लाइव न्यूज़ :

10 बार लोकसभा सांसद रहे थे सोमनाथ चटर्जी, ममता बनर्जी ने चखाया था हार का स्वाद

By पल्लवी कुमारी | Published: August 13, 2018 10:28 AM

लोकसभा के पूर्व स्पीकर सोमनाथ चटर्जी का 89 साल की उम्र में दौरा पड़ने से निधन हुआ। 13 अगस्त को उन्होंने कोलकता के प्राइवेट अस्पताल में आखिरी सांसें लीं।

Open in App

नई दिल्ली, 13 अगस्त: लोकसभा के पूर्व स्पीकर सोमनाथ चटर्जी का 89 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हुआ। 13 अगस्त को उन्होंने कोलकता के प्राइवेट अस्पताल में आखिरी सांसें लीं। पिछले कुछ दिनों से उनकी हालत गंभीर बताई जा रही थी। उन्हें कोलकता के अस्पताल में 10 अगस्त से वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था। 

असम में हुआ था जन्म 

सोमनाथ चटर्जी का जन्म 1929 में तेजपुर, असम में हुआ था। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी के पिता निर्मल चंद्र चटर्जी जानेमाने एडवोकेट और कोलकाता हाई कोर्ट के जज भी रहे थे। चटर्जी ने स्कूली शिक्षा मित्रा इंस्टीट्यूशन स्कूल से किया। इन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से 1952 से बीए किया और 1957 एमए किया। सोमनाथ चटर्जी को 2007 में कॉलेज द्वारा मानद फैलोशिप से सम्मानित किया गया था। 

राजनीतिक करियर की शुरुआत

सोमनाथ चटर्जी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) से 1968 में की थी। वह सीपीएम के साथ 2008 तक जुड़े रहे। 

10 बार बने सांसद 

पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी के नाम सबसे लंबे समय तक सांसद रहने का रिकॉर्ड है। 1971 में वह पहली बार सांसद चुने गए।  1971 से 2009 तक लोकसभा सांसद रहे थे। इन्हें 1996 में उत्कृष्ट सांसद पुरस्कार ( Outstanding Parliamentarian Award) से भी नवाजा गया था।

सीपीएम ने पार्टी से निकाल दिया

वर्ष 2008 में भारत-अमेरिका परमाणु समझौता विधेयक के विरोध में सीपीएम ने तत्कालीन मनमोहन सरकार से समर्थन वापस ले लिया था। तब सोमनाथ चटर्जी लोकसभा अध्यक्ष थे। पार्टी ने उन्हें स्पीकर पद छोड़ देने के लिए कहा लेकिन वह नहीं माने। इसके बाद सीपीएम ने उन्हें पार्टी से निकाल दिया।  वह 2004 से 2009 के बीच लोकसभा के अध्यक्ष रहे थे। 

जब ममता बनर्जी से हार गए चुनाव 

अपने करीब चार दशक लम्बे राजनीतिक जीवन में चटर्जी को केवल एक बार लोकसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था। साल 1984 में जादवपुर सीट से उन्हें ममता बनर्जी ने हरा दिया था। 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट!

टॅग्स :सोमनाथ चटर्जीकोलकातालोकसभा संसद बिल
Open in App

संबंधित खबरें

भारतPriyanka Gandhi On Narendra Modi: 'पीएम मोदी महलों में रहते हैं, क्या वह किसानों की दुर्दशा समझेंगे', प्रियंका गांधी ने कहा

भारतNarendra Modi In Palamu: 'मेरे पास साइकिल भी नहीं है', झारखंड की चुनावी सभा में बोले मोदी

भारतNarendra Modi In Singhbhum: 'कांग्रेस आपके आरक्षण पर डाका डालकर मुसलमानों को देना चाहते हैं', चुनावी सभा में बोले मोदी

भारतUttar Pradesh Lok Sabha Election: '1 किलो राशन के लिए गली के जीवों की तरह टूटते हैं पाकिस्तानी', चुनावी सभा में बोले योगी आदित्यनाथ

क्राइम अलर्टKolkata: लाश के लिए पकाया दाल-चावल, तीन दिन लाश के साथ रही मां, सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित थी

भारत अधिक खबरें

भारतIAF Convoy Attack: पुंछ में आतंकवादियों द्वारा भारतीय वायु सेना के काफिले पर हमले में 1 जवान शहीद, 4 घायल

भारतModi In Darbhanga: 'लालू यादव ने गोधरा ट्रेन जलाने के आरोपियों को बचाने की कोशिश की', दरभंगा रैली में बोले पीएम मोदी

भारतIAF convoy attack: पुंछ में आतंकवादियों द्वारा दो सुरक्षा वाहनों पर की गई गोलीबारी में 5 सैनिक घायल

भारतPrajwal Revanna case: बेंगलुरु कोर्ट ने 'यौन शोषण' मामले में प्रज्वल रेवन्ना की अग्रिम जमानत याचिका खारिज

भारतLok Sabha Elections: अयोध्या में रोड शो कर माहौल बनाएंगे पीएम मोदी, रामलला के दर्शन भी करेंगे, संबोधन में राम मंदिर रहेगा केंद्र बिंदु