उत्तर प्रदेश: अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद भक्तों के भारी संख्या में पहुंचने की उम्मीद, सुरक्षा व्यवस्था चुस्त करने में जुटी पुलिस

By भाषा | Published: November 29, 2023 08:17 AM2023-11-29T08:17:35+5:302023-11-29T08:17:57+5:30

पुलिस को मदद मिलेगी राम जन्मभूमि मंदिर और उससे जुड़े अनेक स्थानों की सुरक्षा के लिए स्थाई सुरक्षा समिति की बैठक भी आज संपन्न हो गई।

Uttar Pradesh After the consecration of Ram Lala in Ayodhya a large number of devotees are expected to arrive police is busy in tightening the security arrangements | उत्तर प्रदेश: अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद भक्तों के भारी संख्या में पहुंचने की उम्मीद, सुरक्षा व्यवस्था चुस्त करने में जुटी पुलिस

फाइल फोटो

अयोध्या: श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं और पर्यटकों की संभावित उमड़ने वाली भीड़ के नियंत्रण के लिए पुलिस प्रशासन अपना ताना बाना बुन रहा है। स्मार्ट पुलिसिंग से लेकर सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए कई नई योजनाएं तैयार की गई है।

इसी कड़ी में नगर निगम क्षेत्र में एक साथ पांच नए थाने बनाए जाने का प्रस्ताव किया गया है और उम्मीद है की प्राण प्रतिष्ठा के पहले शासन से इन्हें स्वीकृति मिल जाएगी। अयोध्या रेंज के पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार ने बताया की अयोध्या धाम के हनुमानगढ़ी क्षेत्र में नया थाना स्थापित होगा।

इसी के साथ ही पुरानी कोतवाली को मोहल्ला बाग विजेशी में स्थापित किया जाएगा उसका भवन हत्या आधुनिक होगा। तथा वहां पर आधुनिक शस्त्र  भी उपलब्ध रहेंगे। आईजी प्रवीण कुमार का कहना है कि 22 जनवरी के बाद प्रतिदिन 1 लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है इसलिए स्थाई तौर पर अतिरिक्त पुलिस बल की जरूरत पड़ेगी।

अयोध्या की वर्तमान कोतवाली को बाग विजेशी में शिफ्ट किया जाएगा और वहां पर हनुमानगढ़ी के नाम से नया थाना खोला जाएगा। इसके अलावा शहर की तीन पुलिस चौकिया को अपग्रेड करके थाने का दर्जा दिया जाएगा उनमें दर्शन नगर सहादतगंज और देवकली पुलिस चौकी है इन पुलिस चौकी में नया थाना स्थापित होगा। बाद में जमीन की उपलब्धता पर नए स्थान पर निर्माण कार्य किया जाएगा
आईजीप्रवीण कुमार ने बताया कि साइबर सेल को साइबर थाने का रूप दिया जाएगा वह भी बाग विजेशी मोहल्ले में स्थापित किया जाएगा इसके साथ ही अयोध्या की महत्ता को देखते हुए एटीएस तथा एसटीएफ की यूनिट भी यहां पर तैनात की जाएगी अभी जरूरत पड़ने पर इन्हें लखनऊ से बुलाया जाता है।

अशर्फी भवन पर एसटीएफ के लिए भवन का निर्माण कराया जा रहा है। एटीएस की यूनिट के लिए जमीन की तलाश की जा रही है इसके साथ ही डॉग स्क्वायड और बम निरोधी दस्ते को भी स्थाई तैनाती अयोध्या में दी जानी है। इसी के साथ ही पर्यटन थाना भी स्थापित किया जाना है।

अयोध्या रेंज के आईजी प्रवीण कुमार का कहना है कि 50000 की आबादी पर एक नए थाना का निर्माण किया जाता है क्योंकि अयोध्या में हर दिन 50000 लोगों की स्थाई अस्थाई तौर पर मौजूदगी रहती है इसलिए नए थाने का निर्माण किया जा रहा है। नए थाने में एक थाना अध्यक्ष 10 उप निरीक्षक तथा कांस्टेबल हेड कांस्टेबल होते हैं। इन नए थानों के बन जाने से अयोध्या को करीब 500 पुलिस कर्मियों की संख्या और मिल जाएगी।

जो वीआईपी वगैरहके आने पर पुलिस को मदद मिलेगी राम जन्मभूमि मंदिर और उससे जुड़े अनेक स्थानों की सुरक्षा के लिए स्थाई सुरक्षा समिति की बैठक भी आज संपन्न हो गई।

जिसमें एडीजी सुरक्षा रघुवीर लाल, एडीजी जोन पियूष मोदिया, आईजी प्रवीण कुमार, एसपी राजकरण नायर, डीआईजी सीआरपीएफ, डीआईजी खुफिया विभाग, दिग पीएसी जिलाधिकारी अयोध्या तथा राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ,ट्रस्टी डॉक्टर अनिल मिश्रा उपस्थित रहे। 

Web Title: Uttar Pradesh After the consecration of Ram Lala in Ayodhya a large number of devotees are expected to arrive police is busy in tightening the security arrangements

उत्तर प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे