लाइव न्यूज़ :

क्रेडिट-लिंक्ड योजनाओं के लिए पीएम मोदी ने लांच किया जन समर्थ पोर्टल, पेश की अमृत महोत्सव के डिजाइन वाले सिक्कों की नई श्रृंखला

By मनाली रस्तोगी | Published: June 06, 2022 12:03 PM

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा, "जन समर्थ पोर्टल सरकारी ऋण योजनाओं को जोड़ने वाला वन-स्टॉप डिजिटल पोर्टल है। यह अपनी तरह का पहला मंच है जो लाभार्थियों को सीधे ऋणदाताओं से जोड़ता है। जन समर्थ पोर्टल का मुख्य उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों के समावेशी विकास और विकास को सरल और आसान डिजिटल प्रक्रियाओं के माध्यम से सही प्रकार के सरकारी लाभों के साथ मार्गदर्शन और प्रदान करना है।"

Open in App
ठळक मुद्देपीएम मोदी ने 'जन समर्थ पोर्टल' की शुरुआत भी की, जो 12 सरकारी योजनाओं का क्रेडिट-लिंक्ड पोर्टल है।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इनमें से प्रत्येक योजना को पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाएगा।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को विज्ञान भवन में वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के 'प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह' के दौरान जन समर्थ पोर्टल शुरू किया। जन समर्थ पोर्टल क्रेडिट-लिंक्ड सरकारी योजनाओं के लिए राष्ट्रीय पोर्टल है। वहीं, पीएम ने समारोह में कहा, "कंपनी अधिनियम के कई प्रावधानों को अपराध से मुक्त करके, 30,000 से अधिक के अनुपालन को कम करके, डेढ़ हजार से अधिक कानूनों को समाप्त करके, हमने यह सुनिश्चित किया है कि भारतीय कंपनियां न केवल बढ़ें बल्कि नई ऊंचाइयों को भी प्राप्त करें।"

पीएम ने ये भी कहा कि यह पोर्टल न केवल छात्रों, उद्यमियों, व्यापारियों, किसानों के जीवन को आसान बनाएगा, बल्कि उनके सपनों को पूरा करने में भी मदद करेगा। छात्रों को पता चल जाएगा कि किस सरकारी योजना से उन्हें सबसे ज्यादा फायदा होगा और वे इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं। यह पोर्टल युवाओं, मध्यम वर्ग के लिए एंड-टू-एंड डिलीवरी प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा। स्वरोजगार में अहम भूमिका निभाएगा। पीएम ने आगे कहा कि भारत ने पिछले आठ वर्षों में विभिन्न आयामों पर भी काम किया है। इस दौरान देश में जनभागीदारी बढ़ी और उन्होंने देश के विकास को गति दी।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा, "जन समर्थ पोर्टल सरकारी ऋण योजनाओं को जोड़ने वाला वन-स्टॉप डिजिटल पोर्टल है। यह अपनी तरह का पहला मंच है जो लाभार्थियों को सीधे ऋणदाताओं से जोड़ता है। जन समर्थ पोर्टल का मुख्य उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों के समावेशी विकास और विकास को सरल और आसान डिजिटल प्रक्रियाओं के माध्यम से सही प्रकार के सरकारी लाभों के साथ मार्गदर्शन और प्रदान करना है।" पोर्टल सभी लिंक्ड योजनाओं का संपूर्ण कवरेज सुनिश्चित करता है।

क्या है जन समर्थ पोर्टल?

यह एक डिजिटल पोर्टल है जो तेरह क्रेडिट लिंक्ड सरकारी योजनाओं को एक मंच पर जोड़ता है। इसके माध्यम से, लाभार्थी कुछ सरल चरणों में डिजिटल रूप से पात्रता की जांच कर सकते हैं, पात्र योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और डिजिटल स्वीकृति प्राप्त कर सकते हैं। इसकी चार ऋण श्रेणियां हैं और मंच पर 125 से अधिक ऋणदाता हैं। 

स्कीम के लिए आवेदन कैसे करें?

