लाइव न्यूज़ :

उड़ान भरने से कुछ समय पहले रद्द किया गया सुनीता विलियम्स का तीसरा मिशन, जानें क्या है कारण

By मनाली रस्तोगी | Published: May 07, 2024 7:21 AM

10 दिवसीय मिशन स्टारलाइनर को अपनी अंतरिक्ष-योग्यता साबित करने में मदद करेगा। यह नासा प्रमाणन प्राप्त करने और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के लिए लंबी अवधि के मिशनों को उड़ाने के लिए टीम की तत्परता को भी साबित करेगा।

Open in App
ठळक मुद्देविलियम्स 9 दिसंबर, 2006 को अपनी पहली अंतरिक्ष यात्रा पर गईं, जो 22 जून, 2007 तक चली।जहाज पर रहते हुए उन्होंने 29 घंटे और 17 मिनट की कुल चार स्पेसवॉक पर जाकर महिलाओं के लिए एक विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। उनकी दूसरी यात्रा 14 जुलाई से 18 नवंबर 2012 तक थी।

नई दिल्ली: अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स को तीसरी बार अंतरिक्ष में ले जाने वाले बोइंग स्टारलाइनर का प्रक्षेपण तकनीकी खराबी के कारण स्थगित कर दिया गया है। लॉन्च के लिए कोई नई तारीख की घोषणा नहीं की गई है। 

विलियम्स एक बिल्कुल नए अंतरिक्ष यान में आज फिर से आसमान तक पहुँचने के लिए तैयार थी। बोइंग स्टारलाइनर को भारतीय समयानुसार सुबह 8:04 बजे फ्लोरिडा के केप कैनावेरल में कैनेडी स्पेस सेंटर से उड़ान भरने के लिए निर्धारित किया गया था। 

हालांकि, उड़ान भरने से ठीक 90 मिनट पहले एटलस वी रॉकेट का प्रक्षेपण रोक दिया गया था। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने घोषणा की है कि ऑक्सीजन राहत वाल्व पर एक ऑफ-नोमिनल स्थिति थी, जिसके कारण स्थगन हुआ। विलियम्स और नासा के बैरी विल्मोर, जो स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन तक ले जाने वाले थे, अब स्टारलाइनर क्रू मॉड्यूल से बाहर निकल जाएंगे।

सुनीता विलियम्स के लिए यह तीसरी अंतरिक्ष यात्रा होती, जो पहले ही अंतरिक्ष में 322 दिन बिता चुकी हैं और पेगी व्हिटसन से आगे निकलने से पहले एक महिला द्वारा अधिकतम घंटों तक अंतरिक्ष में चलने का रिकॉर्ड बना चुकी हैं। इस बार वह नए अंतरिक्ष यान के पहले चालक दल वाले मिशन पर उड़ान भरने वाली पहली महिला के रूप में इतिहास रच देतीं।

विलियम्स 9 दिसंबर, 2006 को अपनी पहली अंतरिक्ष यात्रा पर गईं, जो 22 जून, 2007 तक चली। जहाज पर रहते हुए उन्होंने 29 घंटे और 17 मिनट की कुल चार स्पेसवॉक पर जाकर महिलाओं के लिए एक विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। उनकी दूसरी यात्रा 14 जुलाई से 18 नवंबर 2012 तक थी।

10 दिवसीय मिशन स्टारलाइनर को अपनी अंतरिक्ष-योग्यता साबित करने में मदद करेगा। यह नासा प्रमाणन प्राप्त करने और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के लिए लंबी अवधि के मिशनों को उड़ाने के लिए टीम की तत्परता को भी साबित करेगा।

टॅग्स :नासा
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: अंतरिक्ष में फैले कचरे को साफ करने की कवायद

विश्वएक बार फिर अंतरिक्ष में उड़ान भरने को तैयार हैं सुनीता विलियम्स, जानें इस बार क्या है खास

ज़रा हटकेअंतरिक्ष में 140 मिलियन मील दूर से पृथ्वी को मिला लेजर मैसेज, नासा ने किया खुलासा

विश्वनासा का 'आर्टेमिस III' चंद्रमा पर पौधों की खेती का लगाएगा पता: जानिए इस मिशन के बारे में सबकुछ

विश्वनासा बृहस्पति के चंद्रमा यूरोपा पर भेज रहा है हिंदी में कोडित संदेश

विश्व अधिक खबरें

विश्वकहां हैं 11वें पंचेन लामा! अमेरिका ने चीन से किया सवाल, 6 साल की उम्र हुआ था अपहरण, 27 साल से लापता हैं

विश्वमिलिए भारतीय पायलट कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा से, जो 19 मई को अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान

विश्वIsrael–Hamas war: शनि लौक का शव मिला, हत्या के बाद अर्धनग्न अवस्था में सड़कों पर घसीटा गया था, गाजा से दो अन्य बंधकों के शव भी बरामद

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

विश्वRussia-Ukraine War: खार्किव पर रूसी सेना ने पकड़ मजबूत की, 200 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया