Tele-Manas Helpline: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत टेली-मानस हेल्पलाइन को अक्टूबर 2022 में लॉन्च होने के बाद से 200,000 से अधिक कॉल प्राप्त हुई हैं। केवल तीन महीनों में कॉल की संख्या दोगुनी हो गई है।
वर्तमान में 31 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 42 सक्रिय टेली मानस सेल हैं। यह सेवा प्रतिदिन 20 विभिन्न भाषाओं में 1,300 से अधिक कॉल संभालती है। लगभग 7000 कॉलों पर कार्रवाई शुरू की है और विशेष देखभाल की आवश्यकता वाले कॉलर्स को जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम (डीएमएचपी) और अन्य स्थानीय स्वास्थ्य सुविधाओं जैसी प्रासंगिक सेवाओं से सफलतापूर्वक जोड़ा है।
मंत्रालय ने कहा कि कार्यक्रम पूरे भारत में एक व्यापक डिजिटल मानसिक स्वास्थ्य नेटवर्क विकसित करने के अपने मिशन को जारी रखता है, जिसका लक्ष्य हर जरूरतमंद व्यक्ति की सेवा करना है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत बनाने के लिए इसकी शुरुआत की थी।
मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हेल्पलाइन पर आई कॉल की संख्या में खासी वृद्धि हुई है। इनकी संख्या एक लाख से बढ़कर अप्रैल 2023 में दो लाख हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इसपर प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट किया, “अक्टूबर 2022 में टेली मानस हेल्पलाइन की शुरुआत होने के बाद से इस पर 2,00,000 कॉल आईं।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की सरकार प्रौद्योगिकी के सहारे सभी को गुणवत्तापूर्ण और किफायती मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करा रही है।” सेवा पसंदीदा भाषाओं को चुनने के विकल्प के साथ टोल-फ्री नंबर 14416 या 1-800-891-4416 के माध्यम से सुलभ है। मानसिक स्वास्थ्य कार्यबल को मजबूत करने और हर घर में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को सुलभ और मुफ्त बनाने की सरकार की पहल का हिस्सा है।