लाइव न्यूज़ :

होली 2019: इन घरेलू नुस्खों को आजमाइए और जिद्दी से जिद्दी रंगों को ऐसे छुड़ाइये

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 17, 2019 4:30 PM

Open in App
1 / 8
किसी से अगर पूछें कि होली का त्योहार क्यूं पसंद है तो आगे से एक ही जवाब आता है कि इसदिन रंगों से खेलने का भरपूर मौक़ा मिलता है। लोग एक दूसरे पर रंग फेंकते हैं, गालों पर गुलाल मलते हैं, रंग वाला पानी भी डालते हैं। कुल मिलाकर यह मस्ती करने का त्योहार है। इस बार होली 20 और 21 मार्च की है, जिसमें रंगवाली होली 21 मार्च को है। इसदिन का हर किसी को अभी से बेसब्री से इन्तजार हो रहा है।
2 / 8
होली का पर्व आता है और इसदिन लोग रंगों से खूब मस्ती भी करते हैं। लेकिन हर साल होली की शाम होने तक पछावा भी होता है। क्योंकि सुबह रंगों से खेली गई होली शाम होने तक त्वचा पर ढेर सारी एलर्जी दे जाती है।
3 / 8
ये रंग पहले तो त्वचा से पूरी तरह निकलते नहीं हैं। दूसरा स्किन एलर्जी देते हैं। इसलिए हम आपको होली का रंग छुड़ाने के 5 आसान तरीके बताने जा रहे हैं। इनका इस्तेमाल करें और खूब होली खेलने के बाद भी पहले जैसी साफ और हेल्दी त्वचा पाएं।
4 / 8
1) ऑलिव ऑइल: होली खेलने से पहले चेहरे और पूरे बदन पर अच्छी तरह ऑलिव ऑइल लगा लें। ऑलिव ऑइल ना मिले तो कैस्टर ऑइल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बलओंह में भी ये तेल लगा लें। इसके बाद होली खेलें। होली के रंग तेल की वजह से चिपकेंगे नहीं और बाद में आसानी से सारा रंग छूट जाएगा।
5 / 8
2) अंडे की जर्दी: होली खेलने के ठीक बाद बालों को ना धोएं। पहले बालों में अंडे की जर्दी या फिर दही लगा लें। करीब आधा घंटा लगा रहने दें और इसके बाद अपने रेगुलर शैम्पू से हेयर वॉश कर लें। बालों और स्कैल्प पर लगा सारा राग निकल जाएगा। बाल नरिश भी हो जाएंगे।
6 / 8
3) सरसों का तेल: अगर आपको कोई भी तेल ना मिले तो किचन में रखा सरसों का तेल इस्तेमाल करें। इसे होली खेलन ए से पहले अपने बालों, चेहरे और पूरी बॉडी पर अच्छी तरह लगा लें। तेल का असर त्वचा में कुछ देर होने दें। इसके बाद ही होली खेलें। सरसों के तेल के असर से रंग त्वचा पर चिपकेगा नहीं और नहाने पर आसानी से निकल जाएगा।
7 / 8
4) मॉइस्चराइजर, वैसलीन: घर में मॉइस्चराइजर या वैसलीन हो तो होली खेलने से पहले इसे चेहरे और पूरी बॉडी पर लगा लें। वैसलीन को आप बालों में भी लगा सकते हैं। इसका इस्तेमाल होंठों पर भी अच्छी तरह करें। होली के रगों से होंठ डैमेज हो जाते हैं। इसके बचाव के लिए होली खेलने से पहले ही होंठों पर मॉइस्चराइजर या वैसलीन लगा लें।
8 / 8
5) डार्क नेल पेंट लगाएं: होली खेलने के बाद त्वचा से तो रंग निकल जाता है लेकिन नाखूनों पर लगा रंग कई हफ्तों तक नहीं जाता। इसके लिए होली खेलने से पहले ही नाखूनों पर कोई डार्क रंग लगा लें। होली खेलने के बाद नेल पेंट रिमूवर से ये नेल पेंट निकालें। नेल पेंट के साथ ही होली का गहरा रहंग भी नाखूनों से निकल जाएगा।
टॅग्स :होलीस्किन केयरहिंदू त्योहारघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यSummer Tips: गर्मियों में खान-पान पर दें विशेष ध्यान, जानिए क्या खाएं, किन चीजों से रहें दूर, फॉलो करें ये टिप्स

पूजा पाठGudi Padwa 2024: गुड़ी पड़वा कब, कैसे और क्यों मनाते हैं लोग? जानें क्या है परंपरा और महत्व

पूजा पाठSomvati Amavasya 2024 Date: सोमवती अमावस्या कब है? जानिए तिथि, पूजा विधि और धार्मिक महत्व

स्वास्थ्यHeat Stroke: गर्मी का प्रकोप बढ़ने लगा है, हीटस्ट्रोक से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, बेहद काम के हैं ये टिप्स

पूजा पाठPapmochani Ekadashi 2024: पापमोचिनी एकादशी व्रत कल, बन रहे हैं ये दो शुभ योग, जानें पूजा का मुहूर्त और जरूरी नियम

फ़ैशन – ब्यूटी अधिक खबरें

फ़ैशन – ब्यूटीरिसर्च में खुलासा, सोने के सूक्ष्म कणों से त्वचा की कोशिकाओं को मिलती है ताकत, यूरोप शोधकर्ताओं ने की सिफारिश

फ़ैशन – ब्यूटीInternational Trade Fair 2023: अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में आयुर्वेद सौंदर्य उत्पादों की धूम, लोग कर रहे खरीदारी

फ़ैशन – ब्यूटीSkin Care: बढ़ते वायु प्रदूषण से बचाना चाहते हैं अपनी त्वचा तो करें ये काम, बनी रहेगी त्वचा की कोमलता

फ़ैशन – ब्यूटीDiwali 2023: इस त्योहारी सीजन दिखना है सबसे ज्यादा खूबसूरत तो फॉलो करें ये मेकअप टिप्स, दिखेंगी आकर्षक

फ़ैशन – ब्यूटीDiwali 2023: इस दिवाली अपने लुक से मचाए तहलका, सूट हो या साड़ी इस तरह करें ड्रेप; बरपाएगी कहर