लाइव न्यूज़ :

भागदौड़ भरी जिंदगी में भी रहना है तरोताजा और स्वस्थ तो फॉलो करें ये टिप्स, मिलेगी मदद

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: February 17, 2024 3:14 PM

व्यस्त जीवन और स्वास्थ्य के बीच नाजुक संतुलन बनाए रखने के लिए जरूरी है कि कुछ चीजों का ध्यान रखा जाए। ये सामान्य उपाय कुछ खास कठिन नहीं हैं।

Open in App
ठळक मुद्दे सुबह उठकर फ्रेश महसूस करना है तो भरपूर नींद लेना बेहद जरूरी है आपके मेडिकल रिकॉर्ड को संकलित करने और उन पर नज़र रखने से काफी सुधार हो सकता हैबंद फ्लैट और ऑफिस से बाहर निकल कर कुछ देर बाहर के अच्छे वातावरण को अपनाएं

Tips To Remain Healthy in A Busy Lifestyle: आधुनिक जीवन की आपाधापी में लोग स्वास्थ्य को दरकिनार कर देते हैं। लेकिन  उत्पादकता के लिए स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखना आवश्यक है। व्यस्त जीवन और स्वास्थ्य के बीच नाजुक संतुलन बनाए रखने के लिए जरूरी है कि कुछ चीजों का ध्यान रखा जाए। ये सामान्य उपाय कुछ खास कठिन नहीं हैं। इसलिए अगर आप भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

1. भरपूर नींद लेना जरूरी

अपनी नींद को प्राथमिकता दें। आपाधापी भरी जिंदगी अगर सुबह उठकर फ्रेश महसूस करना है तो भरपूर नींद लेना बेहद जरूरी है। मौजूदा समय में  डिजिटल रूप से जुड़ी दुनिया में लोग बहुत ज्यादा समय स्क्रीन देखने में बिता रहे हैं। इसलिए स्वस्थ नींद की दिनचर्या स्थापित करना महत्वपूर्ण है। 7 से 8 घंटे की नींद आपको सुबह ताजगी से भरी शुरुआत देने में काफी मदद करेगी।

2- स्वास्थ्य रिकॉर्ड बनाए रखें

आपके मेडिकल रिकॉर्ड को संकलित करने और उन पर नज़र रखने से काफी सुधार हो सकता है। आप विशेष रूप से स्वास्थ्य पर नज़र रखने के लिए बनाए गए ऐप्स और प्लेटफ़ॉर्म से पूर्व बीमारियों, एलर्जी, नुस्खे और टीकाकरण पर नज़र रख सकते हैं। डिजिटल दुनिया में, स्वास्थ्य रिकॉर्ड को डिजिटल रूप से बनाए रखना आसान भी है। 

3. उचित मात्रा में पानी पिएं

बहुत सारे लोग पानी पीने में कंजूसी करते हैं।  पानी न केवल शरीर को हाइड्रेट रखता है बल्कि दिनभर के काम के लिए एनर्जी भी देता है, जिसकी मदद से आप पूरे दिन बेहतर तरीके से परफॉर्म कर सकते हैं। जब शरीर पूरी तरह से हाइड्रेटेड होता है, तो फिजिकल एक्टिविटी में भी सुधार होता है। अपने दैनिक पानी के सेवन को ट्रैक करने के लिए स्मार्टफोन ऐप्स का लाभ उठाएं। कई ऐप्स यह सुनिश्चित करने के लिए अलर्ट भेजते हैं।

4-  प्रकृति से जुड़े रहें

बाहर जाना, चाहे पार्क में टहलना हो, जंगल में घूमना हो, या सिर्फ कुछ देर खुली हवा में बिताना, यह आपके मूड पर चमत्कार करता है। कृति में रहने से तनाव कम होता है और आपका उत्साह बढ़ता है। बंद फ्लैट और ऑफिस से बाहर निकल कर कुछ देर बाहर के अच्छे वातावरण को अपनाएं। यह एक प्राकृतिक मूड बूस्ट की तरह है। ताजी हवा में सांस लें और फिर इसे आदत बना लें। 

5- अपने शौक के लिए समय निकालें

व्यस्त जीवन के बीच शौक के लिए समय निकालना भी बेहद जरूरी है। उन चीजों को करना है जिनका आप आनंद लेते हैं, आपको नई ताजगी से भर सकता है। रोजमर्रा की जिंदगी के दबावों से थोड़ा दूर हटकर अपने शौक को समय देना भावनात्मक विश्राम प्रदान करते हैं। चाहे उनमें पेंटिंग करना शामिल हो, बागवानी करना हो या संगीत या कोई अन्य रुचि शामिल हो। 

टॅग्स :फिटनेस टिप्सभोजनHealth and Family Welfare Servicesयोग
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

स्वास्थ्यIndian Council of Medical Research ICMR: भारत में 56.4 प्रतिशत बीमारियों का कारण अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन, आईसीएमआर ने कहा- मोटापा और मधुमेह को लेकर 17 दिशानिर्देश जारी

स्वास्थ्यchia seeds: क्या आप भी नाश्ते में खाते हैं चिया सीड्स! फायदे और नुकसान दोनों जान लीजिए

स्वास्थ्यFoods for glowing skin: चेहरा चमकता-दमकता और ताजा दिखेगा, ग्लोइंग स्किन के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा