लाइव न्यूज़ :

पुलित्जर पुरस्कार विजेता सिद्धार्थ मुखर्जी और प्रोफेसर राज चेट्टी ‘2020 ग्रेट इमिग्रेंट्स’ से सम्मानित

By भाषा | Published: July 02, 2020 12:04 PM

नयी दिल्ली में जन्मे मुखर्जी प्रख्यात जीव विज्ञानी, ऑन्कोलॉजिस्ट और कई लोकप्रिय किताबों के लेखक हैं जिनमें पुलित्जर पुरस्कार विजेता किताब ‘द एम्परर ऑफ ऑल मैलेडीज: ए बायोग्राफी ऑफ कैंसर’ भी शामिल हैं।

Open in App
ठळक मुद्देनयी दिल्ली में जन्मे राज चेट्टी हार्वर्ड के इतिहास में सबसे युवा प्रोफेसरों में से एक हैं। मुखर्जी प्रख्यात जीव विज्ञानी, ऑन्कोलॉजिस्ट और कई लोकप्रिय किताबों के लेखक हैं।

कोविड-19 स्वास्थ्य संकट को दूर करने के प्रयासों में योगदान देने वाले दो प्रख्यात भारतीय-अमेरिकी उन 38 प्रवासियों में शामिल हैं जिन्हें इस साल अमेरिका के स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर प्रतिष्ठित अमेरिकन फाउंडेशन द्वारा सम्मानित किया गया है। पुलित्जर पुरस्कार विजेता लेखक और ऑनकोलॉजिस्ट (कैंसर विशेषज्ञ) सिद्धार्थ मुखर्जी और हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर राज चेट्टी को कार्नेगी कोरपोरेशन ऑफ न्यूयॉर्क ने ‘2020 ग्रेट इमिग्रेंट्स’ से सम्मानित किया है। कोरपोरेशन ने बुधवार को एक बयान में यह जानकारी दी।

नयी दिल्ली में जन्मे मुखर्जी प्रख्यात जीव विज्ञानी, ऑन्कोलॉजिस्ट और कई लोकप्रिय किताबों के लेखक हैं जिनमें पुलित्जर पुरस्कार विजेता किताब ‘द एम्परर ऑफ ऑल मैलेडीज: ए बायोग्राफी ऑफ कैंसर’ भी शामिल हैं। वह 2009 से कोलंबिया विश्वविद्यालय में पढ़ा रहे हैं जहां वह औषधि के सहायक प्रोफेसर हैं और न्यूयॉर्क प्रेसबायटेरियन अस्पताल में डॉक्टर हैं। 2014 में मुखर्जी को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

कार्नेगी कोरपोरेशन ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान मुखर्जी ने निबंधों, मीडिया में दिए साक्षात्कारों, सार्वजनिक मंचों के साथ ही अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स के जरिए इस विषाणु के बारे में जनता को जागरूक करने के लिए ‘‘विज्ञान संचारक के रूप में अपने ज्ञान’’ का इस्तेमाल किया। उसने कहा कि मुखर्जी ने सामाजिक दूर, मास्क पहनने और जरूरत पड़ने पर खुद को पृथक करने के दिशा निर्देशों का पालन करने की महत्ता पर जोर दिया।

नयी दिल्ली में जन्मे राज चेट्टी हार्वर्ड के इतिहास में सबसे युवा प्रोफेसरों में से एक हैं। इसके अलावा वह एक शोध लैब ऑपोरच्यूनिटी इनसाइट भी चलाते हैं जिसका मकसद आर्थिक और सामाजिक गतिशीलता के अवरोधकों की पहचान करना और इनसे निपटने के लिए नीति बनाना है। उन्होंने अमेरिका में लोगों, कारोबारों और समुदायों पर कोविड-19 के आर्थिक असर पर नजर रखने में मदद की। गौरतलब है कि हर साल चार जुलाई को अमेरिका अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है और इस दिन कार्नेगी कोरपोरेशन अपने संस्थापक एंड्रयू कार्नेगी के सम्मान में ऐसे प्रवासियों को सम्मानित करता है जिन्होंने अमेरिकी समाज की प्रगति में उल्लेखनीय योगदान दिया। स्कॉटिश प्रवासी एंड्रयू कार्नेगी एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखते थे और बाद में वह एक अग्रणी उद्यमी बने।

टॅग्स :कला एवं संस्कृति
Open in App

संबंधित खबरें

भारतडॉ. विजय दर्डा का ब्लॉग : प्रेम के बगैर नहीं उभरतीं रंगों की छटाएं

पूजा पाठमानवीय कर्म की उलझी हुई गुत्थी को सुलझाती सद्गुरु जग्गी वासुदेव की किताब- 'कर्म- एक योगी के मार्गदर्शन में रचें अपना भाग्य'

भारतविवान सुंदरम: बुझ गया कला के आकाश का तारा...शख्सियत पर नजर आता था मासी अमृता शेरगिल का असर

भारतसुजाता बजाज का ब्लॉगः मेरे रजा साहब - 1984 से 2010 तक

भारतमुंशी प्रेमचंद के पुण्यतिथि पर पढ़ें, उनके ये अनमोल वचन

भारत अधिक खबरें

भारत'पीओके भारत का हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा, हम लोग पाकिस्तान से लेकर ही रहेंगे', एक चुनावी सभा में बोले अमित शाह

भारतChandauli Lok Sabha Seat: पीएम मोदी के करिश्मे से ही महेंद्र नाथ पांडे की चंदौली में होगी जीत , सपा के वीरेंद्र सिंह दे रहे हैं कड़ी टक्कर

भारतमुख्यमंत्री नीतीश कुमार को उड़नखटोला भी दे रहा है धोखा, रास्ते में तेल हुआ खत्म, हेलिकॉप्टर हुआ खड़ा

भारतकेंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 'समान नागरिक संहिता', 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' पर बड़ा वादा किया

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए बिहार में एनडीए और महागठबंधन ने झोंकी पूरी ताकत