लाइव न्यूज़ :

कोरोना महामारी और नींद ना आने का क्या है कनेक्शन ? जानें इस समस्या का समाधान

By संदीप दाहिमा | Published: June 14, 2021 3:46 PM

Open in App
1 / 10
कोरोना महामारी ने लोगों की जिंदगी बदल कर रख दी है। दुनिया भर में लाखों लोग तनाव और भय से जूझ रहे हैं। जानकारों के मुताबिक अब हम कोरोनासोमनिया से गुजर रहे हैं। इससे आपकी नींद प्रभावित हुई है। (रात को चैन की नींद कैसे लें।)
2 / 10
पिछले साल अमेरिकन एकेडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन ने हजारों लोगों पर एक सर्वे किया था। उस समय केवल 20 प्रतिशत लोग ही अनिद्रा से पीड़ित थे। हालांकि, जब 10 महीने बाद दोबारा सर्वे किया गया तो नींद न आने के आंकड़े सामने आए।
3 / 10
अनिद्रा से पीड़ित लोगों की संख्या 60 प्रतिशत तक पहुंच गई है। उनमें से आधे ने कहा कि उनकी नींद की गुणवत्ता खराब हो गई है। उन्होंने कहा कि हालांकि अब संक्रमण कम हो गया है, लेकिन अब यह शुरुआती कोरोना से ज्यादा भयावह है.
4 / 10
विशेषज्ञों के अनुसार नींद न आने की समस्या के लिए नींद एक कारगर उपाय है। इसे कॉग्निटिव बिहेवियर थेरेपी (सीबीटी) कहा जाता है। यह आपके नींद से वंचित विचारों, चिंताओं और व्यवहारों को नियंत्रित करता है। इससे आपको अपनी नींद में सुधार करने में मदद मिलेगी।
5 / 10
25 मिनट सोने और जागने का नियम : जब आप रात को बिस्तर पर जाते हैं तो 25 मिनट तक नींद न आए तो दोबारा न सोएं। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के तंत्रिका विज्ञान विशेषज्ञ डॉ। मैथ्यू वॉकर के अनुसार, आपको तुरंत उठकर कुछ गतिविधि करना शुरू कर देना चाहिए, जिससे आपका सिर शांत और थका हुआ महसूस होगा।
6 / 10
इसमें स्ट्रेचिंग, मेडिटेशन, प्राणायाम, गाने सुनना या किताब पढ़ना शामिल है। जब आप थकान महसूस करें तो बिस्तर पर जाएं।
7 / 10
यदि आप अधिक चिंतित हैं, तो सोने से पहले कागज का एक टुकड़ा और एक कलम लें। अगले दिन, लिख लें कि आप क्या करना चाहते हैं, आप किससे बात करने जा रहे हैं, आप कहाँ जा रहे हैं, या आपको क्या परेशान कर रहा है। थोड़ी देर बाद पेपर को रोल करके फेंक दें। डॉक्टर इलीन एम रोसेन के मुताबिक चिंता से छुटकारा पाने के लिए यह बेहतर उपाय है।
8 / 10
आपका ज्यादातर समय स्मार्टफोन और कंप्यूटर पर बीतता है। इसका उपयोग बिस्तर पर जाने के बाद भी किया जाता है। सोते समय इस फोन से निकलने वाली नीली रोशनी आंख और दिमाग के लिए ठीक नहीं है।
9 / 10
जागने के बाद सूरज की रोशनी के संपर्क में आने के कई फायदे हैं। इसका बड़ा फायदा यह है कि यह नींद को बढ़ावा देने वाले हार्मोन मेलाटोनिन के स्राव को बढ़ाता है। इसलिए कम से कम 15 मिनट तक धूप में रहें।
10 / 10
लोगों को महामारी ने वर्क फ्रॉम होम के लिए मजबूर कर दिया है। इसके लिए बेडरूम का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। दिन भर बिस्तर पर बैठने से रात में मन की शांति कम हो जाती है।
टॅग्स :कोरोना वायरसकोविड-19 इंडियाहेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यगर्मी के मौसम में क्यों बढ़ जाते हैं मलेरिया और डेंगू के मामले? जानिए मच्छर जनित बीमारियों से बचने के तरीके

स्वास्थ्यSuperfood Cucumber: सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है खीरा, अपनी डाइट में करें शामिल

स्वास्थ्यTender coconut water: गर्मी में सबसे ताजा और हाइड्रेटिंग होता जय नारियल पानी, जानें इसके 5 लाभ के बारे में

स्वास्थ्यसेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है दलिया, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यBenefits Of Honey: अस्थमा, दस्त की समस्या में राहत देता है शहद, घटाता है मोटापा, जानिए शहद के आयुर्वेदिक लाभ

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यIMD के लगाएं अनुमान के बीच डॉक्टर ने दी ये बड़ी सलाह, कहा- 'नवजात को लेकर मां रहे सतर्क'

स्वास्थ्यमच्छरों के प्रकोप से बचने के लिए आजमाएं ये प्राकृतिक उपाय, उपयोग में बेहद आसान और सस्ते भी हैं

स्वास्थ्यब्लॉग: वैश्विक स्वास्थ्य समस्याओं में गंभीर चुनौती बना मलेरिया

स्वास्थ्यAmbedkar Nagar Wedding Ceremony: शादी में 'चाऊमीन-बर्गर', खाना पड़ा महंगा, अस्पताल में भर्ती कराए गए 70 लोग

स्वास्थ्यएक अध्ययन में हुआ खुलासा, पुरुष डॉक्टरों की तुलना में महिला डॉक्टर ने किया ये काम, जिससे मृत्यु दर में हुआ सुधार