लाइव न्यूज़ :

वजन कम करने के उपाय : ये 5 हेल्दी चीजें खाएं, इन चीजों को खाकर पेट रहता है फुल

By संदीप दाहिमा | Published: March 31, 2021 2:10 PM

Open in App
1 / 4
मुट्ठी भर बादाम आपकी दोपहर की भूख को रोकने के लिए एक बेहतर स्नैक हो सकता है। बादाम विटामिन ई, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरे होते हैं और यहां तक कि फाइबर का भी एक समृद्ध स्रोत हैं, जो आपकी भूख के दर्द को दबाने में मदद करता है। भूख लगने पर बादाम खाने से पूर्ण होने की भावना बढ़ सकती है। एक दिन में मुट्ठी भर बादाम से ज्यादा न लें।
2 / 4
कौन कहता है कि चॉकलेट स्वस्थ नहीं हैं? डार्क चॉकलेट वजन कम करने वालों के लिए बेहतर उपाय है। इसमें कैलोरी कम होती है। डार्क चॉकलेट जिसमें 70 फीसदी कोको होता है, वह आपकी भूख को दबा सकता है। यहां तक कि डार्क चॉकलेट में मौजूद स्टीयरिक एसिड पाचन को धीमा करने में मदद करता है और आपको अधिक समय तक भरा हुआ रखता है। एक समय में दो से अधिक डार्क चॉकलेट खाने से बचें।
3 / 4
दालचीनी वजन कम करने वालों के लिए एक बेहतर चीज है। यह मसाला रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करके और गैस्ट्रिक खाली करने में देरी करके भूख को दबाने में मदद करता है। 2007 में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि खाने में 6 ग्राम दालचीनी पाउडर लेने से पेट खाली करने की प्रक्रिया धीमी हो सकती है और आपको पूर्ण रखने में मदद मिल सकती है। आप अपने दलिया में दालचीनी पाउडर जोड़ सकते हैं या अपनी चाय या स्मूदी के ऊपर दालचीनी पाउडर छिड़क सकते हैं।
4 / 4
छोटे पीले मेथी के बीज में एक मजबूत स्वाद होता है। भारतीय व्यंजनों में व्यापक रूप से पकवान स्वाद जोड़ने और आयुर्वेद में कई स्वास्थ्य स्थितियों का इलाज करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। पीले बीजों में 45 फीसदी फाइबर होता है, जो ज्यादातर अघुलनशील होता है। जब फाइबर आपके पाचन तंत्र में प्रवेश करता है तो यह कार्ब और वसा के अवशोषण की प्रक्रिया को धीमा कर देता है, जिससे आप अधिक समय तक फुलर महसूस करते हैं। आप एक चम्मच मेथी के बीज को एक गिलास गर्म पानी में रात भर भिगोकर रख सकते हैं और सुबह इसे पी सकते हैं या सीधे बीज चबा सकते हैं।
टॅग्स :वजन घटाएंडाइट टिप्सहेल्थ टिप्सहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए पिएं हल्दी वाला दूध, होगा जबरदस्त फायदा

स्वास्थ्यHeart Health: सुबह की ये 5 अच्छी आदतें, सर्दियों में भी रखेंगी दिल का ख्याल; अभी करें फॉलो

स्वास्थ्यSleeping Tips: चमकदार त्वचा के लिए सिर्फ मेकअप ही नहीं अच्छी नींद भी है जरूरी, इस पोजिशन में सोने से मिलेगा फायदा

स्वास्थ्यNewborn Care Tips: सर्दियों में नवजात शिशु का ख्याल रखते हुए इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्ट्रॉन्ग और हेल्दी

स्वास्थ्यDry Cough In Winter: सर्दियों में सूखी खांसी ने कर दिया बुरा हाल तो आजमाएं ये घरेलू नुस्के, झटपट मिलेगा आराम

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCOVID 19 Update: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटो में कोविड के 269 नए मामले, 3 लोगों की मौत

स्वास्थ्यकोरोना से भी ज्यादा खतरनाक है Disease X, जानिए इस वायरस के बारे में सबकुछ

स्वास्थ्यCOVID 19 Update: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 180 नए मामले, 3 लोगों की मौत

स्वास्थ्यमुंबई: फिर एक बार कोविड-19 का डर सताने लगा, जेएन.1 वैरिएंट का पहला मामला 41 साल के व्यक्ति में मिला

स्वास्थ्यअध्यात्म से पहचानिए अपनी आतंरिक शक्ति: रेवति का सोल स्कूल और चक्र वेबिनार है एक अद्वितीय आत्मा का सफर