लाइव न्यूज़ :

सर्दी खत्म होने से पहले चाय के साथ इन 'पकौड़ों' को जरूर ट्राय करें

By मेघना वर्मा | Published: January 22, 2018 4:45 PM

अक्सर रात में चावल बच जाते हैं जिन्हें हम अगले दिन फेंक देते हैं। लेकिन आप उसमें मेथी के पत्ते मिलाकर लजीज और गर्मागर्म पकौड़े तैयार कर सकते हैं।

Open in App

अगर आप भी खाने के शौकीन हैं और पकौड़ों का नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आने लगता है तो आप सही जगह आए हैं। ठंड की शाम हो और रजाई में बैठे-बैठे ही गर्म पकौड़े खाने को मिल जाएं तो इस खुशी को लाक्फ्जों में बयां नहीं किया जा सकता है। साधारण आलू और प्याज के पकौड़ों की जगह इस ठंड आपको कुछ स्पेशल तरह के पकौड़ों को बनाना चाहिए। आज हम आपको ऐसे ही 7 पकौड़े के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें इस सर्दी आपको जरूर खाना चाहिए। 

मिक्स वेजिटेबल पकौड़े

ठंड में सब्जियों की भरमार होती है। ये ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होते हैं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। मगर बच्चों को अक्सर यह सब्जियां पसंद नहीं आती और वो इसे नहीं खाना चाहते। इस ठंड इन चार सब्जियों को मिलाकर आप भी बनाइये मिक्स वेजिटेबल पकौड़े। ये ना सिर्फ टेस्ट में लाजवाब होंगे बल्कि स्वास्थ्य में भी बहुत फायदेमंद होंगे। 

मुंबई का मशहूर बटाटा वडा

मुंबई की फेमस डिश 'बटाटा वड़ा' को इस ठंड अपने नाश्ते में जरूर शामिल करें। प्याज और बेसन से बने इस बटाटा वड़ा को आप गर्मागर्म हरी या लाल चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।  

राजस्थानी मिर्ची वडा

नाम सुनते ही लगता है कि यह बहुत तीखा होगा, फिर इसे कैसे बना सकते हैं? लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं, बाजार में मिलने वाली खास तरह की मोटी और हरी मिर्च के बने ये पकौड़े तीखे नहीं होते बल्कि बहुत स्वादिष्ट होते हैं। आप इन्हें घर पर बनाइए और बड़ों से लेकर बच्चों तक को भी खिलाएं।

बैंगनी

बैंगन से बनने वाले पकौड़े को बैंगनी या बेंगान भी कहते हैं। बहुत से लोगों को बैंगन पसंद नहीं होता लेकिन बैंगन और सोया से बनी बैंगन की कुरकुरी पकौड़ियां आपको और आपके घरवालों को बहुत पसंद आएंगी। 

गोभी के पकौड़े

ये मेरी खुद की भी सबसे फेवरेट डिश में से एक है। गोभी के पकौड़े खाने में तो स्वादिष्ट होते ही हैं, साथ ही अगर साफ-सफाई का ध्यान रखते हुए बनाए जाएं तो स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं। ये पकौड़े खाने में कुरकुरे होते हैं और इन्हें पुदीने की चटनी के साथ खाने में अधिक स्वाद आता है।

मिक्स दाल के पकौड़े

मिक्स दाल के ये पकौड़े उत्तर भारत के हिस्सों में ज्यादा पसंद किए जाते हैं। इन्हें बनाने के लिए रात भर दाल को भीगा कर रखा जाता है और अगले दिन उसे पीस कर उसके पकौड़े बनाये जाते हैं। ये खाने में बहुत टेस्टी और मुलायम होते हैं। तो आप भी इस ठंड इन पकौड़ों को घर पर बनाकर अपने घर वालों और बच्चों को खिला सकते हैं।  

पके हुए चावल और मेथी के पकौड़े

अक्सर रात में चावल बच जाते हैं जिन्हें हम अगले दिन फेंक देते हैं। लेकिन आप उसमें मेथी के पत्ते मिलाकर लजीज और गर्मागर्म पकौड़े तैयार कर सकते हैं। अपने हिसाब से मसाले और मिर्च डाल कर आप इसे तैयार करें और इसे खट्टी चटनी के साथ सर्व करें।

   

टॅग्स :फूडविंटरसर्दियों का खाना
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यSummer Tips: गर्मियों में खान-पान पर दें विशेष ध्यान, जानिए क्या खाएं, किन चीजों से रहें दूर, फॉलो करें ये टिप्स

स्वास्थ्यBenefits Of Tamarind: इमली पेट दर्द, पेचिश और कब्ज के इलाज में रामबाण है, जानिए इसके 5 आयुर्वेदिक लाभ

भारतBenefits Of Jeera: जीरा केवल जायका नहीं बढ़ाता, जान भी बचा सकता है, जानिए इसके 5 आयुर्वेदिक गुण

स्वास्थ्यBenefits Of Lemon: नींबू मोटापे को कम करता है, त्वचा में लाता है निखार, जानिए नींबू के कमाल के फायदे

स्वास्थ्यBenefits Of Bay Leaf: डायबिटीज से लेकर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है तेज पत्ता, जानिए इसके 5 आयुर्वेदिक लाभ

खाऊ गली अधिक खबरें

खाऊ गलीChaitra Navratri 2023: नवरात्रि में नौ दिनों तक व्रत रखने के साथ ऐसे रहे हेल्दी, पूरे दिन ऊर्जावान रहने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

खाऊ गलीबनारस में आ गई विश्व प्रसिद्ध 'मलइयो' की बहार, एक बार चख लेंगे तो भूल नहीं पाएंगे इसका स्वाद

खाऊ गलीनवरात्र: कई खूबियों वाले कनोला ऑयल के फायदे जानते हैं आप ?

खाऊ गलीसावन फलहारी रेसेपी: सावन के व्रत में खाएं, चटपटी मखाना भेल, स्वाद के साथ मिलेगा पोषण-चटपट ऐसे केरं तैयार

खाऊ गलीFood Gully: चखिए प्रीत विहार के मशहूर आलू टिक्की चाट का जायका, देखिए ये खास एपिसोड