Weather updates: अगले दो दिन यूपी समेत इन राज्यों में IMD ने की लू की भविष्यवाणी, जानें दिल्ली के हाल

By मनाली रस्तोगी | Published: May 16, 2024 07:17 AM2024-05-16T07:17:35+5:302024-05-16T07:19:01+5:30

आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि सप्ताहांत में उत्तर पश्चिम भारत और दिल्ली-एनसीआर में हीटवेव की स्थिति फिर से लौटेगी, तापमान 45 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है।

Weather updates: IMD predicts heatwave in Delhi, Punjab, UP other states till May 18 | Weather updates: अगले दो दिन यूपी समेत इन राज्यों में IMD ने की लू की भविष्यवाणी, जानें दिल्ली के हाल

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsआईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, शनिवार, 18 मई तक दिल्ली और आसपास के राज्यों में तापमान धीरे-धीरे बढ़ने की उम्मीद है.मौसम विभाग ने कहा कि सप्ताहांत में दिल्ली में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है.मौसम एजेंसी ने भविष्यवाणी की है कि अगले पांच दिनों तक राजस्थान के कुछ हिस्सों में गर्म और उमस भरा मौसम बना रहेगा.

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 16 मई से 18 मई तक पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली सहित कई उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी राज्यों में लू चलने की भविष्यवाणी की है. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, शनिवार, 18 मई तक दिल्ली और आसपास के राज्यों में तापमान धीरे-धीरे बढ़ने की उम्मीद है.

मौसम विभाग ने कहा कि सप्ताहांत में दिल्ली में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. बढ़ते पारे के लिए शुष्क पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी हवाओं को जिम्मेदार ठहराया गया है, साथ ही साफ आसमान के कारण गुरुवार से उत्तरी राज्यों में सीधी धूप निकलेगी. 

आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, "पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में पारा बढ़ रहा है और यह सप्ताहांत तक जारी रहने की संभावना है क्योंकि कोई पश्चिमी विक्षोभ या बारिश की उम्मीद नहीं है. शुक्रवार तक अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और शनिवार को 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. कुछ स्टेशन हीटवेव के मानदंडों को पूरा कर सकते हैं."

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, लू की स्थिति 15 मई से 18 मई तक पश्चिमी राजस्थान को प्रभावित करेगी, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब और दक्षिणी हरियाणा में आज से शनिवार तक लू चलेगी. शुक्रवार और शनिवार के बीच उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश और बिहार के लिए भी लू की चेतावनी जारी की गई है. मौसम एजेंसी ने भविष्यवाणी की है कि अगले पांच दिनों तक राजस्थान के कुछ हिस्सों में गर्म और उमस भरा मौसम बना रहेगा.

17 मई से 19 मई तक पंजाब, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर सहित उत्तरी मैदानी इलाकों में लू की स्थिति तेज हो जाएगी, राष्ट्रीय राजधानी में इस सप्ताह के अंत में मौसम की पहली लू देखने को मिलेगी. राजधानी में अभी तक लू वाले दिन रिकॉर्ड नहीं किए गए हैं क्योंकि अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं रहा है.

आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि दक्षिण पश्चिम मानसून 31 मई तक केरल पहुंचेगा, जिससे राज्य के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की जाएगी. आईएमडी ने कहा, "दक्षिण-पश्चिम मानसून आम तौर पर लगभग सात दिनों के मानक विचलन के साथ 1 जून को केरल में प्रवेश करता है. इस वर्ष दक्षिण-पश्चिम मानसून के 31 मई को केरल में प्रवेश करने की संभावना है."

आईएमडी ने आगे कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून के 19 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने की संभावना है.

Web Title: Weather updates: IMD predicts heatwave in Delhi, Punjab, UP other states till May 18

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे