लाइव न्यूज़ :

Cyclone Michaung: चेन्नई में 'मिचौंग' की तबाही के निशान अब भी बाकी; आज स्कूलों और कॉलेजों की छुट्टी, आईएमडी ने जताई बारिश की आशंका

By अंजली चौहान | Published: December 08, 2023 7:31 AM

आईएमडी के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Open in App

चेन्नई: दक्षिण भारत में आए चक्रवाती तूफान मिचौंग के कारण हजारों लोग प्रभावित हुए हैं। तमिलनाडु के चेन्नई शहर में तबाही का मंजर अब भी लोगों को प्रभावित कर रहा है और सरकार मदद का हर संभव प्रयास कर रही है। शुक्रवार को तमिलनाडु सरकार ने घोषणा की कि बारिश से प्रतिकूल रूप से प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों के कारण चेन्नई जिले के स्कूल और कॉलेज 8 दिसंबर को बंद रहेंगे।

पिछले कुछ दिनों में चक्रवात मिचौंग के कारण हुई भारी बारिश के कारण चेन्नई में कई क्षेत्र जलमग्न हो गए। शहर में बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम 20 लोग मारे गए हैं। शुक्रवार को, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि 8 और 9 दिसंबर को दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी बारिश के साथ ताजा बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान केरल और माहे में और अगले 3 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

चेन्नई में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, बारिश की संभावना है, कोयंबटूर जिलों के नीलगिरी और घाट क्षेत्रों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। इसमें कहा गया है कि नीलगिरी, कोयंबटूर, तिरुपुर, डिंडीगुल, थेनी, चेन्नई, विरुधुनगर, शिवगंगा, पुदुक्कोट्टई और तंजावुर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

चेन्नई सेंट्रल, एग्मोर से ट्रेन सेवाएं बहाल

रेलवे ने बताया कि शहर को सेवा देने वाले दो प्रमुख टर्मिनल चेन्नई सेंट्रल और चेन्नई एग्मोर से ट्रेन सेवाएं गुरुवार से बहाल कर दी गई हैं।

दक्षिणी रेलवे ने एक विज्ञप्ति में कहा कि सेवाओं के पैटर्न में कुछ बदलावों को छोड़कर, चेन्नई सेंट्रल से अधिकांश मेल/एक्सप्रेस सेवाएं शुक्रवार से सभी दिशाओं में पूरी तरह कार्यात्मक होंगी।

सभी खंडों, चेन्नई उपनगरीय टर्मिनल (एमएमसी) - अराक्कोनम - तिरुत्तानी, चेन्नई बीच - तांबरम - चेंगलपट्टू में सभी उपनगरीय सेवाएं 6 दिसंबर से सामान्य स्थिति में बहाल कर दी गई हैं।

तमिलनाडु के मुख्य सचिव शिव दास मीना ने गुरुवार को कहा कि अन्य जिलों के 9,000 अधिकारियों को चेन्नई में राहत कार्य के लिए तैनात किया गया है।

मीना ने कहा कि 343 स्थानों पर जल जमाव पर काम चल रहा है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में फूड पैकेट बांटे जा रहे हैं. अन्य जिला कर्मियों जैसे मेडिकल स्टाफ, अग्निशमन सेवा स्टाफ, ईएन स्टाफ आदि को बहाली के लिए चेन्नई में काम करने के लिए बुलाया गया है। चेन्नई में राहत कार्यों के लिए अन्य जिलों के कुल 9,000 अधिकारी भी तैनात किए गए हैं।

टॅग्स :चक्रवाती तूफानचेन्नईTamil Naduभारतीय मौसम विज्ञान विभागबाढ़
Open in App

संबंधित खबरें

भारतWeather Alert: 5 दिन रहे सतर्क, उत्तर-पश्चिम भारत में लू को लेकर अलर्ट, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में दिखेगा असर, तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंचेगा, जानिए अपने शहर का हाल

भारतबेंगलुरु येलो अलर्ट पर, पूरे हफ्ते भारी बारिश से शहर तरबतर रहेगा

भारतWeather updates: अगले दो दिन यूपी समेत इन राज्यों में IMD ने की लू की भविष्यवाणी, जानें दिल्ली के हाल

भारतTamil Nadu Class 11th Result 2024: परिणाम आए सामने, 7% से लड़कियों ने लड़कों को छोड़ा पीछे, कुल 91 फीसद छात्र पास

भारतIndia Meteorological Department Forecast: तेज हवाओं के साथ बारिश और ओले गिरने की संभावना, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट, जानिए अपने शहर का हाल

भारत अधिक खबरें

भारत'अरविंद केजरीवाल के सहयोगी ने मुझे थप्पड़ मारा, लात मारी': स्वाति मालीवाल ने मामले में चुप्पी तोड़ते हुए लगाए आरोप

भारतGhatkopar hoarding collapse: मुंबई पुलिस ने बिलबोर्ड मालिक भावेश भिंडे को किया गिरफ्तार

भारतMaharashtra LS Polls 2024: नासिक में चुनाव आयोग के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के सामान की जांच की

भारतSwati Maliwal assault case: मारपीट की घटना को लेकर स्वाति मालीवाल ने पुलिस में की शिकायत, रिकॉर्ड कराए अपने बयान

भारतBihar Politics News: जिस तरह सूरज का उगना तय वैसे ही नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री बनना तय..., भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने दावा किया