लाइव न्यूज़ :

Diet Tips: शरीर को मजबूत बनाती हैं ये 8 चीजें, खून की कमी समेत कई बीमारियां होंगी दूर

By संदीप दाहिमा | Published: July 22, 2020 6:13 AM

Open in App
1 / 8
आंवले के चूर्ण में मिश्री पीसकर मिला लें। सोने से पहले एक चम्मच पाउडर का सेवन करें, इसके बाद थोड़ा सा पानी पिए। नियमित सेवन करेंगे तो जैसी ताकत चाहते हैं वैसी ही मिलेगी। आंवले और मिश्री का चूर्ण बराबर मात्रा में लेना है।
2 / 8
केला पुरुष की शक्ति को बढ़ाने वाला फल है। अगर आप रोजाना एक गिलास दूध के साथ एक केला खाएंगे तो खुद को कभी भी कमजोर महसूस नहीं करेंगे। दो चम्मच मेथी दाने के जूस में आधा चम्मच शहद मिलाकर रोजाना रात को खाने से शारीरिक शक्ति में बढ़ोतरी हो सकती है।
3 / 8
स्प्राउट खाने से खून बढ़ता है। इसके नियमित सेवन करने से शारीरिक ताकत मिलती है। इसी तरह जौ को पानी में भिगोकर खुद के छिलका रहित कर दूध में खीर जैसा पकाकर खाने से शरीर हष्ट- पुष्ट होता है और यौन कमजोरी भी दूर होती है।
4 / 8
दालचीनी के 2 ग्राम 250 मिलीलीटर दूध में डालकर एक चम्मच शहद के साथ पीने से शारीरिक ताकत के साथ- साथ स्पर्म क्वालिटी में भी बढ़ोतरी होती है। रात को सोने से पहले लहसुन की दो कलियां खा लें। फिर थोड़ा सा पानी पीने से आपको फर्क नजर आने लगेगा।
5 / 8
बराबर मात्रा में सफेद प्याज का रस शहद, अदरक और घी का मिश्रण तैयार कर लें। इसे 21 दिन तक लगातार खाने से गजब की मर्दाना ताकत प्राप्त होती है।
6 / 8
3 ग्राम त्रिफला चूर्ण में 1 ग्राम तिल का तेल और 6 ग्राम शहद मिलाकर रोजाना खाली पेट गुनगुने पानी के साथ और रात को सोते समय गर्म दूध के साथ सेवन करें। इसके सेवन से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर रहती है। साथ ही धातु संबंधित सभी तरह की समस्याएं भी दूर रहती है।
7 / 8
सौ ग्राम शतावरी और 100 ग्राम सफेद मूसली का चूर्ण लेना है। आप चाहे तो पंसारी के यहां से यह दोनों चीजें खरीद कर पीसकर भी चूर्ण बना सकते हैं। इस चूर्ण को अच्छी तरह से मिलाकर सुरक्षित रख लें। अब एक चम्मच की मात्रा में एक गिलास गर्म दूध में मिलाकर सेवन करें और इस बात का खास ख्याल रखें कि जब आप दूध का सेवन करें तो उसके 1 घंटे बाद तक कुछ ना खायें।
8 / 8
लहसुन में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने का गुण मौजूद होता है। यह पुरुषों की सेक्स लाइफ में सुधार करता है और उनकी मर्दाना ताकत को बढ़ावा देता है। हाल ही में किए गए एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार यह दावा किया गया है कि जो पुरुष लहसुन खाना पसंद करते हैं उनके प्रति महिलाएं ज्यादा आकर्षित होती हैं। इसके लिए आप लहसुन को घी में तलकर खाएं।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सडाइट टिप्सहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यJoint Pain In Winter: सर्दियों में बढ़ जाता है घुटनों का दर्द, जानें क्या है इसके कारण और बचाव

स्वास्थ्य'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

स्वास्थ्यCovid JN.1 के खिलाफ रामबाण का काम करेंगे ये सुपरफूड्स, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

स्वास्थ्यHealth Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यBLOOD BANK: ...ताकि जरूरतमंदों को न होने पाए खून की कमी 

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 774 नए केस, तमिलनाडु और गुजरात में कोविड-19 के एक-एक मरीज की मौत, ठंड और वायरस के नए उपस्वरूप ‘जेएन.1’ के कारण तेजी

स्वास्थ्यCovid-19 Virus: भारत में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 12 की मौत, तेजी से बढ़े वायरस के मामले

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: कोविड संक्रमण के 761 मामले, 12 लोगों की मौत, केरल में कोरोना विस्फोट, 1249 केस, जानें अन्य राज्य का हाल, देखें अपडेट

स्वास्थ्यCovid-19 JN.1 variant: 12 राज्यों में चार जनवरी तक जेएन.1 केस 619, कर्नाटक में हालत गंभीर, 199 मामले दर्ज, जाने केरल , महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और आंध्र प्रदेश का हाल