Ayurvedic Tea: अजवाइन-सौंफ की चाय का लीजिए आनद, रहेंगे सदा के लिए निरोग

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 18, 2024 06:36 AM2024-03-18T06:36:39+5:302024-03-18T06:36:39+5:30

अजवाइन-सौंफ की चाय औषधीय गुणों से भरपूर होती है, जिसके पीने से मनुष्य का स्वास्थ्य सदैव अच्छा रहता है। इस आयुर्वेदिक चाय से दिन भर की थकान दूर होती है और यह शरीर को नुकसान पहुंचाने की बजाय लाभ पहुंचाती है।

Ayurvedic Tea: Enjoy celery-fennel tea, you will remain healthy forever | Ayurvedic Tea: अजवाइन-सौंफ की चाय का लीजिए आनद, रहेंगे सदा के लिए निरोग

फाइल फोटो

Highlightsअजवाइन-सौंफ की चाय औषधीय गुणों से भरपूर होती है, जिसके पीने से मनुष्य को स्वास्थ्य लाभ होता हैअजवाइन और सौंफ दोनों में हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करने की भरपूर शक्ति होती हैइस चाय के पीने से पाचन तंत्र अच्छा रहता है और उससे जुड़ी आम शिकायतें भी दूर हो जाती हैं

Ayurvedic Tea: भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा चाय उत्पादक है। भारत में पूरे विश्व के मुकाबले लगभग 83 फीसदी चाय का उत्पादन होता है। इसके साथ भारत चाय खपत के मामले में भी विश्व का पहला देश है, जहां देश में उत्पादित चाय का लगभग 80 फीसदी हिस्सा उपभोग किया जाता है। अब जब आप इन आंकड़ों को पढ़ रहे होंगे तो इतना जरूर समझ गये होंगे कि भारत में चाय को लेकर किस तरह की दीवानगी है।

जी हां, भारत में दीवानगी का यह आलम है कि अच्छे खासे-खासे पढ़े लिखे युवा चाय बेचने का व्यवसाय कर रहे हैं। इनमें से कुछ तो 'एमबीए चायवाला', 'बेरोजगार चायवाला' या फिर 'बीए चायवाला' के नाम से अपना सफल उद्यम कर रहे हैं। लेकिन यहां पर हम उनकी सफलता के बारे में नहीं बल्कि चाय में मौजूद तत्वों और उसके आयुर्वेदिक गुणों के बारे में बात कर रहे हैं।

जी हां, वहीं चाय जिससे कई लोगों की आंखें खुलती है। लोगों पर चाय का नशा कुछ इस कदर हावी है कि अगर उन्हें दिन में चाय न मिले तो उनका सिर चकराने लगता है और कई बार तो रोजमर्रा के काम में भी मन नहीं लगता है। अगर आप भी चाय पीने के बेहद शौकीन हैं और केवल दूध, शक्कर पानी और चायपत्ती उबारलकर पीते हैं तो हम यहां आपको चाय की एक ऐसी विधि के बताने जा रहे हैं, जिसका आयुर्वेदिक से बहुत गहरा संबंध है।

हम बात कर रहे हैं औषधीय गुणों से भरपूर उस आयुर्वेदिक चाय की, जिसके पीने से मनुष्य का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। इस आयुर्वेदिक चाय से दिन भर की थकान तो दूर होती ही है और यह शरीर को नुकसान पहुंचाने की बजाय लाभ पहुंचाती है।

अजवाइन-सौंफ की बनी चाय में ऐसे आयुर्वेदिक तत्व होते हैं, शरीर में जाकर पाचन क्रिया को ठीक करते हैं और मनुष्य को लाभ पहुंचाते हैं। इसके अलावा लौंग, सोंठ, तुलसी, दालचीनी, गिलोय, इलायची, काली मिर्च, मुलहठी, गुलाब के फूल,ब्रहम्मी, सौंफ, तेजपत्ता, पीपली, लाल चन्दन, अर्जुन की छाल और लेमन ग्रास से बनी चाय भी आयुर्वेद में लाभप्रद मानी जाती है।

अजवाइन-सौंफ चाय के लाभ

अजवाइन और सौंफ दोनों में हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करने की भरपूर शक्ति होती है। यह शरीर में डाइजेस्टिव एंजाइम को बढ़ाते हैं। इससे पाचन तंत्र अच्छे से काम कर पाता है। इसके साथ ही पाचन तंत्र से जुड़ी आम शिकायतें भी दूर हो जाती हैं। इसलिए जिनको अक्सर पेट में दर्द या अपच जैसी समस्या हो। उन्हें सुबह में नींद खुलने के साथ अजवाइन-सौंफ चाय लेनी चाहिए।

कैसे बनाएं अजवाइन-सौंफ की चाय

चाय बनाने के लिए एक चम्मच सौंफ और एक चम्मच अजवाइन को लेकर एक छोटे से पतीले में डाल देना है। इसमें एक से दो कप पानी डालना चाहिए और उसे अच्छे से उबालने कर छान लेना चाहिए और गुनगुना होने पर पीना चाहिए।

Web Title: Ayurvedic Tea: Enjoy celery-fennel tea, you will remain healthy forever

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे