रहे।सीपीसीबी के आंकड़ों से पता चलता है कि द्वारका की वायु गुणवत्ता भी मंगलवार सुबह 406 एक्यूआई के साथ गंभीर हो गई।

इसी तरह, आईटीओ में सुबह 5 बजे AQI 432 (गंभीर) देखा गया, और पूरे दिन इसके इसी स्तर के आसपास रहने की संभावना है। दिल्ली के पड़ोसी शहर नोएडा में AQI रीडिंग समान थी। सीपीसीबी के आंकड़ों से पता चला कि सुबह 5 बजे नोएडा सेक्टर-125 में वायु गुणवत्ता सूचकांक 406 (गंभीर) था। नोएडा सेक्टर-62 में, AQI 377 (बहुत खराब) दर्ज किया गया और बाद में दिन में 'गंभीर' होने की संभावना है।

दिल्लीवासी प्रदूषण का सामना कर रहे हैं वहीं, राजनीतिक पार्टियों के बीच इस मामले में भी आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आरोप लगाया कि भाजपा से जुड़े लोगों ने निवासियों को दिवाली पर पटाखे जलाने के लिए उकसाया, जिससे राष्ट्रीय राजधानी के वायु गुणवत्ता सूचकांक में रातोंरात 100 अंक से अधिक की वृद्धि हुई।

एक संवाददाता सम्मेलन में, राय ने कहा कि दिल्ली में जलाए गए पटाखे उत्तर प्रदेश और हरियाणा से लाए गए थे, और इन राज्यों के पुलिस कर्मियों सहित कुछ व्यक्तियों ने उन पटाखों को शहर में ले जाने की अनुमति दी थी।

दिल्ली भाजपा उपाध्यक्ष कपिल मिश्रा ने वायु प्रदूषण पर राय के बयान को ''शर्मनाक'' बताया। वायु प्रदूषण के लिए पटाखों को जिम्मेदार ठहराना मूर्खता है।

टॅग्स :दिल्ली प्रदूषणवायु प्रदूषणगुरुग्रामहरियाणानॉएडा
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टNoida Daughter Murder: तूने बेटी को जन्म दिया!, पति हरेंद्र गिरी ने 34 वर्षीय पत्नी रीना को सिर पर ईंट मार कर हत्या की, अयोध्या से अरेस्ट

क्राइम अलर्टSeema Haider News: पाकिस्तानी सेना के शिविर में रहती थीं सीमा हैदर!, ऑडियो वायरल ने मचा दी खलबली, जानें वीडियो जारी कर सीमा ने कहा...

क्राइम अलर्टGreater Noida Murder Crime News: थोड़ी सी बात और ली जान, सीएनजी भरवाने को लेकर झगड़ा, अंकुश, ऋषभ और अजय ने मिलकर अमन को डंडे से पीट-पीटकर मार डाला

क्राइम अलर्टगुरुग्राम में कार पार्किंग को लेकर हुई झड़प में एक शख्स की हत्या, 2 लोग हुए घायल

भारतHBSE 10th Result 2024: रिजल्ट जारी, लड़कियों ने किया टॉप, 96.32 फीसद छात्राएं पास

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "कांग्रेस से भले ही केएल शर्मा मैदान में हैं, लेकिन मेरी लड़ाई प्रियंका गांधी से है", स्मृति ईरानी ने अमेठी मुकाबले को लेकर कहा

भारतब्लॉग: अर्थव्यवस्था का सहारा बने प्रवासी भारतीय

भारतपीएम मोदी पर खड़गे का पलटवार, कहा- "कांग्रेस आरक्षण और संविधान के लिए लड़ रही है"

भारतब्लॉग: मानव सेवा की विरासत को समृद्ध कर गए शहीद काले

भारतनहीं रहीं जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल की पत्नी अनीता गोयल, कैंसर से हुआ निधन