लाइव न्यूज़ :

Ayodhya Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले थाइलैंड से पानी और मिट्टी, मकर संक्रांति से 22 जनवरी तक सभी प्रतिष्ठित मंदिर में अखण्ड रामायण, रामचरितमानस और हनुमान चालीसा पाठ 

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 01, 2023 11:50 AM

Ayodhya Ram Mandir: विश्व हिंदू फाउंडेशन (डब्ल्यूएचएफ) के संस्थापक और वैश्विक अध्यक्ष स्वामी विज्ञानानंद ने एएनआई के साथ एक विशेष बातचीत में कहा कि इस अद्वितीय संबंध का उद्देश्य थाइलैंड और भारत के बीच सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करना है। 

Open in App
ठळक मुद्दे22 जनवरी 2024 को रामलला अभिषेक समारोह की तैयारी चल रही है।दोनों देशों के बीच सहयोग केवल मिट्टी तक ही सीमित नहीं है।हर राजा के नाम में भी राम की उपाधि होती है जो यहां की पुरानी परंपरा है।

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में भगवान श्रीराम मंदिर को लेकर हलचल तेज है। सभी तैयारी जोर-शोर पर है। सांस्कृतिक महत्व से भरे एक संकेत में थाइलैंड अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन से पहले रामजन्मभूमि पर मिट्टी भेज रहा है। थाइलैंड की दो नदियों से भगवान राम के मंदिर में पानी भेजने के पहले घोषणा की है।

विश्व हिंदू फाउंडेशन (डब्ल्यूएचएफ) के संस्थापक और वैश्विक अध्यक्ष स्वामी विज्ञानानंद ने एएनआई के साथ एक विशेष बातचीत में कहा कि इस अद्वितीय संबंध का उद्देश्य थाइलैंड और भारत के बीच सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करना है। 22 जनवरी 2024 को रामलला अभिषेक समारोह की तैयारी चल रही है।

थाइलैंड से मिट्टी राम जन्मभूमि के पवित्र स्थल पर भेजी जा रही है। स्वामी विज्ञानानंद ने कहा कि दोनों देशों के बीच सहयोग केवल मिट्टी तक ही सीमित नहीं है। मजबूत सांस्कृतिक और ऐतिहासिक बंधन है। राजा भगवान राम के वंशजों से हैं। यहां के हर राजा के नाम में भी राम की उपाधि होती है जो यहां की पुरानी परंपरा है।

थाइलैंड में बैंकॉक एशियाई दक्षिणपूर्व देश का हिस्सा है, जहां समृद्ध हिंदू सांस्कृतिक विरासत मौजूद है। विश्व हिंदू कांग्रेस आयोजित करने की योजना बनाई है। स्वामी विज्ञानानंद ने कहा कि हमने 51 देशों की पहचान की है, जो अयोध्या में भगवान राम के अभिषेक के गवाह बनेंगे। अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर के लोकार्पण के अवसर पर 22 जनवरी उत्तर प्रदेश सरकार उत्सव के रूप में मनायेगी।

मकर संक्रांति से 22 जनवरी तक राज्य के सभी प्रतिष्ठित मंदिर एवं मठों में अखण्ड रामायण, रामचरितमानस तथा हनुमान चालीसा के पाठ का आयोजन होगा। प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने यहां यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक जिले में जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद के माध्यम से स्थानीय कलाकारों द्वारा मकर संक्रांति 14 जनवरी से रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी तक लगातार रामायण एवं रामचरितमानस तथा हनुमान चालीसा का पाठ कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश का संस्कृति विभाग इसके लिए आवश्यक तैयारी कर रहा है। 

टॅग्स :अयोध्याराम मंदिरथाईलैंडउत्तर प्रदेश
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टबलात्कार के आरोप में चाचा गिरफ्तार, उत्तर प्रदेश के बलिया की घटना, पढ़े पूरी खबर

विश्वIsrael-Hamas war: हमास द्वारा रिहा किए गए थाईलैंड के 17 बंधक घर पहुंचे, हवाई अड्डे पर परिजनों ने किया स्वागत

उत्तर प्रदेशउत्तर प्रदेश में शराबबंदी के पक्ष में नहीं योगी सरकार! आबकारी मंत्री ने कहा, "शराबबंदी से अवैध शराब की तस्करी बढ़ेगी"

भारतLok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव अपने बलबूते, पूरे दमखम से लड़कर सत्ता हासिल करेंगे, बसपा प्रमुख मायावती ने कहा-आम चुनाव दिलचस्प और संघर्षपूर्ण साबित होगा

उत्तर प्रदेशउत्तर प्रदेश: अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद भक्तों के भारी संख्या में पहुंचने की उम्मीद, सुरक्षा व्यवस्था चुस्त करने में जुटी पुलिस

भारत अधिक खबरें

भारतCyclone Michaung: चक्रवाती तूफान के आने से पहले चेन्नई में हो रही बारिश, 3 दिसंबर को इन राज्यों में तूफान के आगमन की आशंका

भारतExit Poll: एग्जिट पोल के बाद भाजपा और कांग्रेस ने किया जीत का दावा, शिवराज- कमलनाथ ने कांटे के मुकाबले से किया इनकार

भारतMP Exit Poll में किसका पलड़ा भारी

भारतExit Polls 2023: राजस्थान में बीजेपी को बढ़त, छत्तीसगढ़ में दोबारा कांग्रेस, एमपी-तेलंगाना में कांटे की टक्कर, जानें मिजोरम का हाल

भारतExit Polls 2023: राजस्थान में कांग्रेस की सत्ता जाने की संभावना, 9 में से 8 एग्जिट पोल भाजपा को दिखा रहे हैं विजयी