लाइव न्यूज़ :

Petrol Diesel Price Today: क्या है रविवार को आपके शहर में ईंधन का भाव, यहां जानिए..

By आकाश चौरसिया | Published: April 28, 2024 9:37 AM

भारत में, पेट्रोल और डीजल की कीमत माल ढुलाई शुल्क, मूल्य वर्धित कर (वैट) और स्थानीय करों जैसे प्रभावों के अधीन है, जिसके परिणामस्वरूप राज्यों में अलग-अलग दरें होती हैं। ऐसे में ये जानना ज्यादा आवश्यक है कि आपके शहर में ईंधन के क्या रेट हैं। 

Open in App
ठळक मुद्देPetrol Diesel Price Today: देशवासियों के लिए राहत की खबर हैPetrol Diesel Price Today: क्योंकि अभी भी भारत में ईंधन के रेट स्थिर Petrol Diesel Price Today: तो ऐसे में जानिए आपके शहर में पेट्रोल और डीजल के क्या हैं दाम

Petrol Diesel Price Today: हर सुबह की तरह 6 बजे आज यानी रविवार को भी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम जारी कर दिए हैं, हालांकि रेट अभी भी स्थिर बने हुए हैं, जो देशवासियों के लिए राहत भरी खबर है। वैश्विक स्तर पर भी तेल के दाम या कह लें क्रूड ऑयल के दाम वैसे के वैसे ही बने हुए हैं। इस बीच ये बात बताना जरूरी कि भारत में रेट कहां और क्या चल रहे हैं, क्योंकि हर रोज की तरह ईंधन की जरूरत लोगों को रहती है। 

भारत में, पेट्रोल और डीजल की कीमत माल ढुलाई शुल्क, मूल्य वर्धित कर (वैट) और स्थानीय करों जैसे प्रभावों के अधीन है, जिसके परिणामस्वरूप राज्यों में अलग-अलग दरें होती हैं। ऐसे में ये जानना ज्यादा आवश्यक है कि आपके शहर में ईंधन के क्या रेट हैं। 

फिलहाल मुंबई में पेट्रोल 104.21 रुपए प्रति लीटर पर है, जबकि डीजल के दाम 92.15 रुपए प्रति लीटर बने हुए हैं। दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपए प्रति लीटर है, राजधानी में डीजल के भाव 94.72 रुपए प्रति लीटर चल रहा है। 

हालांकि, चेन्नई में पेट्रोल के दाम 100.98 रुपए प्रति लीटर है और डीजल के दाम 92.56 रुपए प्रति लीटर पर लोगों को मिल रहा। वहीं, कोलकाता में पेट्रोल 103.94 रुपए प्रति लीटर, इसके अलावा डीजल का भाव 90.76 रुपए प्रति लीटर पर बरकरार है। दिल्ली एनसीआर में आने वाले मेट्रो शहर नोएडा में पेट्रोल 94.80 रुपए प्रति लीटर और डीजल का दाम 87.93 रुपए प्रति लीटर पर है। 

दूसरी तरफ लखनऊ में 94.65 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 87.76 रुपए प्रति लीटर पर बढ़त बनाए हुए है। 

बेंगलुरु में पेट्रोल 99.84 रुपए प्रति लीटर है, इसके अलावा डीजल के दाम 85.93 रुपए प्रति लीटर पर है। वहीं हैदराबाद में पेट्रोल 107.41 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 95.65 रुपए प्रति लीटर है। जयपुर में पेट्रोल 94.88 रुपए प्रति लीटर है और इसके अलावा डीजल के दाम 90.36 रुपए प्रति लीटर है, इसके अलावा ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में 101.60 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल है और डीजल के दाम 93.16 रुपए प्रति लीटर पर बना हुआ है। 

भारत में, केंद्र सरकार और कई राज्यों द्वारा ईंधन करों में कटौती के बाद, मई 2022 से ईंधन की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। ईंधन की खुदरा कीमतें कच्चे तेल की वैश्विक कीमत के आधार पर ओएमसी द्वारा प्रतिदिन सुबह 6 बजे समायोजित की जाती हैं। सरकार उत्पाद शुल्क, आधार मूल्य निर्धारण और मूल्य सीमा जैसे तंत्रों के माध्यम से ईंधन की कीमतों की निगरानी करती है।

टॅग्स :पेट्रोल डीजल आज का भावपेट्रोल का भावडीजल का भाव
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारPetrol Diesel Price Today: ईंधन के प्राइस आए सामने, जानिए आपके शहर में क्या है ताजा भाव..

कारोबारPetrol Diesel Price Today: जानिए आपके शहर में क्या है ईंधन के ताजे रेट, दिल्ली-मुंबई में हुए कोई बदलाव..

कारोबारPetrol Diesel Price Today: आंध्र प्रदेश में पेट्रोल के दाम हुए इतने कम, जानिए आपके शहर में क्या है भाव

कारोबारPetrol Diesel Price Today: आपके शहर में ईंधन के नए रेट जारी, जानिए मुंबई समेत इन मेट्रो सिटी में क्या है भाव

कारोबारPetrol Diesel Price Today: मुंबई में 100 रु के ऊपर पेट्रोल, आपके शहर में ये हैं लेटेस्ट रेट

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारजिस सिमंस का 86 की उम्र में निधन, इस इंडेक्स में कमाएं 4 गुना ज्यादा रिटर्न, जानें कैसे पड़ा नाम 'क्वांट किंग'

कारोबारआप अगर जॉब चेंज कर रहे हैं, तो EPF को लेकर न हों परेशान, बस आपके UAN से हो जाएगा ये पूरा काम

कारोबारCompany Acquisition: कनाडा और जापान की कंपनी पर भारतीय का कब्जा!, वेदांता लिमिटेड और विप्रो हाइड्रोलिक्स ने हिस्सेदारी पर किया समझौता

कारोबारSpice Products Import Guidelines: मसाला उत्पाद को लेकर हंगामा, हांगकांग और सिंगापुर ने एमडीएच और एवरेस्ट को किया बैन, ईटीओ ने जारी किया गाइडलाइन, पढ़िए

कारोबारAkshaya Tritiya 2024 gold price: अक्षय तृतीया पर सोने की जमकर खरीदारी, सोने और स्वर्ण आभूषणों की मांग, कई शहर में दाम 71000 रुपये प्रति 10 ग्राम, देखें आंकड़े