वर्तमान में, चार ऋण श्रेणियां हैं - शिक्षा ऋण, कृषि अवसंरचना ऋण, आजीविका ऋण, व्यावसायिक गतिविधि ऋण - और प्रत्येक ऋण श्रेणी के तहत, विभिन्न योजनाओं को पोर्टल पर सूचीबद्ध किया गया है। अपनी पसंदीदा ऋण श्रेणी के लिए, आपको पहले कुछ सरल प्रश्नों के उत्तर प्रदान करके पात्रता की जांच करने की आवश्यकता है और एक बार जब आप किसी भी योजना के तहत पात्र हो जाते हैं, तो आप डिजिटल अनुमोदन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आगे बढ़ना चुन सकते हैं। पसंदीदा ऋण के लिए पात्रता की जांच करने के बाद कोई भी ऋण के लिए आवेदन कर सकता है।

आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

हर स्कीम की अलग-अलग दस्तावेजीकरण आवश्यकताएं होती हैं। पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक मूल दस्तावेजों का उल्लेख नीचे किया गया है। आवेदक को कुछ बुनियादी जानकारी भी दर्ज करनी होगी। 

आधार कार्ड

मतदाता पहचान पत्र

पैन कार्ड

बैंक स्टेटमेंट

पीएम ने अमृत महोत्सव के डिजाइन वाले सिक्कों की नई श्रृंखला पेश की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सिक्कों की एक नई श्रृंखला पेश की, जो 'दृष्टिहीनों के अनुकूल' भी हैं। ये सिक्के 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये और 20 रुपये मूल्यवर्ग के हैं और इस पर आजादी के अमृत महोत्सव (एकेएएम) का डिजाइन बना है। ये विशेष रूप से जारी किए सिक्के नहीं है, बल्कि आम चलन में बने रहेंगे। पीएम मोदी ने वित्त मंत्रालय के 'आइकॉनिक सप्ताह समारोह' को संबोधित करते हुए कहा, "सिक्कों की ये नई श्रृंखला लोगों को अमृत काल के लक्ष्य की याद दिलाएगी और लोगों को देश के विकास की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करेगी।"

टॅग्स :नरेंद्र मोदीनिर्मला सीतारमणAmrit Mahotsav
Open in App

संबंधित खबरें

भारतBihar Politics News: जिस तरह सूरज का उगना तय वैसे ही नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री बनना तय..., भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने दावा किया

भारतAmit Shah On Rahul Gandhi: 'राहुल गांधी थाईलैंड छुट्टी पर जाते हैं, मोदी सीमा पर दिवाली मनाते हैं', मधुबनी में बोले अमित शाह

विश्वPM Narendra Modi Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत की छवि बदली, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर कंसुपाड़ा ने कहा-सच्चे वैश्विक नेता के रूप में उभरे

भारत'4 जून के बाद इंडी अलायंस टूट के बिखर जाएगा खटाखट खटाखट', पीएम मोदी ने राहुल गांधी की वायरल स्पीच पर कसा तंज

भारतHindu Refugee On Pakistan: 'पाकिस्तान में मुसलमान हिंदू लड़कियों को उठाते हैं और धर्म परिवर्तन कराते हैं', नागरिकता मिलने पर बोली हिंदू शरणार्थी भावना

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया

कारोबारGold Price Today 16 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारहमारी कमाई आपके पास और आप.., निर्मला सीतारमण का टैक्स के सवाल पर मजाकिया जवाब

कारोबारसरकार हमारी 'स्लीपिंग पार्टनर', मैं 'वर्किंग पार्टनर' जिसकी कोई इनकम नहीं, निर्मला सीतारमण के सामने ब्रोकर का छलका दर्द

कारोबारTech Mahindra के पूर्व कार्यकारी उपाध्यक्ष विनीत नैय्यर का निधन, उद्योग जगत में शोक की लहर