लाइव न्यूज़ :

Hindi Diwas: इस दिन मनाया गया था पहला हिंदी दिवस, जानिए 14 सितंबर को ही इसे क्यों मनाया जाता है?

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 14, 2022 8:15 AM

भारत के संविधान में भाग 17 के अनुच्छेद 343 (1) में कहा गया है कि राष्ट्र की राज भाषा हिंदी और लिपि देवनागरी होगी।

Open in App
ठळक मुद्दे947 में भारत के आजाद होने के बाद देश के सामने राजभाषा के चुनाव का बड़ा सवाल था। संविधान सभा ने काफी मंथन के बाद हिंदी को राष्ट्र के आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता दी।

Hindi Diwas: हिंदी उन भाषाओं में शुमार है जो दुनिया में सबसे ज्यादा बोली और समझी जाती हैं। महात्मा गांधी ने कहा था कि हिंदी जनमानस की भाषा है और इसे देश की राष्ट्रभाषा बनाने की सिफारिश भी की थी। गांधीजी ने मध्य भारत हिंदी साहित्य समिति के सम्मेलन में कहा था- ''जैसे अंग्रेज मादरी जबान यानी अंग्रेजी में ही बोलते हैं और सर्वथा उसे ही व्यवहार में लाते हैं। वैसे ही मैं आपसे प्रार्थना करता हूं कि आप हिंदी को भारत की राष्ट्रभाषा बनाने का गौरव प्रदान करें। इसे राष्ट्र भाषा बनाकर हमें अपना  कर्तव्य पालन करना चाहिए।''

हिंदी को 14 सितंबर 1949 को राजभाषा का दर्जा दिया गया, लिहाजा इस दिन को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। संविधान सभा ने देवनागरी लिपि वाली हिंदी के साथ ही अंग्रेजी को भी आधिकारिक भाषा के रूप में स्वीकार किया, लेकिन 1949 में आज ही के दिन संविधान सभा ने हिंदी को ही भारत की राजभाषा घोषित किया। हालांकि पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 को मनाया गया।

हिंदी दिवस के अलावा विश्व हिंदी दिवस भी मनाया जाता है

गौरतलब है कि हिंदी दिवस के अलावा विश्व हिंदी दिवस भी मनाया जाता है। इसे 10 जनवरी को मनाया जाता है। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने साल 2006 में प्रति वर्ष 10 जनवरी को हिन्दी दिवस मनाने की घोषणा की थी। प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित हुआ था। इसलिए इस दिन को विश्व हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है।

साल 1975 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने पहले विश्व हिंदी सम्मेलन का उद्घाटन किया था। 1975 के बाद से भारत के अलावा दूसरे देशों में भी विश्व हिंदी दिवस का आयोजन किया जाने लगा।  मॉरीशस, ब्रिटेन, अमेरिका, फ्रांस जैसे देशों में भी हिंदी भाषा प्रेमी रहते हैं, इन देशों में हिंदी दिवस के मौके पर कई कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है।

हिंदी दिवस का इतिहास 

1947 में भारत के आजाद होने के बाद देश के सामने राजभाषा के चुनाव का बड़ा सवाल था क्योंकि भारत में सैकड़ों तरह की भाषाएं और बोलियां बोली जाती हैं। संविधान सभा ने काफी मंथन के बाद देवनागरी लिपि में लिखी जानेवाली हिंदी को राष्ट्र के आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता दी।  भारत के संविधान में भाग 17 के अनुच्छेद 343 (1) में कहा गया है कि राष्ट्र की राज भाषा हिंदी और लिपि देवनागरी होगी। प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने इस दिन के महत्व देखते हुए हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाए जाने की घोषणा की। विश्व में हिंदी भाषी करीब 70 करोड़ लोग हैं। यह तीसरी सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा है। 1.12 अरब बोलने वालों की संख्या के साथ अंग्रेजी पहले स्थान पर है।

टॅग्स :हिन्दी दिवसहिन्दी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतDELHI News: ‘हिन्दी पाठक को क्या पसन्द है’ विषय पर परिचर्चा, लेखक जो लिखे उस पर वह भरोसा कर सके...

भारतराजकमल प्रकाशन दिवस पर विचार पर्व ‘भविष्य के स्वर’ का आयोजन, 77वाँ सहयात्रा उत्सव

ज़रा हटकेमौत की खबर से भड़की पंचायत 2 एक्ट्रेस, बोलीं- "मैं जिंदा हूं, सही सलामत हूं"

भारतब्लॉग: भाषा से ही अस्तित्व अर्थवान होता है!

भारतWorld Book Fair 2024 in New Delhi: विश्व पुस्तक मेला का तीसरा दिन, नासिरा शर्मा, चंचल चौहान, सॉनेट मंडल और अदनान कफील दरवेश की किताबों का लोकार्पण

भारत अधिक खबरें

भारत'पीओके भारत का हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा, हम लोग पाकिस्तान से लेकर ही रहेंगे', एक चुनावी सभा में बोले अमित शाह

भारतChandauli Lok Sabha Seat: पीएम मोदी के करिश्मे से ही महेंद्र नाथ पांडे की चंदौली में होगी जीत , सपा के वीरेंद्र सिंह दे रहे हैं कड़ी टक्कर

भारतमुख्यमंत्री नीतीश कुमार को उड़नखटोला भी दे रहा है धोखा, रास्ते में तेल हुआ खत्म, हेलिकॉप्टर हुआ खड़ा

भारतकेंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 'समान नागरिक संहिता', 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' पर बड़ा वादा किया

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए बिहार में एनडीए और महागठबंधन ने झोंकी पूरी ताकत