लाइव न्यूज़ :

डायबिटीज, कैंसर और मोटापे का रामबाण इलाज है ये फूल

By संदीप दाहिमा | Published: November 24, 2018 11:25 AM

Open in App
1 / 6
यूएसडीए न्यूट्रिएंट डाटाबेस के मुताबिक, इस फूल में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और जिंक जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें नियासिन और फोलेट जैसी कुछ विटामिन भी शामिल हैं जो आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं।
2 / 6
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस चाय को पीने से ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है। अगर आप हाइपररेंशन से पीड़ित हैं, तो आपको नियमित रूप से इसका सेवन करना चाहिए।
3 / 6
अध्ययनों में बताया गया है कि हिबिस्कस स्टार्च और ग्लूकोज के अवशोषण को कम करता है जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है। हिबिस्कस एमिलेज़ के उत्पादन को रोकता है, जो कार्बोहाइड्रेट और स्टार्च के अवशोषण में मदद करता है, इसलिए इसे पीने से अवशोषण होने से रुकता है।
4 / 6
हिबिस्कस चाय शरीर में (खराब) एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करती है, इससे आपको दिल की बीमारियों और रक्त वाहिकाओं को क्षति से बचने में मदद मिलती है।
5 / 6
कई अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि हिबिस्कस चाय के हाइपोलिपिडेमिक और हाइपोग्लाइसेमिक गुण मधुमेह या डायबिटीज जैसे ब्लड शुगर विकारों से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।
6 / 6
हिबिस्कस चाय में हिबिस्कस प्रोटोकैक्चुइक एसिड होता है जिसमें एंटी-ट्यूमर और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ताइवान में एक डेंटल कॉलेज और बायोकैमिस्ट्री संस्थान द्वारा आयोजित एक अध्ययन से पता चलता है कि हिबिस्कुस एपोप्टोसिस को प्रेरित करके कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा कर देता है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यBenefits Of Chirata: करिये आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर चिरायता का सेवन, कई बीमारियां रहेंगी सदा के लिए दूर, जानिए इसके फायदे

स्वास्थ्यSuperfood Sattu: बेहद फायदेमंद होता है सत्तू, गर्मी के मौसम में जरूर करें इसका सेवन, मिलेंगे कई फायदे

स्वास्थ्यBenefits of Bhringraj: भृंगराज में केवल बालों को स्वस्थ्य करने का राज नहीं है, जानिए इसके छुपे हुए आयुर्वेदिक गुणों के बारे में

स्वास्थ्यगर्मी के मौसम में क्यों बढ़ जाते हैं मलेरिया और डेंगू के मामले? जानिए मच्छर जनित बीमारियों से बचने के तरीके

स्वास्थ्यSuperfood Cucumber: सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है खीरा, अपनी डाइट में करें शामिल

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यमहाराष्ट्र ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन दिवस विशेष: अस्थिरोग के निदान और जागरूकता का प्रयास

स्वास्थ्यकोविशील्ड से ब्लड क्लॉटिंग का खतरा बहुत कम! 10 लाख में से 7 लोगों के प्रभावित होने की संभावना, पूर्व आईसीएमआर वैज्ञानिक का दावा

स्वास्थ्यकोविड-19 वैक्सीन के साइड इफेक्ट पर बोली एस्ट्राजेनेका- "हमारी सहानुभूति उन लोगों के प्रति है..."

स्वास्थ्य27 फीसदी वयस्क के साथ भारत दुनिया में तंबाकू का उपयोग करने वाली आबादी में दूसरे स्थान पर

स्वास्थ्यएस्ट्राजेनेका ने माना- दुर्लभ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है कोविशील्ड, जम सकते हैं खून के थक्के