लाइव न्यूज़ :

डाइट में शामिल करें ये फल, लिवर और खून की कमी जैसी बीमारियों में मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: April 25, 2021 7:05 AM

Open in App
1 / 6
आंवला आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करता है। आंखों की समस्या मोतियाबिंद या रतोंधी के लिए आंवला का जूस फायदेमंद साबित हुआ है। इतना ही नहीं अगर आपकी आंखों में दर्द रहता है, तो आपको आंवला रस पीना चाहिए।
2 / 6
लिवर शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। अगर आंवला का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह लिवर को मजबूत करता है। इससे उसकी कार्यप्रणाली सही रहती है। आंवला टॉक्सिक एलिमेंट्स को शरीर से बाहर निकालने का काम भी करता है। ज्यादा शराब पीने से लिवर पर पड़ने वाले बुरे असर को भी आंवला कम करता है।
3 / 6
आंवला विटामिन का भंडार है और इसमें सबसे ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है। मिनरल और आयरन भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इसके सेवन से मस्तिष्क तक रक्त का प्रवाह तेज होता है, जिससे फुर्ती बनी रहती है। यह मेमोरी को भी तेज कर सकता है।
4 / 6
आंवला का सेवन करने से बाल घने, चमकदार और स्वस्थ रहते हैं। इसके इस्तेमाल से बाल बढ़ते और घने हो सकते हैं। यह बालों को झड़ने से रोकता है और डैंड्रफ से भी बचाव कर सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट से बाल समय से पहले सफेद नहीं होंगे।
5 / 6
आंवला में ऐसे तत्व होते हैं जो पथरी के इलाज में सहयक हैं। पथरी की समस्या में आंवला कारगर उपाय साबित हुआ है। पथरी होने पर कुछ दिनों तक आंवले का सूखा पाउडर खाने से आपको समस्या से राहत मिल सकती है।
6 / 6
रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर, प्रतिदिन आंवले के रस का सेवन करना काफी लाभप्रद होता है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है, और खून की कमी नहीं होने देता है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सडाइट टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यBenefits of Jamun Vinegar: आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो हर रोज लीजिए एक चम्मच जामुन का सिरका, जानिए इसके जादुई फायदे

स्वास्थ्यHealth Tips: आपके हाथ-पैरों में होती है झनझनाहट और सुन्नता, इस विटामिन की हो गई कमी, जानें क्या है उपाय

स्वास्थ्यAyurvedic Treatment Of Depression: कैसे करें उदासी और हीनभावना से भरे अवसाद को जीवन से दूर, जानिए यहां

भारतAyurvedic Tea: अजवाइन-सौंफ की चाय का लीजिए आनद, रहेंगे सदा के लिए निरोग

स्वास्थ्यघूंट-घूंट करके 3 दिन पियें ये चीज, पेशाब के जरिये गलकर निकल जाएगी पथरी

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यSleep Disorder: नहीं आती अच्छी नींद! स्लीप डिसऑर्डर की है समस्या तो फॉलों करें ये टिप्स, नजरअंदाज करना हो सकता है खतरनाक

स्वास्थ्यSummer Skin Care Tips: गर्मियों में भी चमकता रहेगा चेहरा, पुरुषों के लिए बड़े काम के हैं ये स्किन केयर टिप्स

स्वास्थ्यएक ही जगह घंटों बैठकर काम करते हैं तो सावधान हो जाएं, कई गंभीर बीमारियां ले सकती हैं चपेट में, मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक

स्वास्थ्यनिजी अस्पतालों में ज्यादातर बच्चों का जन्म सिजेरियन से हो रहा है, सरकारी अस्पतालों के बेड लगभग खाली, जानिए आंकड़े

स्वास्थ्यवर्कआउट के तुरंत बाद नहीं खाना चाहिए ये खाद्य पदार्थ, हो सकती है परेशानी, कसरत का फायदा भी नहीं होगा