लाइव न्यूज़ :

राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दिया, पहले भी कई जनप्रतिनिधि हो चुके हैं दोषी, देखें 10 नेताओं की लिस्ट

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 24, 2023 6:25 PM

Open in App
1 / 12
मानहानि के एक मामले में सूरत की एक अदालत द्वारा सजा सुनाये जाने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दिया गया है और उनका नाम इस तरह की कार्रवाई का सामना कर चुके जनप्रतिनिधियों की सूची में शामिल हो गया है।
2 / 12
जन प्रतिनिधित्व अधिनियम के अनुसार, यदि किसी व्यक्ति को किसी मामले में दो साल या उससे अधिक कारावास की सजा सुनाई जाती है, तो वह दोषी करार दिये जाने की तारीख से सदन की सदस्यता से अयोग्य हो जाएगा और सजा की अवधि पूरी करने के बाद छह और साल के लिए अयोग्य रहेगा। यहां कुछ जनप्रतिनिधियों की सूची है, जिन्हें आपराधिक मामलों में दोषी ठहराये जाने एवं सजा सुनाये जाने के बाद संसद और विधानसभाओं की सदस्यता छोड़नी पड़ी।
3 / 12
1-लालू प्रसाद: राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष को सितंबर 2013 में चारा घोटाला के एक मामले में दोषी करार दिये जाने के बाद लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित किया गया था। उस समय वह बिहार के सारण से सांसद थे।
4 / 12
2ः जे.जयललिता: अन्नाद्रमुक की तत्कालीन प्रमुख जयललिता को आय से अधिक संपत्ति रखने के मामले में चार साल के कारावास की सजा सुनाये जाने के बाद सितंबर 2014 में तमिलनाडु विधानसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दिया गया था।
5 / 12
3- पीपी मोहम्मद फैजल: लक्षद्वीप से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के सांसद पीपी मोहम्मद फैजल को जनवरी 2023 में हत्या के प्रयास के एक मामले में 10 साल के कारावास की सजा सुनाई गयी थी, जिसके बाद वह स्वत: ही संसद सदस्यता से अयोग्य हो गये। हालांकि, केरल उच्च न्यायालय ने बाद में फैजल की दोषसिद्धि और सजा को निलंबित कर दिया। सांसद के अनुसार लोकसभा सचिवालय ने अब तक उनकी अयोग्यता को वापस लेने के संबंध में अधिसूचना जारी नहीं की है।
6 / 12
4- आजम खान: समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता आजम खान को 2019 के नफरत भरे भाषण के एक मामले में एक अदालत ने तीन साल कैद की सजा सुनाई थी, जिसके बाद उन्हें अक्टूबर 2022 में उत्तर प्रदेश विधानसभा से अयोग्य करार दिया गया था। वह रामपुर सदर विधानसभा का प्रतिनिधित्व कर रहे थे।
7 / 12
5- अनिल कुमार सहनी: राजद विधायक सहनी को धोखाधड़ी के एक मामले में तीन साल कारावास की सजा सुनाये जाने के बाद अक्टूबर 2022 में बिहार विधानसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित किया गया था।
8 / 12
6- विक्रम सिंह सैनी: भाजपा विधायक सैनी को उत्तर प्रदेश विधानसभा से अक्टूबर 2022 के प्रभाव से अयोग्य करार दिया गया था। उन्हें 2013 के मुजफ्फरनगर दंगों के एक मामले में दो साल के कारावास की सजा सुनाई गयी थी। सैनी खतौली सीट से विधायक थे।
9 / 12
7- प्रदीप चौधरी: कांग्रेस विधायक चौधरी को जनवरी 2021 में हरियाणा विधानसभा से अयोग्य करार दिया गया था। उन्हें हमले के एक मामले में तीन साल जेल की सजा सुनाई गयी थी। वह कालका से विधायक थे।
10 / 12
8ः कुलदीप सिंह सेंगर: सेंगर को बलात्कार के एक मामले में दोषी करार दिये जाने के बाद फरवरी 2020 में उत्तर प्रदेश विधानसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दिया गया था।
11 / 12
9- अब्दुल्ला आजम खां: सपा विधायक अब्दुल्ला आजम खां को फरवरी 2023 में उत्तर प्रदेश विधानसभा से अयोग्य करार दिया गया था। कुछ दिन पहले ही एक अदालत ने 15 साल पुराने एक मामले में उन्हें दो साल कारावास की सजा सुनाई थी। आजम खां के बेटे अब्दुल्ला रामपुर की स्वार विधानसभा से सदस्य थे।
12 / 12
10- अनंत सिंह: राजद विधायक अनंत सिंह को जुलाई 2022 में बिहार विधानसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दिया गया था। उन्हें उनके आवास से हथियार और गोला-बारूद जब्त होने से जुड़े मामले में दोषी करार दिया गया था। सिंह पटना जिले की मोकामा सीट से विधायक थे। 
टॅग्स :संसदराहुल गांधीआज़म खानउत्तर प्रदेशकेरलकांग्रेसBJP
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: क्या वोटर्स को लुभाने में नहीं काम आ रहा है राम मंदिर का मुद्दा, जानें क्या कहता है सर्वे

भारतLok Sabha Elections 2024: "भाजपा ने जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र खत्म किया, लोगों के सारे आधिकार छीन लिये", जयराम रमेश ने पीएम मोदी के उधमपुर रैली पर किया पलटवार

भारत'बीजेपी दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लगाने की साजिश रच रही है', मंत्री आतिशी ने लगाए गंभीर आरोप

भारतAmit Shah In Moradabad: "इस बार न 73 चलेगा न 65, मोदी की झोली में 80 की 80 सीटें जाएंगी", मुरादाबाद में बोले अमित शाह

भारतYogi Adityanath Kairana Lok Sabha Election: 'पहले माफिया सिर चढ़कर बोलते थे, अब दंगा करना भूल गए हैं', कैराना से बोले योगी आदित्यनाथ

भारत अधिक खबरें

भारतLord Shri Ram: रामनवमी पर रामलला को सूर्य तिलक से सजाया जाएगा, ऐसे होगा भगवान श्री राम का अभिषेक, देखें वीडियो

भारतBihar LS polls 2024: पहली बार बस से रोड शो कर रहे हैं सीएम नीतीश, बिहार में 40 मिशन का लक्ष्य, जानें कार्यक्रम और शेयडूल

भारतLok Sabha Elections: राजद प्रमुख लालू यादव को तवज्जो नहीं दे रहीं शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब, सीवान से निर्दलीय लड़ेंगी, असदुद्दीन ओवैसी ने किया समर्थन!

भारतBihar LS polls 2024: बिहार में 'आया राम गया राम' बोलबाला, जदयू से राजद में आए बीमा भारती और अभय कुशवाहा को टिकट, आम कार्यकर्ता परेशान!

भारतBihar LS polls 2024: लालू-राबड़ी शासनकाल पर सवाल, एनडीए नेताओं ने कहा- 15 साल बिहार में जंगलराज!, 118 नरसंहार के लिए जिम्मेदार कौन