लाइव न्यूज़ :

Jaggery Benefits: वजन घटाने से लेकर पीरियड्स में तेज दर्द से छुटकारा पाने तक, जानें गुड़ खाने के 5 फायदे

By मनाली रस्तोगी | Published: February 09, 2023 3:26 PM

गुड़, गन्नों से तैयार किया जाता है, प्राकृतिक रूप से मीठा होने के साथ गुड़ कई प्रकार के पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है।

Open in App
ठळक मुद्देआयुर्वेद के अलावा मेडिकल साइंस ने भी गुड़ खाने को सेहत के लिए विशेष लाभकारी बताया है।स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं कि चीनी की जगह पर गुड़ का सेवन करना आपके लिए ज्यादा लाभकारी हो सकता है।गुड़ में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं।

बुजुर्ग अक्सर अपना भोजन गुड़ के साथ समाप्त करते हैं। कोई यह मान सकता है कि इसका स्वाद ही इसे लोकप्रिय बनाता है। हालांकि, प्राकृतिक रूप से मीठा करने वाले गुड़ के भारी स्वास्थ्य लाभ हैं। गुड़ मुख्य रूप से गन्ने के रस से बनाया जाता है जिसे जमने तक उबाला जाता है। इसे खजूर या नारियल के रस से भी बनाया जा सकता है। गुड़ भारत के अधिकांश हिस्सों में किसी के मुख्य आहार का एक प्रमुख हिस्सा है।

गुड़ में अत्यधिक स्वास्थ्य लाभ होते हैं जो इसे आदर्श स्वीटनर बनाते हैं। इसके सिर्फ 20 ग्राम में 38 कैलोरी होती है और इसमें 9।8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 9।7 ग्राम चीनी, 0।01 ग्राम प्रोटीन, कोलीन, बीटाइन, विटामिन बी 12, बी 6, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, सेलेनियम और मैंगनीज होता है। इसमें किसी भी प्रकार की वसा का कोई निशान नहीं होता है। 

इसलिए अत्यधिक वसा के सेवन की चिंता किए बिना इसे आसानी से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। हालांकि, इसकी चीनी की मात्रा सफेद चीनी के समान होती है, इसलिए मधुमेह से पीड़ित रोगियों को इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए। तो ऐसे में जानते हैं गुड़ के फायदे के बारे में। इसके सेवन से आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

सर्दी में आराम

सर्दी के दिनों में या सर्दी होने पर गुड़ का प्रयोग आपके लिए अमृत के समान होगा। इसकी तासीर गर्म होने के कारण यह सर्दी, जुखाम और खासतौर से कफ से आपको राहत देने में मदद करेगा। इसके लिए दूध या चाय में गुड़ का प्रयोग किया जा सकता है और आप इसका काढ़ा भी बनाकर ले सकते हैं। 

एनीमिया में लाभदायक

गुड़ में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है। शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए गुड़ जरूर खाएं। इससे लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ती है। हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए भी गुड़ खाना चाहिए। गुड़ खाने से तुरंत एनर्जी भी मिल जाती है। भोजन के बाद गुड़ खाने से शरीर एक्टिव बनता है।

पाचन में मदद

आयुर्वेद और मेडिकल साइंस दोनों ने पाया कि गुड़ खाना पाचन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है। इसे खास बनाते हैं गुड़ में मौजूद फाइबर की मात्रा। शोधकर्ताओं ने पाया कि गुड़ पाचन को ठीक रखने के साथ कब्ज को रोकने और मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाने में आपके लिए सहायक हो सकता है। घरेलू उपाय के तौर पर भी वर्षों से खाने के बाद गुड़ खाने की आदत को पाचन के लिए लाभकारी बताया गया है।

वजन घटाए

खाने के बाद गुड़ खाने से मोटापा भी कम होता है। गुड़ में भरपूर पोटैशियम पाया जाता है जो मेटाबॉलिज्म तेज बनाता है। खाने के बाद गुड़ खाने से काफी देर तक कुछ खाने की इच्छा नहीं होती है। वहीं, गुड़ चीनी और अन्य मीठी चीजों के मुकाबले ज्यादा अच्छा है।

पीरियड के दर्द में आराम

कुछ महिलाओं को पीरियड्स में तेज दर्द और ऐंठन महसूस होती है। ऐसे में आपको गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए। गुड़ में ऐसे तत्व मैग्नीशियम और सेलेनियम होते हैं जो दर्द को कम करते हैं। इससे पीरियड्स के दौरान होने वाली कमजोरी भी कम होती है। गुड़ में आयरन होता है जो पीरियड्स की समस्याओं को दूर करता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

टॅग्स :हेल्थ टिप्सपीरियड्सवजन घटाएं
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month 2024: थायराइड को कंट्रोल करते हैं ये आयुर्वेदिक उपचार, स्वस्थ रहने के लिए आज से ही करें ये काम

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month 2024: थायराइड कंट्रोल करने में मदद करते हैं ये योगासन, आसान है तरीका

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: आयोडीन की कमी से थायराइड पर पड़ता है बुरा असर, जानें कैसे

स्वास्थ्यThyroid Awarness Month: मामूली नहीं थायराइड की बीमारी, जानें इसके प्रकार और बचाव

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: महिलाओं में क्यों होती है थायराइड की समस्या? जानें इसके कारण

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यकॉन्सेप्ट मेडिकल ने वार्षिक खेल उत्सव, मोमेंटम 4.0 के चौथे संस्करण का आयोजन किया

स्वास्थ्यGym tips for beginners: पहली बार जिम जा रहे हैं तो ये जरूर पढ़िए, थकान और इंजरी से बचे रहेंगे

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से कोई मौत नहीं, कोविड-19 के 188 नए केस, देखें राज्यवार आंकड़े

स्वास्थ्यजिम जाने से पहले और वर्कआउट के बाद क्या खाएं? यहां जानिए परफेक्ट प्री एंड पोस्ट वर्कआउट मील के बारे में

स्वास्थ्यगैस और पेट फूलने जैसी समस्या से परेशान हैं तो इन चीजों से दूर रहें, नाश्ते में भूलकर भी न करें सेवन