लाइव न्यूज़ :

इंडोनेशिया में सेमेरु ज्वालामुखी फिर फटा, चेतावनी जारी, पास रहने वाले लोगों को हटाने का काम जारी

By विनीत कुमार | Published: December 04, 2022 12:25 PM

इंडोनेशिया के जावा में सबसे ऊंचे ज्वालामुखी सेमेरु के फटने से अफरातफरी मच गई है। स्थानीय लोगों के लिए चेतावनी जारी की गई है। आसपास के इलाके से लोगों को हटाया जा रहा है।

Open in App

जकार्ता: इंडोनेशिया में  सबसे घनी आबादी वाले द्वीप जावा में सबसे ऊंचे ज्वालामुखी के एक बार फिर फटने के बाद उच्चतम श्रेणी की चतावनी जारी की गई है।  पूर्वी जावा प्रांत के लुमाजांग जिले में स्थित माउंट सेमेरु के आसपास रहने वाले लोगों को तेजी से हटाने का काम जारी है। इस बीच रविवार को ज्वालामुखी फटने से 1.5 किलोमीटर के दायरे में गुबार और धुंआ छा गया।

इंडोनेशिया की आपदा पर नजर रखने वाली एजेंसी, बीएनपीबी ने स्थानीय लोगों को चेतावनी दी कि वे ज्वालामुखी के विस्फोट केंद्र के 5 किमी के दायरे कोई गतिविधि न करें और लावा प्रवाह के जोखिम के कारण नदी के किनारों से 500 मीटर दूर रहें। 

वहीं, जापान के सार्वजनिक प्रसारक एनएचके ने बताया कि जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि विस्फोट के बाद वहां सुनामी की संभावना को लेकर निगरानी की जा रही है। 

बीएनपीबी ने एक बयान में कहा, 'ज्वालामुखी 2:46 बजे (1946 जीएमटी शनिवार को) फटना शुरू हुआ। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में आस-पास के इलाकों में भूरे राख के बादल दिखाई दे रहे हैं।

बीएनपीबी ने जापान की सूनामी जोखिम की चेतावनी पर फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। बीएनपीबी ने एक बयान में कहा कि इंडोनेशियाई अधिकारियों ने स्थानीय निवासियों को मास्क वितरित किए हैं। 

स्थानीय अधिकारियों के अनुसार ज्वालामुखीय गतिविधि उच्चतम स्तर IV से नीचे तीसरे स्तर पर बनी हुई है। बता दें कि 142 ज्वालामुखियों के साथ इंडोनेशिया में विश्व स्तर पर सबसे बड़ी आबादी ज्वालामुखी के करीब रहती है। एक आंकड़े के अनुसार यहां ज्वालामुखियों के 10 किमी के दायरे के भीतर 86 लाख लोग रहते हैं।

बता दें कि ठीक एक साल बाद सेमेरु ज्वालामुखी फिर से फटा है। पिछले साल भी दिसंबर में ज्वालामुखी से निकलने वाले गैस और लावा से आसपास रहने वाले लोगों में दहशत पैदा हो गई थी। इसके बाद करीब 50 लोग झुलस गए थे जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था। वहीं एक शख्स की मौत भी हुई थी।

टॅग्स :इंडोनेशियाज्वालामुखी
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वChange Weather: टेक्सास, इंडोनेशिया और हैती में बारिश, बाढ़ और भूस्खलन, 27 की मौत और हजारों प्रभावित, स्कूल बंद और राहत काम तेज

विश्वLandslide: इंडोनेशिया में 18 और कांगो में भूस्खलन से 15 लोगों की मौत, राहत कार्य तेज, अभियान में जुटे अधिकारी घबराये

विश्वIndonesia election results live: इंडोनेशिया में राष्ट्रपति चुनाव, रक्षा मंत्री प्रबोवो सुबिआंतो ने जीत का दावा किया

विश्वब्लॉग: ग्लोबल होते यूपीआई से दुनिया में बढ़ता भारत का दबदबा

ज़रा हटकेViral Video: बाइक पर सवार महिला के एक हाथ में बीयर तो दूसरे में सूटकेस, वीडियो देख लोगों का सिर चकराया

विश्व अधिक खबरें

विश्वPM Narendra Modi Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत की छवि बदली, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर कंसुपाड़ा ने कहा-सच्चे वैश्विक नेता के रूप में उभरे

विश्वWATCH: बिना मेकअप और हेयर डाई के पहचान में नहीं आ रहे हैं इमरान खान, PAK के पूर्व पीएम का शौकिंग लुक आया सामने

विश्व"भारत चंद्रमा पर उतर चुका है, जबकि हम...": पाकिस्तानी सांसद ने कराची में सुविधाओं की कमी पर कही ये बात

विश्वRussia-Ukraine war: रूसी सेना ने 10 अमेरिकी मिसाइलों को मार गिराया, खारकीव में फिर खोला मोर्चा, पीछे हट रही है यूक्रेनी फौज

विश्वव्हाइट हाउस में बजाया गया 'सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां...', मेहमानों के लिए परोसे गए गोल गप्पा और समोसा