जंक फूड का सेवन करने से हो सकती हैं दर्जनों समस्याएं, जानिए इस बुरी आदत से कैसे बचें

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: February 1, 2024 04:19 PM2024-02-01T16:19:03+5:302024-02-01T16:20:58+5:30

Disadvantages of junk food: बहुत अधिक जंक फूड का सेवन करने से वजन बढ़ सकता है और मोटापे की समस्या हो सकती है। जंक फूड में आमतौर पर कैलोरी, चीनी और संतृप्त वसा अधिक होती है और इसमें स्वस्थ आहार के लिए आवश्यक विटामिन और खनिज जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है।

Consuming junk food can cause dozens of problems know how to avoid this habit | जंक फूड का सेवन करने से हो सकती हैं दर्जनों समस्याएं, जानिए इस बुरी आदत से कैसे बचें

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsजंक फूड से रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि हो सकती हैजंक फूड का सेवन करने से वजन बढ़ सकता है और मोटापे की समस्या हो सकती हैइसके कारण व्यक्ति हमेशा थका महसूस करता है

Disadvantages of junk food: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी और व्यस्त दिनचर्या का सबसे बुरा असर हमारे खान-पान पर पड़ा है। कुछ लोग मजबूरी में तो वहीं कुछ शौक से  जंक फूड का सेवन बड़े चाव से करते हैं। लेकिन जंक फूड खाने की ये आदत आपके लिए बहुत भारी पड़ सकती है। इससे सिर्फ आपका पेट भरता है, पोषक तत्व नहीं मिलते इसलिए कुछ समय का स्वाद जीवन भर के लिए समस्या भी खड़ी कर सकता है।

सबसे पहले ये जान लीजिए कि आखिर जंक फूड है क्या। जंक फ़ूड उस भोजन को कहा जाता है जिसमें कैलोरी तो अधिक होती है, लेकिन पोषण कम होता है। इसमें आमतौर पर चीनी, नमक और/या वसा की मात्रा अधिक होती है। जंक फूड के उदाहरणों में फ्राइज़, कैंडी, सोडा, पिज्जा, बर्गर, आलू के चिप्स और अन्य फास्ट फूड शामिल हैं। बहुत अधिक जंक फूड खाने से वजन बढ़ सकता है और हृदय रोग और मधुमेह जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इस लेख में हम जंक फूड के नुकसानों के साथ-साथ कुछ उदाहरणों, आंकड़ों और इससे बचने के उपायों पर चर्चा करेंगे।

जंक फूड के नुकसान

बहुत अधिक जंक फूड का सेवन करने से वजन बढ़ सकता है और मोटापे की समस्या हो सकती है। जंक फूड में आमतौर पर कैलोरी, चीनी और संतृप्त वसा अधिक होती है और इसमें स्वस्थ आहार के लिए आवश्यक विटामिन और खनिज जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है। लोग अक्सर भूख मिटाने के लिए  जंक फूड का चयन करते हैं। लेकिन इससे  हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर जैसी बीमारी का खतरा भी हो सकता है।

जंक फूड से रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि हो सकती है। इसके कारण व्यक्ति हमेशा थका महसूस करता है। जंक फूड के सेवन की लत भी लग सकती है। इससे इन खाद्य पदार्थों को खाना बंद करना मुश्किल हो जाता है। जंक फूड दांतों के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे दांतों में कैविटी और सड़न हो सकती है। जंक फूड शरीर में सूजन पैदा कर सकता है, जो कई पुरानी बीमारियों को और ज्यादा बढ़ा सकता है।

जंक फूड से कैसे बचें?

सप्ताह के लिए अपने भोजन की योजना बनाएं और खरीदने के लिए स्वस्थ विकल्पों की किराने की सूची बनाएं। इससे आपको दुकान पर जंक फूड की जल्दबाजी से खरीदारी करने से बचने में मदद मिलेगी। अपने फ्रिज या बैग में फल, मेवे और दही जैसे स्वस्थ स्नैक्स रखें ताकि भूख लगने पर आप उन्हें ले सकें। रेस्तरां और फास्ट फूड चेन अक्सर उच्च कैलोरी, उच्च वसा और उच्च चीनी वाले खाद्य पदार्थ परोसते हैं। अधिक बार घर पर खाना पकाने का प्रयास करें।

प्रोसेस्ड फूड खाने से बचें। प्रोसेस्ड फूड में अक्सर उच्च मात्रा में अतिरिक्त शर्करा, सोडियम और अस्वास्थ्यकर वसा होते हैं। इसके बजाय, ताजे फल और सब्जियां, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज चुनें। पानी पीने से आपकी भूख पर अंकुश लगाने में मदद मिल सकती है और खुद को शर्करा युक्त या उच्च कैलोरी वाले पेय पदार्थों तक पहुंचने से रोका जा सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि नींद की कमी से भूख और जंक फूड खाने की लालसा बढ़ सकती है। इसलिए पर्याप्त नींद लें। 

Web Title: Consuming junk food can cause dozens of problems know how to avoid this habit

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे