Gym tips for beginners: पहली बार जिम जा रहे हैं तो ये जरूर पढ़िए, थकान और इंजरी से बचे रहेंगे

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: February 5, 2024 02:42 PM2024-02-05T14:42:08+5:302024-02-05T14:43:44+5:30

बहुत सारे लोग ये नहीं जानते की जिम में जाने के बाद क्या और कैसे करना है। जिम से पहले क्या करना है और वर्कआउट के पहले और बाद की डाइट के बारे में भी बहुत सारे लोगों को कोई जानकारी नहीं होती।

Gym tips for beginners Advice for first time gym workout tips | Gym tips for beginners: पहली बार जिम जा रहे हैं तो ये जरूर पढ़िए, थकान और इंजरी से बचे रहेंगे

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsपहली बार जिम जा रहे हैं तो थोड़ा धैर्य रखेंपहले दिन से ही बहुत ज्यादा वजन उठाने या रिस्क वाले व्यायाम न करेंवर्कआउट की शुरुआत डायनेमिक वार्म-अप के साथ करें

Gym tips for beginners: जिम जाकर अच्छी बॉडी बनाना आज के समय में हर युवा का शौक है। लेकिन इनमें से बहुत सारे लोग ये नहीं जानते की जिम में जाने के बाद क्या और कैसे करना है। जिम से पहले क्या करना है और वर्कआउट के पहले और बाद की डाइट के बारे में भी बहुत सारे लोगों को कोई जानकारी नहीं होती। इसके अभाव में बहुत सारे लोग फायदा कम और नुकसान ज्यादा करा लेते हैं। इसलिए अगर आप पहली बार जिम जाने के बारे में सोच रहे हैं तो ये आर्टिकल आप के लिए ही है। 

1. बहुत बड़े लक्ष्य निर्धारित न करें

अगर आप पहली बार जिम जा रहे हैं तो थोड़ा धैर्य रखें। छोटे और प्राप्त करने योग्य लक्ष्य निर्धारित करें। इसका मतलब ये है कि अपने आस-पास के मजबूत-तगड़े लोगों को देखकर पहले दिन से ही बहुत ज्यादा वजन उठाने या रिस्क वाले व्यायाम न करें। चाहे वजन कम करना हो या मसल्स बनानी हो, सबके लिए एक अनुशासित रूटीन फॉलो करना पड़ता है।

2- धीमी शुरुआत करें

विशेषज्ञ धीमी शुरुआत करने का सुझाव देते हैं क्योंकि चोटों और थकान से बचने के लिए जिम की दिनचर्या में ढील देना महत्वपूर्ण है। हल्के वजन और कम तीव्रता वाले व्यायाम से शुरुआत करें, समय के साथ धीरे-धीरे तीव्रता और अवधि बढ़ाएं।

3- वार्मअप जरूर करें

कुछ लोग जिम में जाते ही तुरंत भारी वजन उठाना शुरू कर देते हैं या बड़ी मशीनों पर हाथ आजमाने लगते हैं। इसका ध्यान रखें। अपने शरीर को व्यायाम के लिए तैयार करने के लिए हमेशा अपने वर्कआउट की शुरुआत डायनेमिक वार्म-अप के साथ करें।  इसमें हल्का कार्डियो, स्ट्रेचिंग और धीरे-धीरे रनिंग शामिल हो सकते हैं। इसी तरह व्यायाम खत्म करने के बाद स्ट्रेचिंग के साथ आराम करें।

4- पानी पीते रहें

वर्कआउट से पहले, उसके दौरान और बाद में पर्याप्त पानी पीकर खुद को हाइड्रेटेड रखें। पानी न पीना आपके प्रदर्शन पर नकारात्मक प्रभाव डालता है और आपके समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करता है।

5- अलग-अलग व्यायाम करें, हर हिस्से को ट्रेन करें

रोजाना एक ही वर्कआउट करना नीरस हो सकता है।  अपने वर्कआउट में विविधता को शामिल करके बोरियत से बचें। अपने शरीर को अलग-अलग तरीकों से चुनौती देने के लिए विभिन्न तकनीकों, उपकरणों और कक्षाओं को आज़माएँ। हर कोई कहीं न कहीं से शुरुआत करता है और प्रगति में समय लगता है इसलिए प्रतिबद्ध रहें, धैर्य रखें और एक स्वस्थ और तंदुरुस्ती की ओर  ले जाने वाली यात्रा का आनंद लें।

Web Title: Gym tips for beginners Advice for first time gym workout tips

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे