लाइव न्यूज़ :

एयरटेल अगस्त में शुरू करने जा रहा है 5जी सेवा, 'जिओ धन धना धन' को देगा कड़ी टक्कर

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 03, 2022 10:02 PM

5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में भाग लेने वाली एयरटेल ने घोषणा की है कि वो इसी महीने अगस्त में अपनी 5जी सेवाएं शुरू कर देगा।

Open in App
ठळक मुद्देएयरटेल अगस्त महीने से अपने ग्राहकों के लिए शुरू करने जा रहा है 5जी सेवा 5जी सेवा शुरू करने के लिए एयरटेल ने एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ करार किया है भारती एयरटेल ने 5जी स्पेक्ट्रम में भाग लेते हुए हाल ही में 19,867 स्पेक्ट्रम का अधिग्रहण किया है

दिल्ली: केंद्रीय दूससंचार मंत्रालय की ओर से आयोजित 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में भाग लेने वाली मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी भारती एयरटेल ने बुधवार को घोषणा की कि वो अगस्त महीने में ही अपने ग्राहकों के लिए 5जी सेवा शुरू करने जा रही है। कंपनी ने बताया कि इसके लिए उसने विश्व की जानीमानी कंपनियों एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ 5 जी नेटवर्क के लिए समझौतों पर दस्तखत किया है।

एयरटेल ने बताया कि वो कई वर्षों के ग्राहकों को बेहतर मोबाइल कनेक्टिविटी देने के लिए एरिक्सन और नोकिया के साथ काम कर रहे हैं। कंपनी ने इसे और बेहतर बनाने के लिए इस साल से सैमसंग के साथ साझेदारी शुरू की है। सुनील मित्तल के कंपनी भारती एयरटेल ने 5जी स्पेक्ट्रम में भाग लेते हुए हाल ही में 19,867 स्पेक्ट्रम का  अधिग्रहण किया।

कंपनी ने बताया कि 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 3300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज़ बैंड के साथ 8 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम ग्राहकों के बेहतर इंटनेट कनेक्टिविटी के लिए सहायक सिद्ध होगा। इस संबंध में भारती एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा, "हमें यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि एयरटेल इसी महीने अगस्त में अपनी 5जी सेवाएं शुरू कर देगा।"

इसके साथ ही कंपनी के सीईओ विट्टल ने कहा कि इसके लिए नोकिया, एरिक्सन और सैमसंग के साथ नेटवर्क समझौतों को अंतिम रूप दे दिया गया है और एयरटेल अपने उपभोक्ताओं को 5जी कनेक्टिविटी का पूरा लाभ देने के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्रौद्योगिकी भागीदारों के साथ मिलकर काम करेगा।

विट्टल ने कहा, "डिजिटल अर्थव्यवस्था में 5जी के आने से भारत के दूरसंचार क्षेत्र में बड़ा परिवर्तन होगा और 5जी के नेतृत्व में भारत के सामाजिक-आर्थिक विकास में तेजी से परिवर्तन आयेगा। डिजिटल दुनिया में 5जी गेम-चेंजर साबित होने वाला है।"

भारती एयरटेल ने अभी-अभी समाप्त हुई नीलामी में अपने सबसे प्रतिद्वंदी जियो के मुकाबले 43,084 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम हासिल किया है। एयरटेल ने कहा कि वह भारत में 5जी क्रांति की शुरुआत करने की दिशा में सकारात्म कदम बढ़ाने के लिए पूरी मजबूती के साथ तैयारी कर रहा है।

कंपनी ने कहा कि वह कई साझेदारों के साथ मिलकर एयरटेल को ग्राहकों के लिए अल्ट्रा-हाई-स्पीड, लो लेटेंसी और बड़ी डेटा हैंडलिंग क्षमताओं के साथ 5जी सेवाओं को रोल आउट करने में सक्षम बनाएगी।

मालूम हो कि केंद्र सरकार के दूरसंचार मंत्रालय ने हाल में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी की, जिसकी बोली 1.5 लाख करोड़ रुपये लगी। इस स्पेक्ट्रम नीलामी में मुकेश अंबानी की कंपनी जियो ने 88,078 करोड़ रुपये की बोली लगाकर बेचे गए लगभग आधे स्पेक्ट्रम पर कब्जा कर लिया है। (समाचार एजेंसी पीटीआई के इनपुट के साथ)

टॅग्स :एयरटेल5जी नेटवर्कसैमसंगनोकियाजियो
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारXiaomi, OPPO संग Samsung पर चीनी कीबोर्ड ऐप्स में बड़ी खामी, यूजर्स द्वारा टाइप करने से पता चलता है सबकुछ

कारोबारRazor pay ने एयरटेल पेमेंट बैंक के साथ UPI स्वीच किया लॉन्च, 10,000 लेनदेन होगी प्रति सेकेंड

भारतNita Ambani: अमृतसर के गोल्डन टेंपल में माथा टेकने पहुंचीं नीता अंबानी, देखें तस्वीरें

कारोबारTrai Spectrum Band: 37-37.5, 37.5-40 और 42.5-43.5 गीगाहर्ट्ज की नीलामी, ट्राई ने तीन नए स्पेक्ट्रम बैंड पर परामर्श पत्र जारी किया, मांगे सुझाव

टेकमेनिया5G in India: मोबाइल डेटा का इस्तेमाल 3.6 गुना अधिक, कुल डेटा ट्रैफिक में 5जी का योगदान 15 प्रतिशत, जानें आंकड़े

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत

टेकमेनियाभारत में WhatsApp ने बनाया 'अकाउंट बैन' करने में नया रिकॉर्ड, 1 फरवरी से 29 फरवरी के बीच 76 लाख से ज्यादा अकाउंट हो चुके हैं प्रतिबंधित

टेकमेनिया'एक्स' पर क्या चल रहा है वायरल?, जानने के लिए यहां क्लिक करें, क्या है माजरा, यहां समझिये

टेकमेनियाभारतवंशी पवन दावुलुरी बने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के चीफ, आईआईटी मद्रास से हैं ग्रेजुएट, जानिए उनके बारे में