लाइव न्यूज़ :

इन 6 चीजों को डेली डाइट में करें शामिल, सांस की बीमारी में मिलेगी रहत

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: September 19, 2018 7:32 AM

Open in App
1 / 7
डब्ल्यूएचओ के अनुसार, हर साल करीब 3 मिलियन लोग श्वसन संबंधी रोगों से पीड़ित होते हैं। दूषित हवा और खराब लाइफस्टाइल आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपको सांस लेने और विभिन्न श्वसन रोग हो सकते हैं।
2 / 7
लहसुन में मौजूद एलिसिन मुख्य फाइटोन्यूट्रिएंट है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसमें एंटीमाइक्रोबायल, एंटी-कैंसर और ब्लड प्रेशर-कम करने वाले गुण हैं। चीनी वैज्ञानिकों ने पाया कि लहसुन फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है और फेफड़ों के कैंसर के रोगियों पर इसका सकारात्मक प्रभाव देखा गया है।
3 / 7
पालक विटामिन और खनिजों का भंडार है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि पालक में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकने, सूजन को कम करने और कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। रोजाना एक कप पालक खाने से आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा मिलेगा और आपके फेफड़ों को स्वस्थ रख सकता है।
4 / 7
सेब एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइटोकेमिकल्स (जैसे कैटेचिन, क्लोरोजेनिक एसिड, और फ्लोरिडज़िन) का बेहतर स्रोत है जो अस्थमा, कैंसर, सूजन, और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। नाश्ते में रोजाना एक सेब खाने से फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।
5 / 7
ठंड और गले के इलाज के लिए अदरक एक बेहतर घरेलू उपचारों में से एक है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि इसमें बायोएक्टिव यौगिक, जिंजरोल होता है। और यह यौगिक है जो अदरक के तेज स्वाद के लिए ज़िम्मेदार है। जिंजरोल भी अस्थमा, ठंड, माइग्रेन और उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद करता है। रोजाना अदरक का पानी पीने से आपको फायदा मिल सकता है।
6 / 7
ब्रोकोली उन खाद्य पदार्थों में एक है जो आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि ब्रोकोली सल्फोराफेन (एसएफएन) का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-कैंसर और एंटीमिक्राबियल गुण होते हैं। फेफड़े, पेट और स्तन के कैंसर को रोकने के लिए एसएफएन भी पाया गया है। अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए नियमित रूप से आधा कप ब्रोकोली का सेवन करें।
7 / 7
हल्दी विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को कम करने में मदद करती है। इसमें सक्रिय घटक करक्यूमिन होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-कैंसर और एंटीमिक्राबियल गुण होते हैं। इससे आपको कैंसर और मोटापे से बचने में मदद मिलती है। सुबह के समय आप एक टुकड़ा कच्ची हल्दी खा सकते हैं।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेल्थी फूडघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यHeart Health: सुबह की ये 5 अच्छी आदतें, सर्दियों में भी रखेंगी दिल का ख्याल; अभी करें फॉलो

स्वास्थ्यSleeping Tips: चमकदार त्वचा के लिए सिर्फ मेकअप ही नहीं अच्छी नींद भी है जरूरी, इस पोजिशन में सोने से मिलेगा फायदा

स्वास्थ्यNewborn Care Tips: सर्दियों में नवजात शिशु का ख्याल रखते हुए इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्ट्रॉन्ग और हेल्दी

स्वास्थ्यDry Cough In Winter: सर्दियों में सूखी खांसी ने कर दिया बुरा हाल तो आजमाएं ये घरेलू नुस्के, झटपट मिलेगा आराम

स्वास्थ्यHealth Tips: आंखें हैं सदा के लिए, कैसे रखे इन्हें ठंड में महफूज, जानिए यहां

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्य'15 मार्च से पहले मालदीव छोड़े भारतीय सेना', चीन से लौटे मोहम्मद मुइज्जू ने दी डेडलाइन

स्वास्थ्यCovid-19 Update: भारत में कोरोना वायरस के 441 नए मामले

स्वास्थ्यHealth Tips: जीवनशैली और खानपान के कारण मोटापे की समस्या!, कौन सी बीमारियों का खतरा?, लक्षण क्या है?, सावधानी बरतें

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: फिर डराने लगा जेएन.1, 1000 के पार पहुंचे मामले

स्वास्थ्यCovid Surge in India: केरल में 2 और कर्नाटक में 1 की संक्रमण से मौत, 609 नए मामले दर्ज, जानें राज्यदर आंकड़े