लाइव न्यूज़ :

Coronavirus: ये 5 सब्जियां खाने से इम्यूनिटी सिस्टम बनेगा मजबूत, बीमारियों से होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: April 24, 2020 6:16 AM

Open in App
1 / 6
अगर आप सोच रहे हैं कि बाजार में मिलने वाली महंगी चीजों को खाकर ही इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है, तो आप गलत हैं। बेशक यह एक दिन का काम नहीं है लेकिन आप घर में मौजूद चीजों का सही तरीके से सेवन करके शरीर को मजबूत कर सकते हैं। हम आपको रोजाना खाई जाने वाली ऐसी सब्जियों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको अंदर से मजबूत बना सकती हैं।
2 / 6
आपको अपने खाने में ब्रोकली सब्जी को शामिल करना चाहिए। यह सब्जी विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है। इसके अलावा इसमें सल्फोरफेन जैसे पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं। इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आप इस सब्जी को सब्जी के अलावा सलाद और सूप में डालकर खा सकते हैं।
3 / 6
यह एक ऐसी सस्ती सब्जी है जो पालक प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में सहायक है क्योंकि इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट शामिल हैं, जो आपके शरीर के लिए जरूरी हैं। पालक फ्लावोनोइड, कैरोटीनॉयड, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन सी और ई का भंडार है।
4 / 6
कहा जाता है कि यह सब्जी न केवल इम्यून सिस्टम बूस्ट करती है बल्कि आंखों की रोशनी बढ़ाने और वजन कम करने में भी सहायक है। यह फोलेट और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इनके अलावा इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और बीटा कैरोटीन की भरपूर मात्रा होती है। इस सब्जी में बिल्कुल भी कैलोरी नही होती है।
5 / 6
अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए आपको मशरूम का अधिक सेवन करना चाहिए। मशरूम सेलेनियम, विटामिन, राइबोफ्लेविन और नियासिन होते हैं। ये खनिज और विटामिन प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक हैं। मशरूम पॉलीसेकेराइड का भी मुख्य स्रोत है, जो प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ाते हैं।
6 / 6
अदरक की जड़ में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुण होते हैं। अदरक के यह गुण गठिया, कैंसर, न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों के खिलाफ मदद करते हैं। इसी तरह लहसुन में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी फंगल गुण होते हैं। अदरक अल्जाइमर रोग, हृदय रोग, कैंसर और अन्य स्थितियों से लड़ने में भूमिका निभाते हैं। इसके एंटीवायरल गुण सर्दी, फ्लू संक्रमण की गंभीरता को कम करने में सहायक हो सकते हैं।
टॅग्स :कोरोना वायरससीओवीआईडी-19 इंडियाहेल्थ टिप्सहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month 2024: थायराइड को कंट्रोल करते हैं ये आयुर्वेदिक उपचार, स्वस्थ रहने के लिए आज से ही करें ये काम

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month 2024: थायराइड कंट्रोल करने में मदद करते हैं ये योगासन, आसान है तरीका

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: आयोडीन की कमी से थायराइड पर पड़ता है बुरा असर, जानें कैसे

स्वास्थ्यCorona Update: Covid के 159 नए मामले, 1623 मरीज उपचाराधीन, 1 की मौत

स्वास्थ्यThyroid Awarness Month: मामूली नहीं थायराइड की बीमारी, जानें इसके प्रकार और बचाव

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यआंत के स्वास्थ्य के लिए 'फाइबर' बेहद अहम है, हृदय रोगों और मोटापे से जुड़े जोखिम भी कम करता है, जानें इसके प्रमुख स्त्रोत

स्वास्थ्यप्रोसेस्ड फूड से दूर रहें, करें नियमित व्यायाम, अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु जीवन के लिए फॉलों करें ये टिप्स

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: महिलाओं में क्यों होती है थायराइड की समस्या? जानें इसके कारण

स्वास्थ्यसाफ और चमकदार सफेद दांतों के लिए आजमाएं ये उपाय, पीलेपन की समस्या से निजात मिलेगी

स्वास्थ्यRam Mandir inauguration: नारियल लड्डू से लेकर पंजीरी हलवा तक, जानें प्रभु राम को भोग लगने वाले प्रसाद की विधि