Cyclone Michaung: चक्रवाती तूफान के आने से पहले चेन्नई में हो रही बारिश, 3 दिसंबर को इन राज्यों में तूफान के आगमन की आशंका

By अंजली चौहान | Published: December 1, 2023 11:04 AM2023-12-01T11:04:36+5:302023-12-01T11:04:43+5:30

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि आज चेन्नई और तमिलनाडु के पांच अन्य जिलों में तूफान और बिजली गिरने के साथ बारिश होने की संभावना है, जबकि भारी बारिश के कारण दक्षिणी राज्य में सामान्य जनजीवन बाधित हो रहा है।

Cyclone Michaung It is raining in Chennai before the arrival of the cyclonic storm there is a possibility of arrival of the storm in these states on December 3 | Cyclone Michaung: चक्रवाती तूफान के आने से पहले चेन्नई में हो रही बारिश, 3 दिसंबर को इन राज्यों में तूफान के आगमन की आशंका

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

चेन्नई: भारत के तटीय राज्यों में चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है जिसे लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। गौरतलब है कि तमिलनाडु में चेन्नई और उसके पड़ोसी जिलों में गुरुवार को भारी बारिश जारी है। लगातार हो रही बारिश के कारण निचले इलाकों में पानी भर गया है और लोगों के दैनिक जीवन पर प्रभाव पड़ रहा है।

इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 1 से 4 दिसंबर के बीच, विशेष रूप से तटीय तमिलनाडु में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। ऐसे में दक्षिण भारतीय राज्यों में राहत की उम्मीद नजर नहीं आ रही है। 

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को चेन्नई और तमिलनाडु के पांच अन्य जिलों में आंधी और बिजली गिरने के साथ बारिश होने की संभावना है। इन क्षेत्रों में चेंगलपट्टू, तिरुवल्लूर, नागापट्टिनम, रामनाथपुरम और कांचीपुरम शामिल हैं।

सोशल मीडिया पर दिखाई दे रहे दृश्यों में चेन्नई और तमिलनाडु के अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश हो रही है, जिसमें लोग रेनकोट पहने या छाता लेकर पानी से भरी सड़कों से गुजरते नजर आ रहे हैं। 

जानकारी के अनुसार, चेंबरमबक्कम झील से पानी छोड़े जाने के कारण कांचीपुरम जिले में अडयार नदी के किनारे के निचले इलाकों और छह गांवों के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है।

इस बीच, तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पिछले कुछ हफ्तों से लगातार बारिश के कारण पुझल झील, जिसे रेड हिल्स झील के नाम से भी जाना जाता है, गुरुवार को अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच गई। कल झील से करीब 389 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। 

आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया, और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी पर एक अवसाद में बदल गया।

यह 3 दिसंबर के आसपास एक चक्रवाती तूफान में और तेज हो जाएगा और उसके बाद उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और 4 दिसंबर को चक्रवाती तूफान के रूप में तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटों पर पहुंचेगा।

आईएमडी ने तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 2 से 4 दिसंबर के बीच और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में 3 और 4 दिसंबर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसी तरह 4 दिसंबर का अलर्ट आंध्र प्रदेश के रायलसीमा में भी दिया गया है। वहीं, केरल, माहे, पुडुचेरी और कराईकल में भी आज भारी बारिश की आशंका जताई गई है। 

Web Title: Cyclone Michaung It is raining in Chennai before the arrival of the cyclonic storm there is a possibility of arrival of the storm in these states on December 3

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे