लाइव न्यूज़ :

Benefits Of Flaxseed: अलसी से बढ़ता है पुरुषों का स्पर्म काउंट, आयुर्वेदिक में हजारों वर्षों से हो रहा अलसी का उपयोग, जानिए इसके फायदे

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 16, 2024 6:51 AM

अलसी, जिसे ग्रामीण भाषा में तिल या तीसी कहते हैं, पुरुषों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अलसी के के बीज या उससे निकले तेल के सेवन से पुरुषों में होने वाली इनफर्टिलिटी की परेशानी दूर होती है।

Open in App
ठळक मुद्देअलसी, जिसे ग्रामीण भाषा में तिल या तीसी भी कहते हैं, पुरुषों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैअलसी के बीज या उससे तेल के सेवन से पुरुषों में होने वाली इनफर्टिलिटी की परेशानी दूर होती हैअलसी के औषधीय सेवन से पुरुषों का स्पर्म काउंट (Sperm Count) भी तेजी से बढ़ाता है

Benefits Of Flaxseed:  अलसी, जिसे ग्रामीण भाषा में तिल या तीसी भी कहते हैं, पुरुषों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अलसी के बीज या उससे निकले तेल के सेवन से पुरुषों में होने वाली इनफर्टिलिटी की परेशानी दूर होती है और इसके औषधीय सेवन से पुरुषों का स्पर्म काउंट (Sperm Count) भी तेजी से बढ़ाता है। जिससे पुरुषों की प्रजनन क्षमता अच्छी हो सकती है।

इसके अलावा अलसी का तेल लगाने से पुरुषों के बालों की समस्याएं दूर होती हैं और यह यह रोग पुरुषों की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है। आयुर्वेदिक चिकित्सा में हजारों वर्षों से अलसी का उपयोग किया जा रहा है। इस कारण से आयुर्वेद की कई किताबों में अलसी के कई फायदों का जिक्र किया गया है।

अलसी के बीज या तेल का सेवन से सर्वाइकल कैंसर जैसे खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है। इसके अलावा एलोपैथी के लिए किये गये विभिन्न रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि अलसी का तेल कई तरह के कैंसर होने की संभावना को दूर करने में बेहद कारगर है।

अलसी में ओमेगा -३ फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट शामिल होते हैं। अलसी के बीजों में लिग्नान नामक फाइटोएस्ट्रोजेन पाया जाता है, जो एस्ट्रोजन हार्मोन की तरह होता है।

अलसी के फायदे (Benefits of Flaxseed)

अलसी से दूर होते हैं यौन संबंधी विकार

अलसी के सेवन से पुरुषों में होने वाली यौन संबंधी समस्या दूर हो सकती है। अलसी के सेवन से रक्त वाहिनी में आने वाले व्यवधान दूर होते हैं और रक्त वाहिनी के खुलने से पेल्विक में ब्लड फ्लो बेहतर तरीके से होता है। इसके साथ ही अलसी उत्तेजना को बढ़ाने में सहायक होता है, जिससे यौन जीवन में आ रही समस्याओं को सुधारने में लाभ मिलता है।

अलसी ब्लड शुगर को कम करता है

आयुर्वेद और एलोपैथी में बताया गया है कि अलसी में मौजूद फाइबर और म्यूलिसेज की मौजूदगी से शरीर में इंसुलिन की मात्रा कंट्रोल में रहती है। अलसी का उपयोग टाइप 2 के मधुमेह पीड़ित रोगियों को किया जाना चाहिए। अलसी के प्रयोग से इस बीमारी से जूझ रहे लोगों में ब्लड शुगर का लेवल 20 फीसदी तक कम हो सकता है।

अलसी से कम होता है कोलेस्ट्रोल

अलसी के बीज के सेवन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के जोखिम को कम किया जा सकता है। शोध के अनुसार अलसी में फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है, जिस कारण यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित कर सकता है और अगर मनुष्य का कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है तो उसके हृदय रोगी होने की आशंका कम हो जाती है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने के अलावा अलसी ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखता है।

अलसी यूरिन इंफेक्शन को दूर करता है

अलसी पुरुषों में होने वाली यूरिन इंफेक्शन को दूर करने की ताकत रखता है। दरअसल, अलसी में उत्तेजक गुण पाया जाता है, जो यूरिन की नलिका को साफ करके यूरिन फ्लो को सही रखता है। जिससे पुरुषों में होने वाले यूरिन इंफेक्शन के खतरे के कम किया जा सकता है।

अलसी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए आयुर्वेद में कई चीजें मौजूद हैं, इन्हीं में से एक है अलसी। अलसी में मौजूद फाइबर, प्रोटीन सहित और कई तरह के तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। यदि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है, आप हमेशा बीमार पड़ते रहते हैं तो अपनी डाइट में अलसी को शामिल करें और अलसी से अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं।

टॅग्स :कैंसरहार्ट अटैक (दिल का दौरा)भोजनहेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

भारतनहीं रहीं जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल की पत्नी अनीता गोयल, कैंसर से हुआ निधन

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

स्वास्थ्यबच्चों में उल्टी और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में