लाइव न्यूज़ :

श्रीलंका, मॉरीशस को मिलेंगी UPI सेवाएं, पीएम मोदी 12 फरवरी को वर्चुअली करेंगे लॉन्च

By रुस्तम राणा | Published: February 11, 2024 7:46 PM

विदेश मंत्रालय ने रविवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी। श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद जुगनौथ भी वीडियो कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे।

Open in App

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 फरवरी, 2024 को दोपहर 1 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए श्रीलंका और मॉरीशस में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सेवाओं और मॉरीशस में RuPay कार्ड सेवाओं के शुभारंभ पर उपस्थित रहेंगे। विदेश मंत्रालय ने रविवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी। श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद जुगनौथ भी वीडियो कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे।

श्रीलंका और मॉरीशस में यूपीआई के लॉन्च से तेज और निर्बाध डिजिटल लेनदेन अनुभव और डिजिटल कनेक्टिविटी में वृद्धि के माध्यम से हजारों लोगों को लाभ होने की उम्मीद है। यूपीआई निपटान सेवाएं श्रीलंका और मॉरीशस की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों के साथ-साथ भारत की यात्रा करने वाले मॉरीशस नागरिकों के लिए भी उपलब्ध हो जाएंगी।

विदेश मंत्रालय ने कहा, "मॉरीशस में RuPay कार्ड सेवाओं के विस्तार से मॉरीशस के बैंक मॉरीशस में RuPay तंत्र के आधार पर कार्ड जारी करने में सक्षम होंगे और भारत और मॉरीशस दोनों में निपटान के लिए RuPay कार्ड के उपयोग की सुविधा प्रदान करेंगे।"

यूपीआई क्या है?

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, यूपीआई एक ऐसी प्रणाली है जो कई बैंक खातों को एक ही मोबाइल एप्लिकेशन (किसी भी भाग लेने वाले बैंक के) में कई बैंकिंग सुविधाओं, निर्बाध फंड रूटिंग और मर्चेंट भुगतान को विलय करती है। यह "पीयर टू पीयर" संग्रह अनुरोध को भी पूरा करता है जिसे आवश्यकता और सुविधा के अनुसार निर्धारित और भुगतान किया जा सकता है। यूपीआई को पहली बार 11 अप्रैल 2016 को मुंबई में तत्कालीन RBI गवर्नर डॉ. रघुराम जी राजन द्वारा लॉन्च किया गया था।

भारत के UPI तंत्र की सफलता की कहानी

फिनटेक तकनीक के रूप में, यूपीआई भारत में एक बड़ी हिट है और इसने देश की डिजिटल भुगतान की सफलता की कहानी में एक प्रमुख भूमिका निभाई है। एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) के अनुसार, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस के भारत में 38 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं। जनवरी में, सुविधा के माध्यम से 12.2 बिलियन (1220 करोड़) लेनदेन किए गए। 

टॅग्स :UPINarendra Modi
Open in App

संबंधित खबरें

भारतपीएम मोदी पर खड़गे का पलटवार, कहा- "कांग्रेस आरक्षण और संविधान के लिए लड़ रही है"

भारतब्लॉग: मोदी और राहुल की प्रचार शैली एकदम विपरीत

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदी की गारंटी का मतलब है गारंटी की पूर्ति", अनुराग ठाकुर ने सीएए शुरू होने पर बांधे पीएम मोदी की तारीफों के पुल

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी की नजर सिर्फ सत्ता पर रहती है, जिसे कभी सोनिया गांधी ने ठुकरा दिया था", मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री पर किया भारी तंज

भारतDelhi Lok Sabha Election: वीकेंड पर दिल्ली हाउसफुल, मोदी-राहुल करेंगे चुनावी सभा

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारAdani Energy Solutions-Mahan-Sipat Transmission: 1900 करोड़ रुपये में डील पक्की!, अडाणी एनर्जी ने किया कमाल, इस कंपनी का अधिग्रहण किया, जानें असर

कारोबारमहिलाओं और युवाओं को मिला रोजगार, घरेलू जरूरतें हुईं पूरी, शहरी क्षेत्र में ग्रोथ सबसे ज्यादा- रिपोर्ट

कारोबारPetrol Diesel Price Today: आंध्र प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 58 पैसे गिरे, जानें आपके शहर में क्या है ईंधन के अभी के दाम

कारोबारफोनपे ने लंकापे के साथ भागीदारी की, श्रीलंका आने वाले सैलानी कर सकेंगे यूपीआई से भुगतान

कारोबारSBI FD rate hike: बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट की नई दरें जारी की, यहां देखिए क्या है स्लैब