लाइव न्यूज़ :

Bihar Assembly Deputy Speaker: निर्विरोध बिहार विधानसभा उपाध्यक्ष बने नरेंद्र नारायण यादव, महेश्वर हजारी की जगह ली

By एस पी सिन्हा | Published: February 23, 2024 11:53 AM

Bihar Assembly Deputy Speaker: जदयू से जुड़े सूत्रों के अनुसार एम हजारी को कैबिनेट में शामिल किए जाने या आगामी लोकसभा चुनाव में पार्टी से टिकट दिए जाने की संभावना है।

Open in App
ठळक मुद्देमधेपुरा जिले की आलमनगर सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। महेश्वर हजारी ने उपाध्यक्ष पद से बुधवार को इस्तीफा दे दिया था।नरेंद्र नारायण यादव बिहार विधानसभा के उपाध्यक्ष निर्विरोध चुने गये।

Bihar Assembly Deputy Speaker: बिहार विधानसभा के उपाध्यक्ष पद पर जदयू नेता नरेंद्र नारायण यादव को शुक्रवार को निर्विरोध  चुन लिया गया। विधानसभा सत्र के आठवें दिन सबसे पहले उपाध्यक्ष के रूप में इनका निर्वाचन किया गया। इसके बाद सदन की कार्यवाही शुरू हुई। निवर्तमान विधानसभा के उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी के इस्तीफा देने के बाद रिक्त हुए पद पर नरेंद्र नारायण यादव चयनित हुए हैं। महेश्वर हजारी ने 21 फरवरी को विधानसभा उपाध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था। नरेंद्र नारायण यादव को इस पद के लिए चुने जाने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने उन्हें बधाई दी। वहीं नरेंद्र नारायण ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और अन्य सदस्यों का आभार प्रकट किया। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया।

बीते 22 फरवरी को उपाध्यक्ष पद के लिए नामांकन किया गया था। उपाध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्र भरने के बाद यादव ने पत्रकारों से कहा था कि उन्हें जो जिम्मेदारी दी गई है, उसे वे निभाते रहे हैं। उन्होंने कहा था कि सत्ता पक्ष और विपक्ष के बेहतर समन्वय के साथ सदन का संचालन किया जाएगा।

नरेंद्र नारायण यादव का राजनीतिक करियर काफी लंबा रहा है। वह मधेपुरा के बालाटोला के रहने वाले हैं। उन्होंने जेपी आंदोलन से राजनीति की शुरुआत की थी। 73 वर्षीय नरेंद्र नारायण यादव मधेपुरा जिला की आलमनगर सीट से विधायक हैं। इस क्षेत्र वह 1995 से लगातार चुनाव जीत रहे हैं।

2005 में नीतीश सरकार में ग्रामीण कार्य मंत्री बनाए गए। इसके बाद 2010 से 2014 तक वे प्रदेश में राजस्व एवं भूमि सुधार के साथ ही विधि विभाग के मंत्री भी रहे। अब बिहार विधान सभा के अगले उपाध्यक्ष के रूप में आज घोषणा होने के बाद उन्होंने कार्यभार संभाला। जनता दल यूनाइडेट (जद यू) के वरिष्ठ नेता नरेंद्र नारायण यादव शुक्रवार को बिहार विधानसभा के उपाध्यक्ष निर्विरोध चुने गये।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने यादव को सदन का उपाध्यक्ष चुने जाने पर बधाई दी। पार्टी नेता महेश्वर हजारी ने उपाध्यक्ष पद से बुधवार को इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद इस पद पर चुनाव कराया गया। पूर्व मंत्री यादव (73) 1990 के दशक से मधेपुरा जिले की आलमनगर सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

जद (यू) से जुड़े सूत्रों के अनुसार हजारी को कैबिनेट में शामिल किए जाने या आगामी लोकसभा चुनाव में पार्टी से टिकट दिए जाने की संभावना है। वह 2021 से विधानसभा के उपाध्यक्ष पद पर थे। जदयू के नेता महेश्वर हजारी ने कल 21 फरवरी को बिहार विधानसभा के उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था।

कल्याणपुर निर्वाचन क्षेत्र (आरक्षित) से दूसरी बार विधायक बने हजारी मार्च, 2021 से उपाध्यक्ष पद पर थे। विधानसभा उपाध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नरेंद्र नारायण यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा जैसे वरिष्ठ राजग नेताओं की उपस्थिति में विधानसभा सचिवालय में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था।

अपना नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद यादव ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया था और कहा, "मैं सदन की कार्यवाही को निष्पक्ष तरीके से संचालित करने का प्रयास करूंगा।" सदन के उपाध्यक्ष पद के लिए चुनाव शुक्रवार को होना है। हजारी को कैबिनेट में शामिल किए जाने या अगले लोकसभा चुनाव में पार्टी का उम्मीदवार बनाये जाने की अटकलें हैं ।

टॅग्स :Bihar Legislative AssemblyJDUBJP
Open in App

संबंधित खबरें

भारतChandauli Lok Sabha Seat: पीएम मोदी के करिश्मे से ही महेंद्र नाथ पांडे की चंदौली में होगी जीत , सपा के वीरेंद्र सिंह दे रहे हैं कड़ी टक्कर

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए बिहार में एनडीए और महागठबंधन ने झोंकी पूरी ताकत

भारतLok Sabha Elections 2024: "नितिन गडकरी को चुनाव हराने के लिए नरेंद्र मोदी, अमित शाह और देवेंद्र फड़नवीस ने मिलकर काम किया", संजय राउत का सनसनीखेज दावा

भारतLok Sabha Elections 2024: "मैं चाय का कप-प्लेट धोते हुए बड़ा हुआ हूं, मेरा 'चाय' के साथ बहुत गहरा रिश्ता है", प्रधानमंत्री मोदी ने मिर्जापुर में कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: "इंडिया गठबंधन को वोट देकर 'पाप' के भागी न बने, कांग्रेस जीत गई तो फिर से 'तीन तलाक' लागू कर देगी", योगी आदित्यनाथ ने कहा

भारत अधिक खबरें

भारतPhalodi Maximum Temperature: फलोदी में तापमान 51 डिग्री, बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर, गंगानगर, चूरू, पिलानी, कोटा, जोधपुर और जयपुर का बुरा हाल

भारतVIDEO: रॉबर्ट वाड्रा ने मणिशंकर अय्यर को कहा- 'बड़बोला', दिग्विजय सिंह को 'अनुभवहीन' और केजरीवाल को बताया 'अवसरवादी'

भारत'पीओके भारत का हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा, हम लोग पाकिस्तान से लेकर ही रहेंगे', एक चुनावी सभा में बोले अमित शाह

भारतमुख्यमंत्री नीतीश कुमार को उड़नखटोला भी दे रहा है धोखा, रास्ते में तेल हुआ खत्म, हेलिकॉप्टर हुआ खड़ा

भारतकेंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 'समान नागरिक संहिता', 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' पर बड़ा वादा किया