लाइव न्यूज़ :

पानी बोतलः बदल जाएगा स्वाद, नए नियम 1 जनवरी से प्रभावी, जानिए क्या है कारण

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 04, 2020 9:34 PM

Open in App
1 / 9
अब पानी की बोतलों का स्वाद बदलने वाला है। भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने बोतलबंद पानी के लिए नए दिशानिर्देश विकसित किए हैं। इससे अब सभी पैक पानी को तैयार करने की विधि बदल जाएगी।
2 / 9
पानी की बोतलों में आवश्यक खनिज - अंग्रेजी वेबसाइट moneycontrol.com के अनुसार, FSSAI के नए दिशानिर्देशों के अनुसार, पैक की गई पानी की कंपनियों को प्रति लीटर पानी में 20 मिलीग्राम कैल्शियम इकट्ठा करना आवश्यक है।
3 / 9
एनजीटी द्वारा आदेश दिया गया है कि खनिज स्वाद के लिए बेहतर माना जाता है। इसने राष्ट्रीय हरित अधिकरण (NGT) को FSSAI को पैकेजिंग के पानी में कुछ खनिजों को जोड़ने की संभावना पर विचार करने के लिए कहा।
4 / 9
एनजीटी का कहना है कि पानी की सुरक्षा के लिए, छानने की प्रक्रिया में खनिजों को निकालना आवश्यक है। उन्हें ग्राहक के लाभ के लिए पुनर्नवीनीकरण किया जाना चाहिए।
5 / 9
इसके लिए समय सीमा 31 दिसंबर 2020 तय की गई। एनजीटी ने 29 मई 2019 को यह आदेश जारी किया था। कंपनियों को आदेश लागू करने के लिए दो बार समय दिया गया था। हालांकि, सरकार ने आदेश को लागू करने के लिए अब 31 दिसंबर 2020 की समय सीमा निर्धारित की है।
6 / 9
सरकार द्वारा दी गई इस समयसीमा के कारण, यह नियम अब 1 जनवरी 2021 से लागू होगा।
7 / 9
इसके लिए, FSSAI ने पहले से ही नए तरीके से उत्पाद बनाने का फॉर्मूला बताया है। साथ ही, इसके बाद, पैकेज्ड पानी का उत्पादन करने वाली कंपनियों को और समय नहीं दिया जाएगा, एनजीटी ने स्पष्ट किया है।
8 / 9
किनले, बेली, एक्वाफिना, हिमालयन, रेल नीर, ऑक्सीरिच, वेदिका और टाटा वाटर प्लस वर्तमान में भारतीय बाजार में पैक जल उद्योग में हैं। इसने नए नियमों के अनुसार पानी तैयार करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। ये सभी कंपनियां आपके पानी को बोतल देती हैं।
9 / 9
भारत का पैकेज्ड वाटर उद्योग 3,000 करोड़ रुपये का है। कंपनी 500 मिलीलीटर, 250 मिलीलीटर, 1 लीटर, 15-20 लीटर की बोतलें बेचती है। हालांकि, बाजार का 42 फीसदी 1 लीटर की बोतलों के लिए है।
टॅग्स :भारत सरकारनरेंद्र मोदीमुंबईदिल्ली
Open in App

संबंधित खबरें

भारत"कांग्रेस के झूठे, धोखेबाज लोग केवल नारे लगा सकते हैं", केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए विपक्षी दल पर बोला हमला

ज़रा हटकेWATCH: दिल्ली की वायरल वड़ा पाव गर्ल एमसीडी से हुईं परेशान, अपने फूड स्टॉल पर रोते हुए कही दास्तां

भारतPm Svanidhi Scheme: 'दुकान भले छोटे हो, लेकिन सपने बड़े होते हैं', पीएम मोदी ने पीएम-स्वनिधि योजना के तहत बांटे चेक

क्रिकेटRanji Trophy Final: शानदार विदाई, कुलकर्णी को तोहफा, आठ साल का इंतजार, 90 में से 48वीं बार फाइनल में थी मुंबई टीम, जानें आंकड़े

भारतOne Nation, One Election: समिति ने ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ मुद्दे पर 62 पार्टियों से किया संपर्क, 32 ने किया समर्थन, 15 ने कहा ना, देखें लिस्ट

भारत अधिक खबरें

भारतElectoral Bonds: फ्यूचर गेमिंग ने दिया सर्वाधिक 1368 करोड़ रुपये का चंदा, करती है लॉटरी का धंधा, वर्षों से रही सीबीआई और ईडी के रडार पर, जानिए इसके बारे में सब कुछ

भारत"सत्ता मिली तो हम किसानों के हित में काम करेंगे", राहुल गांधी ने नासिक में 'किसान महापंचायत' को संबोधित करते हुए कहा

भारतOne Nation-One Election: केंद्र ने कोविंद पैनल की रिपोर्ट को सराहा, ओवैसी ने कहा- "यह भारतीय लोकतंत्र के मौत की घंटी है"

भारतHistory 15 March: गुरु हनुमान का जन्म, 15 मार्च 1877 को पहली गेंद डाली गई, जानें इतिहास

भारतWest Bengal: दुर्घटना में ममता बनर्जी को सिर पर लगी गंभीर चोट, पार्टी ने दी जानकारी