लाइव न्यूज़ :

फेफड़ों के कैंसर के लक्षण, शरीर देता है 5 संकेत हो जाए सावधान और डॉक्टर से संपर्क करें

By संदीप दाहिमा | Published: October 06, 2021 11:33 PM

Open in App
1 / 5
पीठ और कंधे में दर्द होना एक आम समस्या है और इसके कई कारण हैं। अगर अक्सर आपको यह समस्या रहती है, तो संभव हो की ये फेफड़े के कैंसर की शुरुआत का संकेत हो। इसके अलावा सीने में दर्द रहना भी इसका लक्षण हो सकता है। यदि इसका प्रारंभिक अवस्था में पता चला है, तो इसका इलाज बहुत ही संभव है। यदि यह दर्द अधिक ज्यादा है और सामान्य पीठ दर्द से अधिक समय तक रहता है, तो डॉक्टर के पास जाना एक अच्छा विचार हो सकता है।
2 / 5
खांसी होना खासकर सर्दियों में खांसी होना एक आम समस्या है लेकिन यह पुरानी बीमारियों का लक्षण भी हो सकती है, इसलिए विभिन्न प्रकार की खांसी के बारे में जानना जरूरी है। तेजऔर लगातार खांसी होना फेफड़े के कैंसर के संकेत हो सकती है, खासकर अगर खांसी के साथ खून भी आ रहा है।
3 / 5
सांस की तकलीफ अक्सर दिल या फेफड़ों की स्थिति के कारण होती है, जैसे अस्थमा या एलर्जी। यदि आप इसे अनुभव कर रहे हैं, तो अपने पर्यावरण को बदलने और थोड़ी देर के लिए शहर से बाहर निकलने या अधिक कुशल कसरत दिनचर्या का प्रयास करना एक अच्छा विचार है। इस तरह के लक्षण दिखने पर तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
4 / 5
हर कोई समय-समय पर थकान महसूस करता है, यह सामान्य है। नींद की कमी या तनाव आपकी थकान का कारण हो सकता है, लेकिन अगर आप असामान्य रूप से बहुत बार थका हुआ महसूस करते हैं, या आपकी खांसी दूर नहीं होती है, और आपको भूख कम लगती है, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। यह फेफड़ों के कैंसर के लक्षण हो सकता है।
5 / 5
यह एक ऐसा लक्षण है जिसे आसानी से पहचाना जा सकता है क्योंकि यह लीवर की समस्याओं का एक स्पष्ट संकेत, है जो फेफड़ों के कैंसर के कारण हो सकता है। पीलिया एक ऐसी स्थिति है जो आपकी त्वचा को पीला कर देती है। यह आपकी आंख के सफेद हिस्से को भी प्रभावित करता है, जिससे वह पीला पड़ जाता है और गंभीर बीमारियों में बदल जाता है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month 2024: थायराइड को कंट्रोल करते हैं ये आयुर्वेदिक उपचार, स्वस्थ रहने के लिए आज से ही करें ये काम

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month 2024: थायराइड कंट्रोल करने में मदद करते हैं ये योगासन, आसान है तरीका

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: आयोडीन की कमी से थायराइड पर पड़ता है बुरा असर, जानें कैसे

स्वास्थ्यThyroid Awarness Month: मामूली नहीं थायराइड की बीमारी, जानें इसके प्रकार और बचाव

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: महिलाओं में क्यों होती है थायराइड की समस्या? जानें इसके कारण

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्य2050 तक कैंसर के मामलों में 77% की वृद्धि होगी, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दी चेतावनी

स्वास्थ्यजंक फूड का सेवन करने से हो सकती हैं दर्जनों समस्याएं, जानिए इस बुरी आदत से कैसे बचें

स्वास्थ्यआंत के स्वास्थ्य के लिए 'फाइबर' बेहद अहम है, हृदय रोगों और मोटापे से जुड़े जोखिम भी कम करता है, जानें इसके प्रमुख स्त्रोत

स्वास्थ्यप्रोसेस्ड फूड से दूर रहें, करें नियमित व्यायाम, अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु जीवन के लिए फॉलों करें ये टिप्स

स्वास्थ्यCorona Update: Covid के 159 नए मामले, 1623 मरीज उपचाराधीन, 1 की मौत