लाइव न्यूज़ :

Market Close Highlights: अमेरिका ब्याज दर में कटौती में देरी, पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ने से तेल कीमत में तेजी, 252301.16 करोड़ रुपये डूबे, जानें रुपया का हाल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 12, 2024 7:55 PM

Market Close Highlights: सेंसेक्स के समूह में शामिल कंपनियों में से सन फार्मा, मारुति सुजुकी, पावर ग्रिड, टाइटन, जेएसडब्ल्यू स्टील, टेक महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो और भारतीय स्टेट बैंक के शेयरों में प्रमुख रूप से गिरावट देखी गई।

Open in App
ठळक मुद्देहाल ही में उच्च मुद्रास्फीति आंकड़ों ने धारणा को प्रभावित किया है। टाटा मोटर्स, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) और नेस्ले के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। यूरोपीय सेंट्रल बैंक के ब्याज दर स्थिर रखने के फैसले से यूरोपीय बाजारों में बढ़त रही।

Market Close Highlights: बीएसई सेंसेक्स में शुक्रवार को 793.25 अंकों की भारी गिरावट से निवेशकों के 2.52 लाख करोड़ रुपये डूब गए। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 793.25 अंक यानी 1.06 प्रतिशत की गिरावट के साथ 74,244.90 अंक पर बंद हुआ। बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 2,52,301.16 करोड़ रुपये घटकर 3,99,67,051.91 करोड़ रुपये (4.79 लाख करोड़ डॉलर) रह गया। मेहता इक्विटीज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (शोध) प्रशांत तापसे ने कहा, “बाजार चालू वित्त वर्ष में अमेरिका में फेडरल रिजर्व द्वारा तीन दर कटौती की उम्मीद बना रहा था।

लेकिन हाल ही में उच्च मुद्रास्फीति आंकड़ों ने धारणा को प्रभावित किया है। इसका मतलब यह होगा कि दर में कटौती के लिए इंतजार उम्मीद से अधिक लंबा होगा। महंगाई दर बढ़ने के कारण भारतीय बाजारों में बिकवाली देखने को मिली।’’ कच्चे तेल की कीमतों में तेज वृद्धि और रुपये की गिरावट ने भी धारणा को कमजोर किया।

एशियाई बाजारों के कमजोर रुख और घरेलू स्तर पर मुनाफावसूली का जोर रहने से शुक्रवार को बीएसई सेंसेक्स ने 793 अंक से अधिक का गोता लगा दिया। निफ्टी भी रिकॉर्ड स्तर से नीचे आ गया। बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 793.25 अंक यानी 1.06 प्रतिशत फिसलकर 74,244.90 अंक पर बंद हुआ।

कारोबार के दौरान सेंसेक्स एक समय 848.84 अंक यानी 1.13 प्रतिशत तक लुढ़ककर 74,189.31 अंक पर खिसक गया था। सेंसेक्स के 30 में से 27 शेयरों में गिरावट रही। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का सूचकांक निफ्टी भी 234.40 अंक यानी 1.03 प्रतिशत गिरकर 22,519.40 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी के 50 में से कुल 45 शेयरों में गिरावट दर्ज की गई।

सेंसेक्स के समूह में शामिल कंपनियों में से सन फार्मा, मारुति सुजुकी, पावर ग्रिड, टाइटन, जेएसडब्ल्यू स्टील, टेक महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो और भारतीय स्टेट बैंक के शेयरों में प्रमुख रूप से गिरावट देखी गई। दूसरी तरफ, टाटा मोटर्स, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) और नेस्ले के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, "अमेरिका में ब्याज दर में कटौती में देरी और पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ने से तेल की कीमतों में आई तेजी और चौथी तिमाही के कमजोर आय अनुमानों की चिंताओं के बीच भारतीय बाजारों में गिरावट का रुख रहा।" इसके साथ ही नायर ने कहा कि अमेरिका में मुद्रास्फीति में 0.4 प्रतिशत की मासिक बढ़ोतरी होने से अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल में तेजी आई। इसके अलावा यूरोपीय सेंट्रल बैंक के ब्याज दर स्थिर रखने के फैसले से यूरोपीय बाजारों में बढ़त रही।

