लाइव न्यूज़ :

Pics: सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए किचन की इन 12 चीजों को ऐसे करें इस्तेमाल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 17, 2018 3:37 PM

Open in App
1 / 11
25 से 30 की उम्र के बीच ही बालों का सफेद हो जाना चिंता की बात है। लेकिन अगर इससे भी पहले बाल सफेद होने लगें तो समझ जाएं कि मामला गड़बड़ है। इसके पीछे या तो कोई हेल्थ प्रॉब्लम है या फिर यह खराब डायट का नतीजा है। इसके अलावा अनुवांशिक रूप से भी कम उम्र में ही बाल सफेद हो जाते हैं। तो आज हम आपको 12 ऐसी आयुर्वेदिक चीजों के बारे में बताने जा रहे अहिं जो हर किसी की किचन में मौजूद होती हैं। इसे इस्तेमाल करने का तरीका बेहद आसान है और परिणाम उससे भी अधिक असरदार है।
2 / 11
1) आंवला: 3 से 4 सूखा आंवला लें। इसे नारियल तेल में डालकर अच्छी तरह उबाल लें। इसके बाद शीशे की बोतल में डालकर स्टोर कर लें। रात में इसके इस्तेमाल से बालों और स्कैल्प की मालिश करें। कम से 45 मिनट या रात भर लगा रहने दें। सुबह हेयर वॉश करें। लगातार 3 महीने यह प्रयोग करें। सफेद बाल एकदम खत्म हो जाएंगे।
3 / 11
2) काली चाय पत्ती: काली चाय की पत्तियों को पाने में अच्छे एत्यारह उबाल लें। जब पानी का रंग गहरा हो जाए तो गैस बंद कर दें। पानी ठंडा होने पर इसे बालों और स्कैल्प पर लगाएं। करीब आधा घंटा रुकने के बाद हेयर वॉश कर लें।
4 / 11
3) तेज पत्ता: सब्जियों का स्वाद बढ़ाने वाला तेज पत्ता बालों की खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करता है। करी पत्ता को नारियल के तेल में डालकर अच्छी तरह गर्म करें। तेल में उबाल आने पर गैस बंद कर दें और इस तेल को ठंडा होने पर एक बोतल में भर लें। इस तेल से बालों और स्कैल्प की मालिश करें। करीब 45 मिनट तेल को बालों में लगा रहने दें और इसके बाद हेयर वॉश करें। संभव हो तो रात में ही बालाओं में तेल लगाकर सो जाएं और सुबह हेयर वॉश करें।
5 / 11
4) नारियल तेल और नींबू: नारियल तेल में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर इस तेल को उबाल लें और इसके बाद इसे बालाओं और स्कैल्प पर लगाकर अच्छी तरह मसाज करें। करीब 45 मिनट तक इस तेल को बालों में लगा रहने दें और फिर हेयर वॉश कर लें।
6 / 11
5) अरंडी और सरसों का तेल: अरंडी का तेल हेयर ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा होता है। यह बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखता है। लेकिन यह काफी गाढ़ा होता है जिसके चलते बालों से जल्दी निकलता नहीं है। अरंडी के तेल में सरसों का तेल मिलाकर गर्म करें और ठंडा होने पर लगाएं। यह बालों का काला करने का बेहद असरदार नुस्खा है।
7 / 11
6) मेथीदाना: रातभर मेथीदाना को पानी में भिगोएं। सुबह होने पर इसे पीस लें। जो पेस्ट बनेगा उसे बालों और स्कैल्प परा लगा लें। 45 मिनट बाद जब पेस्ट सूख जाए तो हेयर वॉश कर लें।
8 / 11
7) प्याज का रस: प्याज के छोटे छोटे टुकड़े करें। उसमें ऑलिव ऑइल मिलाकर ब्लेंड कर लें। ब्लेंड करने के बाद इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगा लें। करीब 30 से 35 मिनट रखें और फिर हेयर वॉश कर लें।
9 / 11
8) मेहंदी और कॉफ़ी: मेहंदी, कॉफ़ी और पानी को सही मात्रा में मिलाकर इसे बालों में लगाएं। इस मिश्रण के सूखने तक का इन्तजार करें और फिर हेयर वॉश करें। कॉफ़ी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके असर से बालों का इन्फेक्शन दूर होता है और नेचुरल तरीके से काले बाल मिलते हैं।
10 / 11
9) मेहंदी और आंवला/शिकाकाई: आंवला बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाने में मदद करता है। रातभर आंवला या शिकाकाई को पानी में भिगोकर रखें। सुबह होने पर इस पानी को मेहंदी में मिलाकर बालों में लगाएं। सूखने तक का इन्तजार करें और फिर हेयर वॉश कर लें।
11 / 11
10) तुरई: एक एयर टाइट बॉक्स में नारियल तेल और तुरई को डालकर 3 से 4 दिन तक बंद रखें। 4 दिन बाद इस बॉक्स में से तेल के दो चम्मच निकालें और इस तेल को गर्म करें। इस तेल से बालों की मालिश करें। करीब 30 मिनट तेल को बालों में लगा रहने और फिर हेयर वॉश कर लें।
टॅग्स :घरेलू नुस्खेहेयर केयरहेल्थ टिप्सहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यWorld Toilet Day 2023: टॉयलेट इस्तेमाल करते समय बरतें ये सावधानियां, बीमारियों से रहेंगे बचे

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों में बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल, लाइफस्टाइल में बस इतना करें बदलाव शुगर होगा कंट्रोल

स्वास्थ्यNational Epilepsy Day 2023: मिर्गी के दौरे का आना बन सकती है मुसीबत, इस खतरनाक बीमारी को कंट्रोल करने में मददगार ये तरीके

स्वास्थ्यNational Epilepsy Day 2023: कब और क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय मिर्गी दिवस? जानें इस बीमारी के लक्षण

स्वास्थ्यHealth Tips: सर्दियों में हरी मेथी खाने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे, आज ही खाना करें शुरू

फ़ैशन – ब्यूटी अधिक खबरें

फ़ैशन – ब्यूटीDiwali 2023: इस त्योहारी सीजन दिखना है सबसे ज्यादा खूबसूरत तो फॉलो करें ये मेकअप टिप्स, दिखेंगी आकर्षक

फ़ैशन – ब्यूटीDiwali 2023: इस दिवाली अपने लुक से मचाए तहलका, सूट हो या साड़ी इस तरह करें ड्रेप; बरपाएगी कहर

फ़ैशन – ब्यूटीShardiya Navratri 2023: इस नवरात्रि इन मेकअप टिप्स को करें फॉलो, एथनिक वियर के साथ दिखेंगी स्टाइलिश

फ़ैशन – ब्यूटीGanesh Visarjan 2023: बप्पा को विदा करने जाने से पहले अपने लुक को बनाए अट्रैक्टिव, दिखेंगी सबसे अलग

फ़ैशन – ब्यूटीGlowing Skin Tips: इस त्योहारी सीजन पाना चाहती है ग्लोइंग स्किन तो फॉलो करें ये टिप्स, चेहरे से नहीं हटेगी लोगों की नजर