लाइव न्यूज़ :

Summer Tips: गर्मियों में पसीने की बदबू से छुटकारा पाएं, अपनाएं ये 6 आसान टिप्स

By संदीप दाहिमा | Published: July 06, 2021 7:01 AM

Open in App
1 / 7
सोने पहले लगाएं डिओडोरेंट : आपको रात को सोने से पहले डिओडोरेंट लगाना चाहिए। आपको बता दें कि सोते हुए भी पसीना आता है। पसीने से बचने के लिए आपका एंटीपरिस्पेंट डिओडोरेंट आपकी मदद कर सकता है। इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो पसीना रोकते हैं। इसे लगाने से पहले अपने अंडरआर्म को साफ और सूखा लें। अगर पहली रात कोई असर नहीं दिख रहा है, तो लगातार इसे लगाएं।
2 / 7
तनाव से रहें दूर : ज्यादा तनाव की वजह से भी पसीना आता है। इसलिए ज्यादा तनाव ना लें और खुश रहने की कोशिश करें। स्ट्रेस लेवल कंट्रोल करने के लिए ब्रीदिंग टेक्निक का इस्तेमाल करें। इसके अलावा शरीर को ठंडा रखने की कोशिश करें। इसके लिए आप स्विमिंग, या बाथिंग कर सकते हैं।
3 / 7
आर्मपिट शेव करें या फिर वैक्स से यहां के बाल हटाएं, लेकिन जैसे ही ग्रोथ आने लगे उससे कुछ दिनों के अन्दर ही ये काम करें। बालों में कीटाणु और गंदगी जमा होती है। इसलिए इनका साफ होना जरूरी है।
4 / 7
नहाने के बाद खुद को अच्छी तरह सुखाएं : अक्सर लोग नहाने के बाद जल्दबाजी में कपड़े पहना लेते हैं और शरीर को अच्छी तरह से पोंछते नहीं हैं जिसकी वजह से कई कीटाणु शरीर पर ही लगे रह जाते हैं। इसलिए साफ तौलिये से पूरा बदन पूंछना चाहिए।
5 / 7
मसालेदार चीजों से बचें ज्यादा मसालेदार चीजें खाने से आपको ज्यादा पसीना आ सकता है। इसके अलावा कैफीन का अधिक सेवन भी पसीने के कारण बनता है। क्योंकि यह सेंट्रल नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करता है, जिससे एड्रेनल ग्लैंड्स प्रभावित होती है। इसलिए आपको पसीने से बचने के लिए मसालेदार चीजें कम खानी चाहिए।
6 / 7
आर्मपिट शेव करें या फिर वैक्स से यहां के बाल हटाएं, लेकिन जैसे ही ग्रोथ आने लगे उससे कुछ दिनों के अन्दर ही ये काम करें। बालों में कीटाणु और गंदगी जमा होती है। इसलिए इनका साफ होना जरूरी है।
7 / 7
खाने की जिन चीजों में सोडियम और फैट की मात्रा अधिक होती है, उनका सेवन करने से अधिक पसीना आता है। इतना ही नहीं, इस पसीने के अधिक बदबूदार होने की संभावना भी होती है। इसलिए अपनी डायट पर खास ध्यान दें।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सस्किन केयरघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month 2024: थायराइड को कंट्रोल करते हैं ये आयुर्वेदिक उपचार, स्वस्थ रहने के लिए आज से ही करें ये काम

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month 2024: थायराइड कंट्रोल करने में मदद करते हैं ये योगासन, आसान है तरीका

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: आयोडीन की कमी से थायराइड पर पड़ता है बुरा असर, जानें कैसे

स्वास्थ्यThyroid Awarness Month: मामूली नहीं थायराइड की बीमारी, जानें इसके प्रकार और बचाव

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: महिलाओं में क्यों होती है थायराइड की समस्या? जानें इसके कारण

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यप्रोसेस्ड फूड से दूर रहें, करें नियमित व्यायाम, अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु जीवन के लिए फॉलों करें ये टिप्स

स्वास्थ्यCorona Update: Covid के 159 नए मामले, 1623 मरीज उपचाराधीन, 1 की मौत

स्वास्थ्यसाफ और चमकदार सफेद दांतों के लिए आजमाएं ये उपाय, पीलेपन की समस्या से निजात मिलेगी

स्वास्थ्यRam Mandir inauguration: नारियल लड्डू से लेकर पंजीरी हलवा तक, जानें प्रभु राम को भोग लगने वाले प्रसाद की विधि

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: थायराइड बढ़ने से महिलाओं को होती है कई दिक्कतें, स्वस्थ रहने के लिए फॉलो करें ये टिप्स; रहेंगी फिट