अधिक शेयरों का प्रतिनिधित्व करने वाले बीएसई स्मालकैप सूचकांक 0.60 प्रतिशत गिर गया जबकि मिडकैप सूचकांक में 0.49 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। क्षेत्रवार सूचकांकों के मामले में चौतरफा गिरावट रही। तेल एवं गैस खंड में 1.28 प्रतिशत, बिजली खंड में 1.02 प्रतिशत और रियल्टी खंड में 0.96 प्रतिशत की नरमी रही।

कारोबार बंद होने के बाद टीसीएस ने मार्च तिमाही के अपने नतीजों की घोषणा की। दिग्गज सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनी ने बीती तिमाही में शुद्ध लाभ 9.1 प्रतिशत बढ़ कर 12,434 करोड़ रुपये होने की जानकारी दी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में खुदरा शोध प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, "निफ्टी चौतरफा मुनाफा वसूली होने से खासी गिरावट में रहा।

अमेरिका में इस साल नीतिगत दर में कटौती की उम्मीदें कम होने से एशियाई बाजारों में गिरावट का रुख रहा।" एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की बढ़त में रहा जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कंपोजिट एवं हांगकांग का हैंगसेंग गिरावट पर रहे। यूरोपीय बाजार सकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे।

बृहस्पतिवार को अमेरिकी शेयर बाजारों में बढ़त रही थी। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.95 प्रतिशत चढ़कर 90.56 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 2,778.17 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी थी।

बृहस्पतिवार को ईद-उल-फितर के अवसर पर बाजार बंद रहे थे। बुधवार को बीएसई सेंसेक्स 354.45 अंक यानी 0.47 प्रतिशत चढ़कर 75,038.15 अंक के सर्वकालिक उच्च स्तर पर बंद हुआ था। निफ्टी भी 111.05 अंक यानी 0.49 प्रतिशत बढ़कर 22,753.80 के रिकॉर्ड शिखर पर पहुंच गया था।

टॅग्स :सेंसेक्सअमेरिकाइराकईरानशेयर बाजारshare market
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटICC T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप में लहरा रहा भारतीय डेयरी का परचम, अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका के बाद स्कॉटलैंड ने प्रायोजक बनाया

विश्वPM Narendra Modi Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत की छवि बदली, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर कंसुपाड़ा ने कहा-सच्चे वैश्विक नेता के रूप में उभरे

क्रिकेटICC T20 All-Rounder Rankings: विश्व कप से पहले टीम इंडिया में खुशखबरी, रैंकिंग में उपकप्तान का जलवा, इस स्थान पर पहुंचे, ये हैं टॉप-10 लिस्ट

क्रिकेटusain bolt ICC T20 World Cup 2024: क्रिकेट देखकर बड़ा हुआ, पिता रहे शौकीन और आज भी हैं, मेरे खून में, बोल्ट ने कहा- मेरे खून में, टी20 मुझे पसंद, दूत बनकर खुश...

कारोबारAdani Energy Solutions-Mahan-Sipat Transmission: 1900 करोड़ रुपये में डील पक्की!, अडाणी एनर्जी ने किया कमाल, इस कंपनी का अधिग्रहण किया, जानें असर

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारGold Price Today 16 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारहमारी कमाई आपके पास और आप.., निर्मला सीतारमण का टैक्स के सवाल पर मजाकिया जवाब

कारोबारसरकार हमारी 'स्लीपिंग पार्टनर', मैं 'वर्किंग पार्टनर' जिसकी कोई इनकम नहीं, निर्मला सीतारमण के सामने ब्रोकर का छलका दर्द

कारोबारTech Mahindra के पूर्व कार्यकारी उपाध्यक्ष विनीत नैय्यर का निधन, उद्योग जगत में शोक की लहर

कारोबार​​​​​​​SBI FD rate hike: भारतीय स्टेट बैंक ने दिया तोहफा, एफडी कराने वालों को मिलेगा इतना प्रतिशत ब्याज, यहां चेक करें रेट, नई दरें 15 मई 2024 से प्रभावी