लाइव न्यूज़ :

सिर दर्द और बुखार का घरेलू उपचार, अपनाएं ये 8 असरदार उपाय

By संदीप दाहिमा | Published: January 28, 2022 1:24 PM

Open in App
1 / 7
सूखा धनिया आयुर्वेदिक दवा के रूप में सूखी धनिया का इतना बेहतरीन उपयोग किया जा सकता है जो कि आपके सिर दर्द और बुखार का कारगर इलाज साबित होगी। इसके लिए आपको सूखी धनिया का लेप बनाकर लगाना होगा। इससे आपको तत्काल राहत मिलेगी। धनिया को तत्काल पानी में डाल दें, करीब दो मिनट उसे बाहर निकालकर पीस लें और तैयार हुए लेप को माथे पर लगा लें।
2 / 7
कई बार पेट में गैस बढ़ने के कारण सिर दर्द होता है। ऐसे में एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलकर सेवन किया जाए तो तुरंत फायदा होता है। इसमें थोड़ा शहद मिलाया जा सकता है। इसका सेवन रोज सुबह खाली पेट किया जाए तो स्थायी फायदा होता है। पेट शांत रहेगा और सिर दर्द भी नहीं होगा।
3 / 7
तुलसी में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते है जो शरीर से वायरस को खत्म कर देती है। इसके इस्तेमाल के लिए बर्तन में एक लीटर पानी, एक चम्मच लौंग का चूर्ण और दस से पंद्रह तुलसी के ताजे पत्ते डाल कर अच्छी तरह से उबालें। जब तक यह आधा न रह जाएं। इस पानी को ठंडा करके हर घंटे में रोगी को पिलाएं।
4 / 7
वायरल बुखार के रोगी के लिए मेथी का पानी भी काफी फायदेमंद होता है। मेथी में वायरल बुखार को रोकने की क्षमता होती है। इसके इस्तेमाल के लिए पानी में मेथी के दानों को भिगो कर रख दें। अगले दिन यह पानी रोगी को घंटे-घंटे बाद पिलाते रहे।
5 / 7
इसे इस्तेमाल करने के लिए एक छोटा चम्मच सफेद नमक और अजवाइन को तब तक भूनें, जब तक इसका रंग न बदल जाएं। अब इसे एक गिलास पानी में मिक्स करें। फिर इसमें नींबू निचोड़ कर दिन में दो या तीन बार पीएं।
6 / 7
सिर दर्द के सबसे आसान उपायों में शामिल है तेल मालिश। सामान्य खोपरे के तेल से लेकर सरसो के तेल से भी मालिश की जा सकती है। मालिश या मसाज करने से सिर की मांसपेशियों को आसाम मिलता है। सिर के चारों तरफ और गर्दन तक मालिश करें। बादाम या जैतून के तेल की मालिश की जा सकती है।
7 / 7
सिरदर्द में राहत पाने के लिए अदरक से अच्छे कुछ नहीं है। अदरक के टुकड़ों को पानी में डालकर अच्छे से उबाल ले और फिर उससे भाप लें, लाभ होगा। इसके अलावा पुदीने की पत्तियों का रस निकालकर सिर पर लगा लें, सिर दर्द में थोड़ा आराम मिलेगा। सिरदर्द में आइसपैक भी काफी मददगार होती है। माइग्रेन के दर्द में आइसपैक को गर्दन के पीछे रखें, राहत मिलेगी।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सघरेलू नुस्खेडाइट टिप्सहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यWeight Loss With Thyroid: थायराइड के मरीज वजन कम करते समय रखें इन बातों का ध्यान, आसानी से कम होगा वजन

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: क्या सर्दियों के मौसम में बढ़ जाता है थायराइड का खतरा? शरीर में हो रहे इन बदलावों से लगाए पता

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: बड़ों को ही नहीं बच्चों को भी हो सकता है थायराइड, इन लक्षणों से लगाए पता

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए पिएं हल्दी वाला दूध, होगा जबरदस्त फायदा

स्वास्थ्यHeart Health: सुबह की ये 5 अच्छी आदतें, सर्दियों में भी रखेंगी दिल का ख्याल; अभी करें फॉलो

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यनहीं रुक रहे कोरोना के केस, भारत में 355 नए मामले दर्ज, उपचाराधीन मरीज 2331

स्वास्थ्य“ओवरी कैंसर कोशिकाएं वृद्ध व्यक्तियों में अधिक आसानी से और तेजी से फैल सकती हैं“: भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु

स्वास्थ्यCovid-19 variant JN.1: 1226 केस, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में सबसे अधिक मामले दर्ज, देखें लिस्ट

स्वास्थ्यAyushman bharat yojana: 10 लाख रुपये तक इलाज फ्री!, गरीबों को तोहफा, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के तहत बीमा कवर डबल करने की तैयारी, जानें कैसे उठाएं फायदा

स्वास्थ्यCOVID 19 Update: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटो में कोविड के 269 नए मामले, 3 लोगों की मौत