Change Weather: टेक्सास, इंडोनेशिया और हैती में बारिश, बाढ़ और भूस्खलन, 27 की मौत और हजारों प्रभावित, स्कूल बंद और राहत काम तेज

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 4, 2024 12:22 PM2024-05-04T12:22:39+5:302024-05-04T12:24:15+5:30

Change Weather: दक्षिण सुलावेसी प्रांत के लुवु जिले में बृहस्पतिवार से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण भूस्खलन हुआ।। बाढ़ से 13 उप-जिले प्रभावित हुए हैं।

Change Weather Rain, floods landslides in Texas, Indonesia and Haiti 27 dead thousands affected schools closed relief work usa uno | Change Weather: टेक्सास, इंडोनेशिया और हैती में बारिश, बाढ़ और भूस्खलन, 27 की मौत और हजारों प्रभावित, स्कूल बंद और राहत काम तेज

photo-ani

Highlightsइंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में बाढ़ और भूस्खलन के कारण 14 लोगों की मौत हो गई।क्षेत्र में अधिकतर जगह पानी और कीचड़ नजर आ रहा है। बारिश के कारण 1,000 से अधिक घर प्रभावित हुए हैं, जिनमें से 42 तहस-नहस हो गए हैं।

Change Weather: दुनिया भर में मौसम में बदलाव हो रहा है। कई देश इससे प्रभावित हो रहे हैं। अमेरिका के ह्यूस्टन और टेक्सास, इंडोनेशिया और हैती में बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से आम जन जीवन पर असर पड़ रहा है। इंडोनेशिया और हैती में 27 लोगों की मौत हो गई और हजारों इससे प्रभावित हैं। दक्षिणपूर्वी टेक्सास क्षेत्र बारिश को देखते हुए स्कूल को बंद कर दिया गया है। राहत और बचाव कार्य को तेज कर दिया गया है। सरकार ने भी अलर्ट जारी कर लोगों को सुरक्षा-व्यवस्था को मुस्तैद कर दिया है। इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में बाढ़ और भूस्खलन के कारण 14 लोगों की मौत हो गई।

अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। स्थानीय बचाव एजेंसी के प्रमुख मेक्सियनस बेकाबेल ने बताया कि दक्षिण सुलावेसी प्रांत के लुवु जिले में बृहस्पतिवार से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण भूस्खलन हुआ।। बाढ़ से 13 उप-जिले प्रभावित हुए हैं। क्षेत्र में अधिकतर जगह पानी और कीचड़ नजर आ रहा है।

बारिश के कारण 1,000 से अधिक घर प्रभावित हुए हैं, जिनमें से 42 तहस-नहस हो गए हैं। एक खोज और बचाव दल ने रबड़ की नौकाओं और अन्य वाहनों का उपयोग करके निवासियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता अब्दुल मुहरी ने शनिवार को कहा कि 100 से अधिक निवासियों को प्रभावित क्षेत्र के बाहर मस्जिदों या उनके रिश्तेदारों के घरों में ले जाया गया है।

हैती में भारी बारिश के कारण हुआ भूस्खलन,  13 लोगों की मौत

उत्तरी हैती में दो दिन से जारी भारी बारिश के कारण कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। हैती की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के बृहस्पतिवार के बयान के अनुसार, अधिकतर लोगों की मौत तटीय शहर कैप-हैतीएन के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में भूस्खलन के कारण हुईं।

अधिकारियों ने बताया कि 2,200 से अधिक घरों में पानी भर गया और हौट-कैप नदी में पशुओं के बह जाने से लोगों को काफी नुकसान हुआ। बचाव कर्मी उत्तरी हैती में सड़कें साफ कर रहे हैं। आने वाले दिनों में और बारिश होने की संभावना है।

अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि पड़ोसी प्यूर्टो रिको में भी भारी बारिश की सूचना मिली है जिससे राजधानी सैन जुआन में उतरने वाली कम से कम एक दर्जन उड़ानों को डोमिनिकन गणराज्य और अन्य जगहों पर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

मूसलाधार बारिश से दक्षिण-पूर्वी टेक्सास में जलभराव, स्कूलों को बंद किया गया

अमेरिका के ह्यूस्टन में अधिकारियों ने कई दिन हुई भारी बारिश के बाद निवासियों से बाढ़ की विकट स्थिति के लिए तैयार रहने का आग्रह किया है। देश की तीसरी सबसे बड़ी ओ हिडाल्गो काउंटी की शीर्ष अधिकारी लीना हिडाल्गो ने कहा, ‘‘खतरा अभी बना हुआ है और यह और भी बदतर होने वाला है। यह कोई सामान्य स्थिति नहीं है।’’

हिडाल्गो ने कहा कि बच्चों को ले जा रही एक स्कूल बस के गहरे पानी में चले जाने के बाद बचाव अभियान चलाया गया। उन्होंने कहा कि बस में सवार सभी लोग सुरक्षित हैं। दक्षिणपूर्वी टेक्सास क्षेत्र में शुक्रवार को मूसलाधार बारिश के चलते जलभराव हो गया, जिससे स्कूलों को बंद करना पड़ा और ह्यूस्टन के आसपास कई राजमार्ग को बंद कर दिया गया। राष्ट्रीय मौसम सेवा के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान 9 इंच (23 सेंटीमीटर) से अधिक बारिश हुई जिससे क्षेत्र के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी करनी पड़ी। 

Web Title: Change Weather Rain, floods landslides in Texas, Indonesia and Haiti 27 dead thousands affected schools closed relief work usa uno

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे