Lord Shri Ram: रामनवमी पर रामलला को सूर्य तिलक से सजाया जाएगा, ऐसे होगा भगवान श्री राम का अभिषेक, देखें वीडियो

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 12, 2024 05:47 PM2024-04-12T17:47:09+5:302024-04-12T17:55:59+5:30

Lord Shri Ram: राम नगरी अयोध्या में भगवान राम का जन्मोत्सव यानी राम नवमी की तैयारी जोरों पर हैं। 10 लाख श्रद्धालुओं आ सकते हैं। 

Lord Shri Ram Watch Ramlala adorned with Surya Tilak on Ramnavami This is how Lord Shri Ram is being blessed Surya Tilak trial was conducted today | Lord Shri Ram: रामनवमी पर रामलला को सूर्य तिलक से सजाया जाएगा, ऐसे होगा भगवान श्री राम का अभिषेक, देखें वीडियो

file photo

Highlights"सूर्य किरणों का तिलक" नामक एक अभिनव प्रणाली तैयार की है। इस साल ही राम लला का सूर्य तिलक मिलेगा।वैज्ञानिक तरीकों को एकीकृत करने के प्रस्ताव को प्रेरित किया।

Lord Shri Ram: रामलला के अभिषेक के बाद पहली रामनवमी करीब आने के साथ ही 500 साल बाद भगवान राम के भव्य जन्मोत्सव के ऐतिहासिक उत्सव की तैयारी चल रही है। हिंदू पंचांग के 'चैत्र' माह में शुक्ल पक्ष की नवमी को मनाए जाने वाले भगवान राम के "जन्मोत्सव" का स्वागत सभी लोग कर रहे हैं। अयोध्या में खास किया जा रहा है। भगवान राम पहली बार मंदिर में विराजमान हुए हैं। रामनवमी पर रामलला को सूर्य तिलक से सजाया जाएगा। आज उसका ट्रायल हुआ। वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। भगवान श्री राम को सूर्य तिलक का आशीर्वाद से कार्यक्रम शुरू होगा। 

उत्सव का एक महत्वपूर्ण आकर्षण सूर्य तिलक होगा। ठीक दोपहर के समय रामलला का सूर्य की किरणों से अभिषेक कराया जाएगा। राम नवमी पर होने वाला सूर्य तिलक समारोह ठीक दोपहर 12 बजे शुरू होगा, जो रामलला के जन्म के शुभ क्षण का प्रतीक है। इस अनुष्ठान के दौरान, सूर्य की किरणें लगभग चार मिनट तक 75 मिमी के गोलाकार तिलक से सुशोभित रामलला के दिव्य चेहरे को रोशन करेंगी।

अयोध्या में सुबह-सुबह सूर्य को अर्घ्य देने के साथ रामनवमी पर्व की शुरुआत होगी। रामनवमी को लेकर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम जन्मभूमि परिसर में ताजे फूलों से सुंदर सजावट की तैयारी की है। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के संयोजक चंपत राय ने कहा कि हमें पूरी उम्मीद है कि हमें इस साल ही राम लला का सूर्य तिलक मिलेगा।

सूर्यवंशी के रूप में प्रतिष्ठित भगवान राम ने राम मंदिर के निर्माण के दौरान सूर्य की किरणों से सीधे राम लला की मूर्ति का अभिषेक सुनिश्चित करने के लिए वैज्ञानिक तरीकों को एकीकृत करने के प्रस्ताव को प्रेरित किया। केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान, रूड़की ने दर्पण, लेंस और पीतल का उपयोग करके "सूर्य किरणों का तिलक" नामक एक अभिनव प्रणाली तैयार की है।

Web Title: Lord Shri Ram Watch Ramlala adorned with Surya Tilak on Ramnavami This is how Lord Shri Ram is being blessed Surya Tilak trial was conducted today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे