"सत्ता मिली तो हम किसानों के हित में काम करेंगे", राहुल गांधी ने नासिक में 'किसान महापंचायत' को संबोधित करते हुए कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 15, 2024 09:00 AM2024-03-15T09:00:30+5:302024-03-15T09:06:48+5:30

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार और शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत के साथ भारत जोड़ो न्याय यात्रा के इतर महाराष्ट्र के नासिक में 'किसान महापंचायत' को संबोधित किया।

"If we get power, we will work in the interest of farmers", Rahul Gandhi said while addressing 'Kisan Mahapanchayat' in Nashik | "सत्ता मिली तो हम किसानों के हित में काम करेंगे", राहुल गांधी ने नासिक में 'किसान महापंचायत' को संबोधित करते हुए कहा

फाइल फोटो

Highlightsराहुल गांधी ने नासिक में शरद पवार और संजय राउत के साथ 'किसान महापंचायत' को संबोधित कियाराहुल गांधी ने किसानों को आश्वस्त करते हुए कहा कि इंडिया गठबंधन किसानों की आवाज बनेगीराहुल ने कहा कि इंडिया गठबंधन सरकार में आती है तो हमारे दरवाजे किसानों के लिए हमेशा खुले रहेंगे

नई दिल्ली: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार और शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत के साथ बीते गुरुवार को भारत जोड़ो न्याय यात्रा के इतर महाराष्ट्र के नासिक में 'किसान महापंचायत' को संबोधित किया।

समाचार वेबसाइट इंडिया टुडे के अनुसार भारत के वाइन शहर के रूप में जाना जाने वाला नासिक अंगूर, प्याज और टमाटर का प्रमुख उत्पादक है। महापंचायत के दौरान कई किसानों ने राहुल गांधी के साथ टमाटर, अंगूर और प्याज के निर्यात पर केंद्र सरकार की नीति से संबंधित अपने मुद्दे साझा किए।

रैली में बोलते हुए किसानों ने इस बात पर प्रकाश डाला कि जब टमाटर की उपज बाजार में अच्छी कीमतें देने वाली थी तो केंद्र सरकार ने नेपाल से टमाटर आयात करने का फैसला किया, जो थोक बाजार में कीमतों के लिए हानिकारक साबित हुआ।

इसी तरह प्याज के निर्यात पर तब प्रतिबंध लगा दिया गया जब बाजार में इसकी अच्छी कीमत मिल रही थी। किसानों ने कहा कि प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध के कारण बांग्लादेश सरकार ने अंगूर पर आयात शुल्क की घोषणा की, जिससे स्थानीय किसान प्रभावित हुए।

किसान नरेंद्र कासवाल ने कहा, "सरकार को तुरंत हमें 3 फुट की रस्सी देनी चाहिए ताकि हम फांसी लगा सकें और विषय खत्म कर सकें। भाजपा सरकार की नीतियां किसान विरोधी हैं। प्याज निर्यात करने के लिए बनाई गई कंपनी गुजरात स्थित है।"

वहीं किसानों को आश्वस्त करते हुए गांधी ने कहा, "इंडिया गठबंधन किसानों की आवाज बनेगी और उनके हितों की रक्षा के लिए काम करेगी। अगर इंडिया गठबंधन सरकार में आती है तो हमारे दरवाजे किसानों के लिए हमेशा खुले रहेंगे।"

वायनाड से लोकसभा सांसद राहुल गांधी ने किसानों से कहा कि कांग्रेस स्वामीनाथन समिति की रिपोर्ट के अनुसार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी गारंटी देने के वादा करती है। रैली में शरद पवार ने केंद्र सरकार पर किसानों और कृषि क्षेत्र की दुर्दशा के प्रति उदासीन होने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, "नासिक के लोग कृषि में रुचि लेते हैं। वे इसमें अपना खून और पैसा लगाते हैं। किसानों की स्थिति गंभीर है। मनमोहन सिंह सरकार के दौरान मैंने प्याज निर्यात प्रतिबंध का विरोध किया था। अगर किसानों को निर्यात के कारण कुछ पैसा मिल रहा है, तो यह रोका नहीं जाना चाहिए।"

राहुल गांधी के आरोपों और प्याज निर्यात पर प्रतिबंध को लेकर हो रही आलोचना का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री डॉ. भारती पवार ने कहा, ''किसानों के लिए प्याज निर्यात पर प्रतिबंध का मुद्दा था, लेकिन सरकार लगातार किसानों की मदद कर रही है और उनसे जुड़ रही है। व्यापारियों के बीच प्रतिस्पर्धा के कारण प्याज की कीमतें बढ़ रही थीं।"

केंद्रीय मंत्री ने कहा, "राहुल गांधी यह कहते हुए संसद से चले गए कि प्याज महंगा हो रहा है। वह उनकी मदद कैसे करेंगे? वह यहां क्या कर रहे हैं? उन्होंने विनायक दामोदर सावरकर का अपमान किया है और राम मंदिर का विरोध किया है। हमने पीएम के नेतृत्व में आदिवासियों और किसानों के बीच अच्छा काम किया है। पीएम मोदी की कार्यशाली को देखते हुए लोग हमें एक और मौका देंगे।''

Web Title: "If we get power, we will work in the interest of farmers", Rahul Gandhi said while addressing 'Kisan Mahapanchayat' in Nashik

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे